Move to Jagran APP

जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत के बाद अमसारी गांव में पसरा मातमी सन्नाटा

बक्सर अनुमंडल अंतर्गत मुरार थाना क्षेत्र के आमसारी गांव में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:17 PM (IST)
जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत के बाद अमसारी गांव में पसरा मातमी सन्नाटा
जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत के बाद अमसारी गांव में पसरा मातमी सन्नाटा

बक्सर : अनुमंडल अंतर्गत मुरार थाना क्षेत्र के आमसारी गांव में जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की हुई मौत के बाद पूरे गांव और जवार में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे डीएम अमन समीर, एसपी नीरज कुमार सिंह, एएसपी श्री राज सहित तमाम पुलिस पदाधिकारियों ने इस मामले की बारीकी से जांच शुरू कर दिए हैं। गांव के बाहर तालाब के किनारे बुधवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर जश्न मनाने के लिए दारु मुर्गा का दौर चला था और लोग एक साथ शराब पी थी। वहां जांच के क्रम में पुलिस को कई साक्ष्य मिले हैं। जहरीली शराब पीने से एक के बाद एक हुई पांच लोगों की मौत के अलावे दो अन्य लोग फिलहाल जिला मुख्यालय के अस्पताल में जीवन और मौत के बीच जूझ रहे हैं। पुलिस अस्पताल में इलाजरत दोनों लोगों की निशानदेही पर इस मामले में जांच को आगे बढ़ा रही हैं। हालांकि, ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस शराबबंदी के नाम पर सिर्फ निर्दोष लोगों को ही परेशान कर रही है। इलाके में लगातार छापेमारी के बाद भी शराब उपलब्ध होना पुलिस की कार्यशैली पर सवालिया निशान खड़ा कर रहा है। घटनास्थल पर पहुंचे एसपी नीरज कुमार सिंह ने कहा कि इस मामले में दोषी लोगों पर कार्रवाई तय है। पुलिस मामले की बारीकी से जांच पड़ताल कर रही है। एक साथ आमसारी गांव में पांच लोगों की मौत के बाद गांव में मातम पसर गया है। इसके साथ ही ग्रामीणों में आक्रोश भी देखने को मिला। पति और पुत्र की मौत के बाद महिलाओं के हृदय विदारक चित्कार से गांव का माहौल गमगीन हो गया है। एएसपी श्री राज ने बताया कि इस मामले में पूछताछ के लिए एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। हालांकि, पांच लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई है, इसकी प्रशासनिक स्तर पर पुष्टि नहीं हुई हैं। एसपी नीरज कुमार सिंह ने बताया कि सभी मृतकों का अंत्य परीक्षण रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा होगा।

loksabha election banner

इनसेट

गणतंत्र दिवस के जश्न में झोपड़ी में हुई थी दारू और मुर्गा की पार्टी

: 26 जनवरी की शाम आमसारी गांव से बाहर गोपाल सिंह के पुत्र जितेंद्र कुमार उर्फ मिकू सिंह के तालाब के पश्चिम साइड में स्थित झोपड़ी में दारु- मुर्गा की पार्टी हुई थी, जिसमें आधा दर्जन से ऊपर लोग शामिल हुए थे। घटनास्थल से दारु- मुर्गा की पार्टी से संबंधित कई साक्ष्य पुलिस को मिले हैं, जिसके आधार पर पुलिस जांच को आगे बढ़ा रही हैं। इस शराब पार्टी अब तक जिन लोगों की मौत हुई है, उसमें मिकू सिंह पिता गोपाल सिंह, आनंद सिंह पिता राजनारायण सिंह, शिव मोहन यादव पिता यदू यादव, भिरूग सिंह (शिक्षक) पिता कामेश्वर सिंह और सुखू मुसहर शामिल हैं। जबकि कामेश्वर सिंह के पुत्र बंटी सिंह (शिक्षक) और संजय चौधरी पिता स्व. परशुराम चौधरी का इलाज जिला मुख्यालय के अस्पताल में चल रहा है। ग्रामीणों के अनुसार इन लोगों की स्थिति भी चिताजनक बताई जा रही है। घटनास्थल पर पहुंचे एसपी नीरज कुमार ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इलाजरत शिक्षक बंटी सिंह का कहना है कि सभी लोग गणतंत्र दिवस पर जश्न मनाने के लिए इसी तालाब के किनारे पार्टी में उपस्थित हुए थे।

इनसेट शराब की टोह में कई बार हो चुकी है छापेमारी

जिस तालाब के किनारे गणतंत्र दिवस के अवसर पर दारू और मुर्गा के जश्न मनाने की बात सामने आई है, वहां डीएसपी श्री राज के नेतृत्व में मुरार पुलिस शराब की टोह में कई बार छापेमारी कर चुकी है। यही नहीं, यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित दक्षिण और उत्तर दोनों अनुसूचित बस्ती में पुलिस द्वारा लगातार छापेमारी की जाती है और हर बार भारी मात्रा में अ‌र्द्धनिर्मित और निर्मित शराब भी बरामद होता है। यहां पुलिस की भनक पाकर धंधेबाज अक्सर फरार हो जाते रहे हैं। फिलहाल, जहरीली शराब पीने से पांच की मौत के बाद यहां पूरे गांव में मातम का माहौल है। वही ग्रामीणों में हर जगह शराब बिक्री होने को लेकर आक्रोश भी देखने को मिला।

