Move to Jagran APP

दंगल प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने दिखाया दमखम

अनुमंडल इलाके के कोपवां गांव स्थित स्व.रामदरश ¨सह पहलवान व्यायामशाला में रविवार को दंगल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 05:51 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 05:51 PM (IST)
दंगल प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने दिखाया दमखम
दंगल प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने दिखाया दमखम

बक्सर । अनुमंडल इलाके के कोपवां गांव स्थित स्व.रामदरश ¨सह पहलवान व्यायामशाला में रविवार को दंगल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर परचम लहरा चुके पहलवानों ने दमखम दिखाया। बिहार कुश्ती टीम के प्रशिक्षक अरुण ¨सह पहलवान के नेतृत्व में आयोजित दंगल प्रतियोगिता का उद्घाटन संत श्री कृष्णानंद जी महाराज, राज परिवार के युवराज चंद्रविजय ¨सह, इंद्रजीत बहादूर ¨सह, जदयू नेता दिनेश ¨सह, सीताराम ¨सह एवं सोनू राय ने  संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। वहीं, इसके थोड़े अंतराल के बाद पहुंचे संत जॉन सेकेन्ड्री स्कूल के निदेशक रमेश ¨सह, चर्चित भाजपा नेता राजेन्द्र ¨सह, सदर विधायक संजय कुमार तिवारी एवं संतोष पहलवान मठिला ने कई चर्चित पहलवानों का हाथ मिलाकर कुश्ती शुरू कराया। यहां उपस्थित हजारों दर्शकों एवं पहलवानों को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि गांवों की पहचान पूर्व की तरह आज भी पहलवानों से ही होनी चाहिए। विभिन्न इलाकों में खेल को बढ़ावा देने के लिए सरकार को तत्परता दिखानी चाहिए। विभिन्न खेलों से जुड़े खिलाड़ियों एवं पहलवानों का हौसला आफजाई करने के लिए सरकारी नौकरी के मुद्दे पर भी गंभीरता से विचार होना चाहिए। समाज में पहलवानों को यथोचित सम्मान मिले, ताकि यह बुनियादी खेल बरकरार रहे। इसके लिए नशा उन्मूलन की जरूरत है। प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर परचम लहरा चुके तकरीबन डेढ़ सौ महिला-पुरुष पहलवानों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई। हर कुश्ती पर गण्यमान्य लोगों द्वारा पुरस्कारों की बौछार की गई। पहलवानों की कला-कौशल पर दर्शकों ने तालियों से उनका हौसला बढ़ाते रहे। अखाड़े का संचालन बिहार कुश्ती संघ के कोच अरूण ¨सह पहलवान ने किया। जबकि, निर्णायक की भूमिका में बीएमपी कोच पहलवान रामचरण जी रहे। इस मौके पर उपस्थित गण्यमान्य लोगों में आरा कुश्ती संघ के सचिव युगेश्वर प्रसाद, जिला पार्षद सह भोजपुरी गायक कमलबास कुंवर, ¨प्रस कुमार ¨सह, भुवर कुमार, मठिला मुखिया देवेन्द्र ¨सह, पूर्व प्रत्याशी विश्वनाथ राम, परशुराम चतुर्वेदी, भरत मिश्रा, अनिल ¨सह एवं जदयू नेता अजय ¨सह सहित कई शामिल रहे। 

loksabha election banner

बिहार की 'नंदिनी' ने यूपी की 'मंजू' को चटाई धूल कोपवां के दंगल प्रतियोगिता में काफी संख्या में महिला एवं पुरुष पहलवानों ने भाग लिया। आयोजन समिति की ओर से आठ हजार रुपये का इनाम बिहार की नंदिनी एवं वाराणसी यूपी की मंजू की कुश्ती पर रखा गया था। निर्धारित पांच मिनट की प्रतियोगिता के अंतिम दौर में नंदिनी ने मंजू को धूल चटाकर शोहरत बटोरी। वहीं, सीतामढ़ी की रेशमी ने आरा भोजपुर के राधा कुमारी को पटखनी देकर जीत हासिल की। सबसे पहली कुश्ती में कैमूर बिछिया अखाड़ा के सुमन कुमार ने मुगलसराय रेलवे के हीरा पहलवान को धूल चटाकर 5100 का पुरस्कार जीत लिया। इसी प्रकार राहुल यादव सारवां मऊ ने हीरा पहलवान कैमूर को, अंगद यादव मुगलसराय रेलवे अखाड़ा ने संतोष पहलवान लखीसराय को एवं मनोज कुमार मऊ ने विट्टू कुमार पंडाकर बिहार को पटखनी दी। दंगल में पूर्व बिहार केशरी विजय पहलवान, दिल्ली के सन्नी, सुबोध, मुगलसराय के बब्लू, नीरज, मृत्युंजय, आशीष, मंजीत एवं श्रीनिवास पहलवान सहित कई नामी-गिरामी पहलवानों ने भी अपनी कला कौशल से तालियां बटोरी।

पांच दशक पूर्व से होती है कुश्ती प्रतियोगिता समाजसेवी स्व.शिवकुमार ¨सह की स्मृति में सुप्रसिद्ध पहलवान रामदरश ¨सह पहलवान के द्वारा कोपवां गांव स्थित व्यायामशाला में पिछले पचास साल से कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाता है। यहां कुश्ती का शौक मिटाने के लिए लोग यहां आते हैं। पहलवान अरुण ¨सह के माध्यम से यहां पिछले दो बार स्टेट चैंपियनशिप सीनियर वर्ग का आयोजन 2013 एवं 2017 में कराया जा चुका है। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर के पहलवान रामदरश ¨सह पहलवान व्यायामशाला में अपना दांव आजमा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.