Move to Jagran APP

अपात्र राशन कार्डधारियों को 20 तक चिह्नित करें पीडीएस दुकानदार

बक्सर सदर अनुमंडल कार्यालय प्रांगण में गुरुवार को सदर अनुमंडल के सभी पीडीएस दुकानदारों

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 09:50 PM (IST)
अपात्र राशन कार्डधारियों को 20 तक चिह्नित करें पीडीएस दुकानदार

बक्सर : सदर अनुमंडल कार्यालय प्रांगण में गुरुवार को सदर अनुमंडल के सभी पीडीएस दुकानदारों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्र ने दिसंबर 2021 के वितरित खाद्यान्न व केरोसिन के उठाव व वितरण की समीक्षा की। तत्पश्चात राशन कार्ड में आधार सीडिग, अपात्र राशन कार्ड धारियों की लिस्ट व मेंबर डिलिटेशन के कार्य को आगामी 20 जनवरी तक पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही ई-चालान की राशि को समय से जमा करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें लापरवाही नहीं करे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पीडीएस दुकानदार पोर्टिबिलिटी सुविधा के तहत किसी दूसरे पीडीएस दुकानदार की हकमारी ना करें।

loksabha election banner

एसडीओ ने सभी पीडीएस दुकानदारों को साफ शब्दों में चेताते हुए कहा कि आप की मर्यादा हमारी मर्यादा से जुड़ी हुई है। इसलिए निर्देशानुसार वितरण से संबंधित कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। वैसे कोई भी बड़ी शिकायत मिलती है तो साक्ष्य मिलने पर ही कार्रवाई होगी। सभी पीडीएस दुकानदार पारदर्शिता के साथ खाद्यान्न का वितरण करें। उन्होंने कहा कि पोर्टिबिलिटी की सुविधा दूसरे राज्यों के राशन कार्डधारियों के लिए है, पंचायत स्तर पर पोर्टिबिलिटी ना करें अन्यथा कार्रवाई के भागी होंगे। उन्होंने अपात्र राशन कार्ड धारियों को लेकर निर्देश देते हुए कहा कि अपात्र लोगों की लिस्ट भेजना होगा। जांच के आलोक में वैसे राशन कार्ड धारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जो भी धनी परिवार के लोग है और वे जितना दिन पीडीएस दुकानदारों के यहां से राशन उठाए है, ऐसे लोगों से रिसीव किये गए खाद्यान्न की राशि रिकवरी की जाएगी। इस कार्य में पीडीएस दुकानदार चाहे अधिकारी जो भी लापरवाही बरतेगा वह कठोर कार्रवाई के दायरे में आएगा। एसडीओ ने पीडीएस दुकानदारों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आप अपने कार्य को पूरी पारदर्शिता के साथ करें। फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के जिला सचिव सच्चिदानंद उपाध्याय ने कहा कि राज्य खाद्य निगम गोदाम के गोदाम से जो खाद्यान्न मिल रहा है, काफी वजन कम मिल रहा है, जिसका सुधार कराना बहुत जरुरी है। विभाग द्वारा पिछले दस महीने से मार्जिन मनी का भुगतान नही किया जा रहा है। मौके पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी धर्मवीर भारती के अलावे फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीकृष्ण चौबे, मनोज यादव व संघ के सचिव सच्चिदानंद उपाध्याय, अनुमंडल अध्यक्ष जीत नारायण राम, नथुन प्रसाद वर्मा, गोपाल जी, पिकी देवी, सत्येंद्र चौबे के अलावे राजपुर तथा इटाढ़ी प्रखंड के सभी पीडीएस दुकानदार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.