Move to Jagran APP

अगस्त में होगी पीजी वन की परीक्षा

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक सेमेस्टर वन सत्र 2019-21 की परीक्षा अगस्त माह में आयोजित होगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 11:12 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 06:11 AM (IST)
अगस्त में होगी पीजी वन की परीक्षा
अगस्त में होगी पीजी वन की परीक्षा

आरा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक सेमेस्टर वन सत्र 2019-21 की परीक्षा अगस्त माह में आयोजित होगी। बताते चलें कि कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन को लेकर विवि में जून-जुलाई में आयोजित होने वाली विभिन्न सत्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने बताया कि स्नातकोत्तर सेमेस्टर वन में परीक्षार्थियों की तादाद करीब 5300 है। इसलिए इनकी परीक्षा सोशल डिस्टेसिग के साथ आयोजित किया जाएगा। परीक्षा आयोजन की तिथि की घोषणा अगले सप्ताह में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विवि में कम संख्या वाले परीक्षार्थियों की सभी परीक्षाएं सोशल डिस्टेसिग के साथ लिया जाएगा। वहीं स्नातक की परीक्षाएं फिलहाल नहीं लेने का निश्चय किया गया है। क्योंकि स्नातक में करीब 60 हजार परीक्षार्थी है। इतनी बड़ी तादाद में परीक्षार्थियों को परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। बता दें कि विगत जून माह में राजभवन ने सितंबर माह तक परीक्षा आयोजित करके परीक्षा घोषित करने का निर्देश दिया था, लेकिन कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के कारण परीक्षा की तिथि को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया। इधर यूजीसी ने आगामी अक्तूबर से नये सत्र को शुरू करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

------------------

ओएमआर से होगी परीक्षा

कोरोना को कारण कम समय में परीक्षार्थियों की मेधा जांच की जाएगी। विवि प्रशासन ने यूजीसी के निर्देश पर पीजी की परीक्षा ओएमआर (आप्टीकल मार्क रीडिग) के द्वारा परीक्षा आयोजित करेगा। इसकी अवघि दो घंटे की होगी। छात्रों की संख्या को देखते हुए उसे दो शिफ्टों में लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर शिफ्तों को बढ़ाया जा सकता है। परीक्षा में प्रश्न पत्रों को वैसा बनाया जाएगा, जिससे विद्यार्थी की मेधा को बेहतर ढंग से आंका जा सके। कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने बताया कि ओएमआर से परीक्षा आयोजित करने के पीछे समय की बचत करना है, ताकि अधिकतम 30 दिनों में रिजल्ट को जारी किया जा सके। कुलपति प्रो तिवारी ने बताया कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के लिए यह सबसे सुविधाजनक विकल्प होगा। चूंकि अन्य विकल्पों के चयन करने के लिए संसाधनों की प्रचुरता होनी चाहिए। वीर कुंवर सिंह विवि के पास उस गुणवत्ता के संसाधन नहीं है कि करीब 60 हजार छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कर सके।

------------

फोटो फाइल

10 आरा 2

--------- एमएम महिला कॉलेज का मनाया गया स्थापना दिवस

जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत एमएम महिला कॉलेज का 61वां स्थापना दिवस शुक्रवार को धूमधाम से मनाया गया। परिसर स्थित महंत महादेवानंद गिरी की मूर्ति पर कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी और प्रधानाचार्य डॉ. आभा सिंह ने बारी-बारी से मल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। स्थापना दिवस को लेकर अपराह्न 10 बजे से कॉलेज परिसर में शिक्षक और कर्मचारियों में गहमागहमी थी। परिसर को रंग-बिरंगे फलों से सजाया गया था। वहीं परिसर में आकर्षक रंगोली आगंतुकों को खींचते थे। कुलपति प्रो तिवारी ने कहा कि एमएम महिला महाविद्यालय को शाहाबाद जिला का पहला महाविद्यालय होने का गौरव प्राप्त है। मौजूदा समय में यह भोजपुर जिला का एकमात्र अंगीभूत महिला महाविद्यालय है। उन्होंने कॉलेज प्रबंधन को विकास के लिए शुभकामनाएं दी। प्रधानाचार्य डॉ. सिंह ने बताया कि इसकी स्थापना 1959 में की गई थी। उन्होंने बताया कि कॉलेज में कला और विज्ञान संकाय के सामान्य पाठ्यक्रम के अलावा वोकेशनल कोर्स की भी पढ़ाई की जाती है। इस मौके पर प्रेम शरण सिंह, कमलेश कुमार सिंह, अनिता पांडेय, कंचन सिंह, विजय सिंह, मुकेश कुमार सिन्हा, राकेश कुमार पांडेय, संगीता कुमारी, प्रीति कुमारी, नीना कुमारी, नंद कुमार सिंह के अलावा कई कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.