Move to Jagran APP

नवरात्र महोत्सव से अलग बाजार समिति में लगा महापर्व का मेला

बक्सर एक ओर नवरात्र को लेकर मां अंबे की पूजा में भक्तगण लीन हैं दूसरी ओर बाजार समिति

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 12:48 AM (IST)
नवरात्र महोत्सव से अलग बाजार समिति में लगा महापर्व का मेला
नवरात्र महोत्सव से अलग बाजार समिति में लगा महापर्व का मेला

बक्सर : एक ओर नवरात्र को लेकर मां अंबे की पूजा में भक्तगण लीन हैं, दूसरी ओर बाजार समिति प्रांगण लोकतंत्र का महापर्व का मेला से सराबोर हो रहा है। पिछले कई दिनों से बाजार समिति 24 घंटे गुलजार है और वरीय अधिकारियों का यहां आना-जाना लगा हुआ है। शनिवार को यहां अस्थाई तौर पर बनाए गए चुनाव कोषांग के हर कार्यालय में गहमा-गहमी दिखी।

loksabha election banner

सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाहन कोषांग में रही। यहां विभिन्न विधानसभा के लिए जब्त वाहनों के चालकों को उनके खुराक का खर्च दिया गया। वाहनों के लॉगबुक खोले गए और उनके डीजल की पर्ची वितरित की गई। इससे पहले चुनाव ड्यूटी में योगदान करने वाले चालकों ने यहीं मताधिकार का इस्तेमाल किया। इसके लिए बाजार समिति प्रांगण में ही विशेष व्यवस्था की गई थी। वहीं, अन्य कोषांगों में भी भाग-दौड़ दिखती रही। एक अधिकारी ने बताया कि मतदान दल के लिए पैकेट बनाने का काम पूरा हो गया है। हर पैकेट में मतदान केंद्र पर उपयोग में आने वाली जरूरी सामग्रियों यथा सूई-धागा से लेकर माचिश और मोमबत्ती तक रखे गए हैं। बूथों पर सैनिटाइजर भी पहुंचाए जाने हैं। इधर, इवीएम को भी बूथवार पैक कर दिया गया है। बक्सर, ब्रह्मपुर और राजपुर में 14-14 प्रत्याशी ही चुनाव लड़ रहे हैं, इसलिए यहां बूथ पर एक ही बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी। डुमरांव में 18 प्रत्याशी हैं, इसलिए वहां हर बूथ पर दो बैलेट यूनिट होंगे। एक बैलेट यूनिट में 16 बटन होते हैं। ऐसे में अधिकतम 15 प्रत्याशियों के चुनाव लड़ने पर एक बैलेट यूनिट से काम चल जाता है, क्योंकि अंतिम बटन नोटा का होता है।

मतदान करने से पहले करानी होगी थर्मल स्क्रीनिग

स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देश दिया गया है कि मतदान के एक दिन पूर्व मतदान केंद्र की जांच की जानी है। जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि मतदान केंद्र को सैनिटाइज किया गया है या नहीं। मतदान के दिन सर्वप्रथम मतदाता की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। उसके बाद सैनिटाइजर से उनके हाथ साफ कराए जाएंगे। जिसके बाद तैयार किए गए घेरा में क्रमानुसार फीजीकल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए मतदाता आगे बढ़ेंगे। जिसके बाद मतदाता पी वन के पास पहुंचेंगे। जहां उनके पहचान पत्र की जांच की जाएगी। जिसके बाद उन्हें हैंड ग्लब्स और मास्क दिया जाएगा। मास्क और हैंड ग्लब्स पहन कर मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिसके बाद बाहर निकलते हुए पीले रंग के डस्टबिन में उस ग्लब्स को निकाल कर डाल देंगे। इस संबंध में केसठ प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ भोला चौधरी ने बताया कि मतदान के एक दिन पूर्व सभी मतदान केंद्रों की जांच कर वहां सैनिटाइजेशन सुनिश्चित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.