Move to Jagran APP

डीजल अनुदान को ले आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए किसानों को धान समेत खरीफ फसल के पटवन के लिए आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 03:59 AM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 03:59 AM (IST)
डीजल अनुदान को ले आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू
डीजल अनुदान को ले आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

डीजल अनुदान को ले आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

loksabha election banner

जासं, आरा : जिले में कम बारिश की वजह से बनी सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए किसानों को धान समेत खरीफ फसल के पटवन के लिए आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू है। कृषि विभाग के पंजीकृत किसान विभाग के वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिला कृषि पदाधिकारी भरत प्रसाद सिंह ने बताया कि डीजल अनुदान का लाभ रैयत और बटाइदार दोनों प्रकार के किसानों को दिया जाएगा। किसानों के आवेदन की जांच करके उनके खाते में राशि भेजी जाएगी।

खरीफ फसल की सिंचाई के लिए किसान क्रय किये गए डीजल पर 60 रुपये प्रति लीटर अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें छह सौ रुपेय प्रति एकड़ प्रति सिंचाई डीजल अनुदान दिया जाएगा। धान का बिचड़ा के लिए अधिकतम दो सिंचाई के लिए 1200 रुपये प्रति एकड़ किसानों को दिया जाएगा। वहीं मौसमी सब्जी, औषधीय और सुगंधित पौधे की अधिकतम तीन सिंचाई के लिए 1800 रुपये प्रति एकड़ मिलेगा। अनुदान किसानों को अधिकतम आठ एकड़ सिंचाई के लिए दिया जाएगा।

डीपीटी पोर्टल से आनलाइन किसानों को मिलेगा लाभ

अनुदान का लाभ कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल में आनलाइन पंजीकृत किसानों को दिया जाएगा। पंंजीकृत किसान आनलाइन साइट पर जाकर डीजल अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। अनुदान की राशि किसानों को आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में भेजी जाएगी। वैसे किसान जो दूसरों के जमीन पर खेती करते हैं और उन्हें प्रमाणित करने के लिए संबंधित वार्ड सदस्य व कृषि समन्वयकों के द्वारा संयुक्त रूप से विहित प्रपत्र में हस्तांरित दस्तावेज की व्यवस्था अनिवार्य होगी।

देना होगा कंप्यूटराइज्ड रसीद

डीजल अनुदान की राशि प्राप्त करने के लिए सरकार ने जो भी शर्त रखा है, उससे कई किसान लाभ से वंचित हो सकते हैं। खासकर खरीदे गए किसानों का कंप्यूटराइज्ड रसीद किसानों के लिए सिरदर्द साबित हो सकता है। वजह है कि अधिकांश किसान गांव में बसते हैं। ऐसे किसान किसी पास के पेट्रोल पंप से डीजल खरीद लेते हैं, जहां पर कंप्यूटराइज्ड रसीद नहीं मिलता है। जाहिर सी बात है कि अधिकांश किसान सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना से वंचित हो सकते हैं। महत्वपूर्ण बात है कि सरकार की योजना अभी आयी है और किसान जुलाई माह के पहले सप्ताह से बिचड़े के लिए पंपसेट चलाने के लिए डीजल की खरीद कर रहे हैं। ऐसे में खरीदे गए डीजल पर किसानों को अनुदान की राशि नहीं मिल पाएगी।

20 जुलाई से 30 अक्टूबर तक सिंचाई के लिए मान्य

डीजल अनुदान योजना का लाभ किसानों को 29 जुलाई से 30 अक्टूबर तक क्रय पर मिलेगा। अनुदान के लिए आनलाइन आवेदन करते समय किसानों को डीजल क्रय का कंप्यूटराइज्ड रसीद देना अनिवार्य होगा। अन्य किसी प्रकार की रसीद मान्य नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.