Move to Jagran APP

पीजी के नामांकन में आरक्षण रोस्टर के पालन को ले छात्र जदयू का प्रदर्शन

छात्र जदयू ने सोमवार को आठ सूत्री मांगों के समर्थन में विश्वविद्यालय कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 11:17 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 06:19 AM (IST)
पीजी के नामांकन में आरक्षण रोस्टर के 
 पालन को ले छात्र जदयू का प्रदर्शन
पीजी के नामांकन में आरक्षण रोस्टर के पालन को ले छात्र जदयू का प्रदर्शन

आरा। छात्र जदयू ने सोमवार को आठ सूत्री मांगों के समर्थन में विश्वविद्यालय कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। बैनर व पार्टी का झंडा लिए प्रदर्शनकारी कुलपति व छात्र कल्याण अध्यक्ष के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। छात्रों का प्रदर्शन इतना जोरदार था कि सुरक्षा गार्डों ने मुख्य कार्यालय के दरवाजा को बंद कर दिया था। जिसके कारण कार्यालय में आने-जाने का सिलसिला लगभग घंटे भर तक बंद रहा। कई लोगों को कार्यालय के पीछे के गेट से आते-जाते देखा गया। बाद में प्रति उपकुलपति प्रो. नंद किशोर साहा, कुलसचिव कर्नल श्यामानंद झा, छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. केके सिंह और कुलानुशासक डॉ. शिव परसन सिंह ने प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं के बीच जाकर उनकी मांगों को सुना और इसे जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। प्रदर्शन का नेतृत्व छात्र जदयू के विश्वविद्यालय अध्यक्ष मोनू यादव ने किया। श्री यादव ने कहा कि कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी विश्वविद्यालय का लखनऊवीकरण कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगर विश्वविद्यालय उनकी मांगों को दो दिनों में पूरा नहीं किया तो आंदोलन तेज किया जाएगा। मोनू यादव ने कहा कि छात्रहित को ध्यान में रखते हुए छात्र जनता दल यूनाइटेड हमेशा विश्वविद्यालय को अपनी मांग पत्र देती रही है। लेकिन हमारी मांगों को अनसूना कर दिया जाता है। छात्र जदयू के जिला अध्यक्ष मोहित सिंह ने स्नातक पार्ट वन में स्पॉट नामांकन में धांधली का आरोप लगाया। जैन कॉलेज के हरिओम ने स्नातकोत्तर के नामांकन में भी धांधली होने का अंदेशा जताया। बंटी मिश्रा ने कहा कि नामांकन में आरक्षण रोस्टर के साथ खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदर्शन में जदयू नगर अध्यक्ष कुशवाहा, सन्नी कुमार, दीपनारायण कुशवाहा, राजू यादव, प्रवीण, सनी, रंजन, झलक महतो, अंकित, प्रिस कुमार, राहुल कुमार, मोहित, चन्द्रभानु सिंह नीरज कुमार, प्रियांशी कुमारी, सोनी कुमारी, रेशमी कुमारी, पायल कुमारी, शिखा सिंह सहित कई लोग शामिल थे।

loksabha election banner

-----------

ये थीं इनकी मांगे :

आरा : प्रदर्शनकारी छात्र-छात्राओं के आठ सूत्री मांगों में स्नातकोत्तर सेमेस्टर वन सत्र 19-21 के नामांकन में पारदर्शिता के साथ आरक्षण रोस्टर का पालन करने व स्नातक पार्ट वन सत्र 2019-2022 में जगजीवन कॉलेज में वेरिफाइ किए गए स्पॉट अभ्यर्थियों का नामांकन करने, स्नातकोत्तर सेमेस्टर वन सत्र 18-20 का रिजल्ट जारी करने, छात्र नेताओं पर किये गये फर्जी एफआइआर को वापस करने आदि महत्वपूर्ण थी।

----------------

विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ का प्रस्तावित धरना को किया स्थगित

जासं,आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का आगामी 20 नवंबर को होने वाले प्रस्तावित धरना को स्थगित कर दिया है। शिक्षक संघ की लंबित मांगों को विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्वीकृति दे दी है। इस बाबत शिक्षक का प्रतिनिधि मण्डल सोमवार को 11 बजे कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी तैयारी से उनके कार्यालय में मिला। शिक्षकों का नेतृत्व डॉ. कन्हैया बहादुर सिन्हा, डॉ. विश्वनाथ चौधरी, डॉ. अरुण कांत सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

----------------------

पीजी सेमेस्टर थर्ड में 90 फीसदी विद्यार्थी फेल, परीक्षा फार्म भरना हुआ मुश्किल

जासं,आरा : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर पीजी सेमेस्टर थर्ड सत्र 2018-20 में 90 फीसदी से अधिक विद्यार्थी फेल घोषित किये गये हैं। सभी छात्र-छात्राएं नौंवा पेपर में फेल हैं। जब कि इनके सेमेस्टर फोर्थ का परीक्षा फार्म भरने की तिथि घोषित की जा चुकी है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक छात्र ने बताया कि एचडी जैन कॉलेज में कुल 47 विद्यार्थी में मात्र चार पास हैं। जबकि शेष विद्यार्थी फेल हैं। इसी तरह महाराजा कॉलेज में भी कुल 32 छात्र-छात्राओं में मात्र पांच उत्तीर्ण हैं। छात्रों का कहना है कि एक साथ इतनी तादाद में फेल होना कुछ मायने रखता है। छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. केके सिंह इस संबंध में कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी से बातचीत करके हल निकालने का आश्वासन दिया है। पीजी परीक्षा के समन्वयक डॉ. कुमार कौशलेन्द्र ने बताया कि कुलपति प्रो. तिवारी से इस संबंध में बात की जाएगी। ताकि उनकी उत्तर पुस्तिकाओं को फिर जांच कराई जा सके।

-----------

पीजी सेमेस्टर फोर्थ के परीक्षा फार्म भरने की है इजाजत

जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के परीक्षा समन्वयक डॉ. गौतम सिंह ने बताया कि पीजी सेमेस्टर फोर्थ के परीक्षा फार्म भरने की इजाजत सभी छात्र-छात्राओं को है। ऐसे छात्र जो सेमेस्टर वन में चार पेपर और सेमेस्टर सेकेंड व थर्ड में कम से कम दो-दो पेपर में उत्तीर्ण हैं। वे सेमेस्टर फोर्थ के परीक्षा फार्म भर सकते हैं। बता दें कि पीजी में कुल चार सेमेस्टर और 16 पेपर होते हैं।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.