Move to Jagran APP

कोरोना की यादों के साथ वर्ष 2020 की विदाई, 2021 का स्वागत आज

वर्ष 2020 आज यानी गुरुवार की रात 12 बजे हमेशा के लिए विदा हो जाएगा। वहीं आशाओं और उम्म

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 09:38 PM (IST)
कोरोना की यादों के साथ वर्ष 2020 की विदाई, 2021 का स्वागत आज
कोरोना की यादों के साथ वर्ष 2020 की विदाई, 2021 का स्वागत आज

वर्ष 2020 आज यानी गुरुवार की रात 12 बजे हमेशा के लिए विदा हो जाएगा। वहीं, आशाओं और उम्मीदों का नया साल 2021 हमारे जीवन में दस्तक देगा। किसानों के लिए यह साल अच्छा रहा। मौसम ने साथ दिया और फसल अच्छी हुई। यह बात और है कि धान की बिक्री के लिए किसानों को परेशान होना पड़ा और कई किसानों को बिचौलियों के हाथों धान बेचना पड़ा।

loksabha election banner

इसी साल विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुआ। सबसे बड़ी बात कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी ने इस साल लोगों को परेशान कर दिया। इस बीमारी ने कई की जान ले ली, कई के रोजगार छूट गए तो कइयों ने अपने जीने का तरीका बदल लिया। कोरोना ने सबसे ज्यादा नुकसान शिक्षा जगत का किया। इस साल लोगों ने लॉक डाउन से लेकर ट्रेनों का परिचालन बंद होने तक का एहसास किया तो स्वच्छता और सफाई के महत्व को भी पहचाना। इस साल योजनाओं के मामले में खास उपलब्धि नहीं रही। चौसा पॉवर प्लांट और फोरलेन के काम ने गति पकड़ी तो इटाढ़ी आरओबी और केन्द्रीय विद्यालय को जमीन जैसे मामलों में कोई खास प्रगति नहीं हुई। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि आने वाला साल इन कार्यों के लिए उम्मीदों से भरा होगा। वर्ष-2020 में जिनकी उपलब्धियों की रही चर्चा

- लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए संजय एवं शंभू

सदर विधायक संजय तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी एवं ब्रह्मापुर विधायक शंभूनाथ यादव इस साल खास चर्चा में रहे। इस साल हुए विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के अंतर्गत क्रमश: कांग्रेस और राजद के टिकट पर लगातार दूसरी बार दोनों विधानसभा सदस्य चुने गए।

कोरोना को बेहतर हैंडल कर चर्चा में रहे डीएम

जिलाधिकारी अमन समीर इस साल कोरोना को लेकर खास चर्चा में रहे। खासकर कोरोना के शुरुआती दिनों में उन्होंने जिस तरह से कोरोना को हैंडल किया और जिले में यह बीमारी भयानक रूप नहीं ले पाई, डीएम ने उसकी इंटरनेट मीडिया पर खूब प्रशंसा बटोरी।

चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. उपाध्याय ने बनाया कीर्तिमान

इटाढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.एसएन उपाध्याय ने परिवार नियोजन के ऑपरेशन में इस साल भी उपलब्धि हासिल की। इस साल लगातार चौथी बार प्रमंडल स्तर पर सम्मानित होकर उन्होंने कीर्तिमान स्थापित किया और चर्चा में रहे। - बिहार क्रिकेट टीम में शामिल हुआ यशस्वी ऋषभ जिले के युवा खिलाड़ी यशस्वी ऋषभ को इस साल बिहार क्रिकेट टीम में शामिल होने का गौरव प्राप्त हुआ। वह बिहार टीम की ओर से अपना पहला मैच अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेलेगा। प्रतियोगिता का आयोजन 11 जनवरी को चेन्नई में किया जाएगा। - सुशांत और टिकट को लेकर चर्चा में रहे पूर्व डीजीपी जिले के निवासी पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय भी इस साल खास चर्चा में रहे। खासकर अभिनेता सुशांत सिंह के मामले में उन्होंने सुर्खियां बटोरी। उसके बाद विधानसभा चुनाव में टिकट को लेकर वह चर्चा में रहे। हालांकि, ऐन मौके पर उन्हें टिकट नहीं दिया गया। - अवनिज की पुस्तक को मिला राष्ट्रीय शिखर सम्मान इस साल प्रसिद्ध संस्था पुरवइया द्वारा पूर्व एडीएम और बक्सर के लब्ध प्रतिष्ठित भोजपुरी-हिन्दी के साहित्यकार दिवंगत डॉ.सूबेदार सिंह अवनिज रचित प्रबंध काव्य आसकिरिन को वैद्यनाथ विभाकर राष्ट्रीय शिखर सम्मान 2020 से नवाजा गया। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में तीन जनवरी को यह पुरस्कार उनके ज्येष्ठ पुत्र विजयानंद विजय को दिया जाएगा।

- अग्निशिखा साहित्य गौरव सम्मान से नवाजे गए पवननंदन

अग्निशिखा साहित्य गौरव सम्मान से डॉ.ओमप्रकाश केसरी पवननंदन को इस साल नवाजा गया। उन्हें यह सम्मान मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम के तहत लघुकथा आठवां फेरा और वसीयत नामक रचित पुस्तक के लिए जनवरी में प्राप्त हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.