Move to Jagran APP

पीएचसी में जांच का असर, एक दिन में पहली बार मिले 92 कोरोना पॉजिटिव

बक्सर कोरोना की जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शुरू हो गई है। इसका असर सोमवार को पह

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 09:33 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 09:33 PM (IST)
पीएचसी में जांच का असर, एक दिन में पहली बार मिले 92 कोरोना पॉजिटिव
पीएचसी में जांच का असर, एक दिन में पहली बार मिले 92 कोरोना पॉजिटिव

बक्सर : कोरोना की जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शुरू हो गई है। इसका असर सोमवार को पहले ही दिन देखने को मिला। यहां एक ही दिन में पहली बार सबसे अधिक 92 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए। दूसरी तरफ नए संक्रमितों के आंकड़े में भारी उछाल को देखते हुए जिला प्रशासन काउंटर अटैक में जुट गया है। जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि अब आइसोलेशन सेंटर के साथ-साथ कोविड अस्पताल का भी जिले में संचालन होगा। ताकि, मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए पहले दो सौ से सवा दो सौ सैंपल की जांच प्रतिदिन की जाती थी। परन्तु, अब सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सैंपल जांच की व्यवस्था की गई है। ऐसे में जाहिर सी बात है अब जांच अधिक होगी। जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि अब औसतन 500 से अधिक सैंपल की जांच प्रतिदिन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उसी के अनुरूप संक्रमित लोगों की पहचान भी की जा रही है। डीपीआरओ ने बताया कि इससे संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने में सहायता मिलेगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घर में ही रहें और सुरक्षित रहें। अति आवश्यक कार्य से ही बाहर निकलें और बाहर निकलें भी तो मास्क का उपयोग आवश्यक रूप से करें तथा सोशल डिस्टेंसिग का पालन भी करें।

जिले में 776 संक्रमित, एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 364 पिछले दस दिनों से जिले में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को अब तक के सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई। इस दिन एक ही दिन में 92 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए। इस तरह जिले में कुल संक्रमितों की संख्या जहां 776 पहुंच गई। वहीं, जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 364 तक पहुंच गई है। डीपीआरओ ने बताया कि अब तक कोरोना को 412 लोगों ने हराया भी है। जिले में 412 लोग जहां कोरोना को हराकर कोरोना विजेता बने हैं। वहीं, अब तक कोरोना से दो लोगों की मौत भी हुई है।

सदर अस्पताल और सदर पीएचसी के डॉक्टर, सिमरी के बीडीओ हुए पॉजिटिव सोमवार को जिन 92 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसमें सदर अस्पताल के एक चिकित्सक तथा सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के एक चिकित्सक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा सिमरी के प्रखंड विकास पदाधिकारी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि इस रिपोर्ट में इन चिकित्सक एवं अधिकारियों के अलावा दुकानदार, विद्यार्थी एवं कई गृहिणी भी शामिल हैं। यही नहीं पॉजिटिव मरीजों की इस सूची में 5 साल और 9 साल के बच्चे भी शामिल हैं। सदर में 22, डुमरांव में 13, राजपुर और नावानगर में 7-7 लोगों की पॉजिटिव आई रिपोर्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर शुरू हुई जांच के बाद सोमवार को अमूमन सभी प्रखंडों से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट सामने आई है। इसमें जिला मुख्यालय से 22, डुमरांव से 13, केसठ से 9, राजपुर और नावानगर से 7-7, चौसा से 5, इटाढ़ी से 3, ब्रह्मपुर से 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा अन्य 16 लोगों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। डीपीआरओ ने बताया कि ये किस प्रखंड से हैं, इसकी सटिक जानकारी नहीं मिल पाई है। दूसरी तरफ जिला मुख्यालय के जिन इलाकों में पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उनमें सिविल लाइन, बाबानगर, सिद्धनाथ घाट, सदर अस्पताल, नालबंद टोली, मुसाफिरगंज, पुराना चौक आदि इलाके शामिल हैं। कोरोना मीटर

- 27 जुलाई को संक्रमित पाए गए रोगियों की संख्या - 92

- 26 जुलाई को संक्रमित पाए गए रोगियों की संख्या - 22 - 25 जुलाई को संक्रमित पाए गए रोगियों की संख्या - 44 - 24 जुलाई को संक्रमित पाए गए रोगियों की संख्या - 45 - 23 जुलाई को संक्रमित पाए गए रोगियों की संख्या - 46 - जिले में अब तक पॉजिटिव पाए गए कोरोना मरीजों की संख्या - 776 - जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या - 364 - कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके मरीजों की संख्या - 412 - जांच के लिए अब तक भेजे गए सैंपल की संख्या - 10262 - जांच में अब तक प्राप्त हुई कुल रिपोर्ट की संख्या - 9681 - जांच में निगेटिव आई रिपोर्ट की संख्या - 8538 - अभी इन मरीजों की रिपोर्ट आना है बाकी - 581


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.