इनसेट

शराब मामले में पूर्व में जेल जा चुके थे मिकू सिंह

जहरीली शराब पीने से मौत के शिकार जितेंद्र कुमार उर्फ मिकू सिंह शराब मामले में कई बार जेल जा चुके थे। फिलहाल कुछ वर्षों से गांव के बाहर तालाब खुदाई कर उसमें मत्स्य पालन कर रहे थे। जबकि आनंद सिंह, फिलहाल किसानी के बदौलत परिवार का भरण पोषण कर रहे थे। वही भिरूग सिंह केसठ प्रखंड के दंगौली मध्य विद्यालय में शिक्षक के पद पर कार्यरत थे। मृतक शिवमोहन यादव और सुखू मुसहर के परिवार का भरण पोषण मजदूरी के बदौलत होता था।

इनसेट

मृतकों के स्वजनों पर टूटा दुखों का पहाड़

किसी के खुशियों को कैसे नजर लग जाती है, यह मुरार थाना क्षेत्र के आमसारी गांव में एक साथ पांच लोगों की मौत के बाद देखने को मिली। हर घरों में चीख चित्कार से यहां पहुंचने वाले लोगों की आंखें नम हो जा रही हैं। मृतक मजदूर शिवमोहन यादव (60 वर्ष) को कोई कंधा देने वाला तक नहीं रहा। मृतक की पत्नी सावित्री देवी पति के शव के पास बिलख रही थीं। दरअसल शिव मोहन यादव का कोई संतान नहीं है। मजदूरी के बदौलत पति पत्नी का भरण पोषण चलता था। पति की मौत के बाद पत्नी पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। वहीं युवक आनंद सिंह की पत्नी रेनू देवी, मिकू सिंह की नव विवाहिता पत्नी कुसुम देवी और शिक्षक भिरूग सिंह की पत्नी रानी देवी पति की मौत के बाद बेसुध पड़ी हैं। जबकि सुखू मुसहर की मौत के बाद पत्नी तेतरी देवी और बाल बच्चों के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो जाएगी। सभी मृतकों के दरवाजे पर उपस्थित भारी भीड़ मायूस एक दूसरे का मुंह देख रही थी। किसी को यह समझ में नहीं आ रहा था कि कौन किसे समझाए तथा किस दम पर ढांढस दें।

इनसेट

पुलिस के सामने पिता का शव लेकर भाग गई गुड़िया

मुरार थाना क्षेत्र के आमसारी गांव स्थित अनुसूचित बस्ती के रहने वाले सुखू मुसहर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। एएसपी श्री राज और पुलिस अधिकारियों ने मृतक के स्वजनों को समझा-बुझाकर अंत्य परीक्षण के लिए शव को ले जाने की कोशिश की, लेकिन उस समय पुलिस के सामने अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई, जब मृतक की बेटी गुड़िया देवी अपने पिता के शव को पुलिस के सामने ही गोद में लेकर भाग गई। हालांकि, बाद में पहुंचे प्रतिनिधियों के समझाने बुझाने के बाद परिवार के लोगों ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए पुलिस को सौंप दिया।

इनसेट

विधायक ने कहा- सरकार कर रही है सिर्फ बयानबाजी

शराब पीने से हुई पांच लोगों की मौत के बाद डुमरांव विधायक अजीत कुशवाहा ने शराबबंदी कानून के नीति को दोषपूर्ण कहा। माले विधायक ने कहा कि शराबबंदी मामले में बातचीत की जगह सिर्फ बयानबाजी हो रही है। शराबबंदी के बाद लोग चुलाई, हेरोइन, चरस और गांजा का सेवन कर रहे हैं। आमसारी की घटना के लिए सरकार और शराब माफिया दोषी है।

इनसेट

नेताओं के पहुंचने का सिलसिला है जारी

कथित जहरीली शराब पीने से एक साथ पांच लोगों की मौत के बाद आमसारी गांव में नेताओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय विधायक के अलावे जिला पार्षद अरविद प्रताप शाही, डा. राजीव कुमार यादव, भाजपा नेता कतवारु सिंह, हरेंद्र प्रताप सिंह, अखिलेश सिंह और स्थानीय मुखिया राजीव कुमार सिंह सहित काफी संख्या में नेताओं ने पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान जिला पार्षद डा. राजीव ने कहा कि सरकार को इस शराबबंदी कानून पर विचार करनी चाहिए।

इनसेट

बयान

आमसारी गांव में पांच लोगों की मौत के बाद पुलिस कई बिदुओं पर सघन तफ्तीश कर रही है। अस्पताल में इलाजरत लोगों के बयान पर पुलिस जांच कर रही हैं और आगे की कार्रवाई में जुट गई है। इन लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हुई हैं, इस विषय में कुछ कहना जल्दबाजी होगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इसका खुलासा होगा।

नीरज कुमार सिह, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.