Move to Jagran APP

मुरार उपकेन्द्र की बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदहाल, उपभोक्ताओं में आक्रोश

बक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनता को बेहतर बिजली सुविधा का लाभ मिले इसके लिए सरकारी स्तर

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:53 PM (IST)
मुरार उपकेन्द्र की बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदहाल, उपभोक्ताओं में आक्रोश
मुरार उपकेन्द्र की बिजली आपूर्ति व्यवस्था बदहाल, उपभोक्ताओं में आक्रोश

बक्सर : ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनता को बेहतर बिजली सुविधा का लाभ मिले, इसके लिए सरकारी स्तर पर प्रयास जारी है। परन्तु कुछ व्यवस्थागत खामियों के चलते लोगों को वह सुविधा नहीं मिल पाती है, जिसकी उन्हें आवश्यकता है। आलम यह है कि हा बिजली गुल होने की समस्या से उपभोक्ता परेशान हैं।

loksabha election banner

कभी मेंटेनेंस तो कभी लाइन में खराबी के नाम पर दिन भर में आठ घंटे तक विद्युत सप्लाई बाधित रहना आम बात है। ऐसी परिस्थिति में ज्यादातर विभागीय कर्मियों के मोबाइल भी बंद हो जाते हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि मामूली फॉल्ट में भी घंटों तक बिजली आपूर्ति ठप हो जाती हैं। लोकल फॉल्ट ढ़ूढ़ने तो कहीं तार टूटने व मेंटेनेंस की बात कह घंटों बिजली कटौती की जाती है। उपभोक्ता इस समस्या से विभागीय अधिकारियों को अवगत कराते हैं। लेकिन, स्थायी समाधान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए।

- मामूली हवा व बरसात में गुल हो जाती है बिजली

जर्जर तारों पर टिकी क्षेत्र की विद्युत सप्लाई के चलते उपभोक्ताओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आलम यह है कि थोड़ी सी भी हवा चलने पर बिजली आपूर्ति बंद कर दी जाती है। जिससे दिन भर बिजली आपूर्ति ठप रहती है। जिससे लोगों को गर्मी के इस मौसम में परेशान होना पड़ रहा है।

- कहते हैं उपभोक्ता

चौगाईं निवासी लोजपा के वरिष्ठ नेता सीताराम सिंह का कहना है कि जर्जर तारों पर टिकी क्षेत्र की विद्युत सप्लाई व्यवस्था के चलते रोज कहीं न कहीं तार टूटना आम बात है। चौगाईं जिला पार्षद सह भाजपा नेता अरविद प्रताप शाही का कहना है कि पूर्व की अपेक्षा डेढ़ गुना अधिक राजस्व देने के बाद भी बिजली आपूर्ति की कटौती से उपभोक्ताओं में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो इसके खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। कोरानसराय निवासी दयाशंकर तिवारी ने बताया कि मामूली हवा और बरसात होने पर इलाके में घंटों पावर कट होने से परेशानी बढ़ जाती है। चौगाईं के बड़कन सिंह का कहना हैं कि विभागीय अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा आम लोग भुगत रहे हैं।

- बयान :

कुछ दिनों से इलाके में बिजली आपूर्ति बदहाल है। इलाके में तारों के नीचे पेड़ों की डालियों के कारण भी आपूर्ति में दिक्कत आ रही हैं। जर्जर तार बदलने के लिए टेंडर हो चुका है। लेकिन, कोरोना संक्रमण के कारण काम रुका है।

- मो.अब्बास, सहायक विद्युत अभियंता, डुमरांव

--------------------

पुरुषोत्तमपुर ग्रिड से बिजली कटौती से ग्रामीण परेशान

संवाद सहयोगी, इटाढ़ी (बक्सर) : प्रखण्ड अंतर्गत पुरुषोत्तमपुर ग्रिड से बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। इस भीषण गर्मी में लोगों की नींद गायब हो जा रही है। शिकायत करने के बावजूद भी कोई सुधार नही हो रहा है। जबकि, इस ग्रिड से राजपुर और इटाढ़ी प्रखण्ड के दर्जनों गांवों में विद्युत आपूर्ति की जाती है।

विशनपुरा निवासी सह जन अधिकार पार्टी के किसान प्रकोष्ठ प्रदेश महासचिव रामभवन पाण्डेय ने बताया कि बिजली की आंखमिचौली से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है। समय से आपूर्ति नही होने के चलते दिन तो दूर रात में नींद पूरी नहीं पाती है। बरसात के मौसम में पड़ रही गर्मी का दिनचर्या पर असर पड़ रहा है। आसमान से निकल रही तेज धूप के चलते उमस भरी गर्मी से जीना मुहाल हो गया है। अनियमित बिजली आपूर्ति से लोग त्रस्त हो गए हैं। जबकि, समय से बिजली का बिल चुकता कर दिया जाता है। दर्जनों गांवों में इस ग्रिड से बिजली की आपूर्ति की जाती है। कोरोना महामारी में हुए लॉकडाउन में घरों से निकलने पर पाबंदी है। इधर, बिजली के अभाव में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग भी नहीं हो पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.