Move to Jagran APP

संबंधन व नवीन पाठ्यक्रम समिति की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर

भोजपुर । वीकेएसयू संबंधन एवं नवीन पाठ्यक्रम समिति की बैठक में गुरुवार को कई फैसलों पर म

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 07:08 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 07:08 PM (IST)
संबंधन व नवीन पाठ्यक्रम समिति की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर
संबंधन व नवीन पाठ्यक्रम समिति की बैठक में कई फैसलों पर लगी मुहर

भोजपुर । वीकेएसयू संबंधन एवं नवीन पाठ्यक्रम समिति की बैठक में गुरुवार को कई फैसलों पर मुहर लगी तो कई मुद्दों पर अगली बैठक में निर्णय लेने की सहमति बनी। विवि के प्रशासनिक भवन में कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा की अध्यक्षता में हुई बैठक में गत बैठक की कार्यवृत्ति की संपुष्टि की गई। वही पयहारी महाराज जी कॉलेज आरा में पूर्व से स्थायी संबंधन के लिए गठित जांच समिति द्वारा निरीक्षण प्रतिवेदन नहीं जमा किए जाने पर पुन: दूसरी समिति गठित करने पर विचार विमर्श किया गया। जबकि कई कॉलेजों को स्थायी संबंधन देने पर चर्चा की गई। वही कई कॉलेजों के दीर्घीकरण पर भी विचार विमर्श किया गया। बीएड कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र देने से लेकर दीर्घीकरण देने पर चर्चा की गई। बैठक में महाविद्यालय निरीक्षक कला एवं वाणिज्य डॉ. अखिलेश कुमार, महाविद्यालय निरीक्षक साइंस डॉ. अशोक कुमार समेत सभी विभागों के संकायाध्यक्ष उपस्थित थे।

loksabha election banner

------------------

विष्णु खरे के निधन पर पीजी ¨हदी विभाग में शोकसभा का आयोजन

जा.सं.,आरा: वीर कुंवर ¨सह विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर ¨हदी एवं भोजपुरी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को ¨हदी के सुप्रसिद्ध कवि, आलोचक , ़िफल्म समीक्षक और दिल्ली ¨हदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे के निधन पर शोकसभा का आयोजन किया गया। शोकसभा में विभागाध्यक्ष डॉॅ. नीरज ¨सह ने स्व. विष्णु खरे के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का विस्तार से परिचय दिया और उनकी पिछले वर्ष प्रकाशित कविता'आलैन'का पाठ किया । अंत मे शोकसभा में उपस्थित ¨हदी भोजपुरी के कथाकार कृष्ण कुमार, शोध छात्र विकास कुमार, शोध छात्रा कुसुम कुमारी, रजनी प्रधान , सतीश पांडेय , दीप्ति कुमारी ,रुपाली त्रिपाठी,नागेंद्र ¨सह,त्रिवेणी साह,पंकज कुमार ने स्व. विष्णु खरे की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण कर के उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की ।

---------------------

2022 तक किसानों की आय दोगुना करना मुश्किल: डॉ. रमेश

जा.सं.,आरा: वीकेएसयू पीजी अर्थशास्त्र विभाग की ओर से गुरुवार को विभाग में रजत जयंती व्याख्यानमाला श्रृंखला के तहत, पासबिलिटीज एंड पैटफाल्स ऑफ डब¨लग फार्मस इनकम बाई 2022, विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता थे विनोबा भावे विश्विविद्यालय हजारीबाग के कुलपति डॉ. रमेश शरण। इस मौके पर श्री शरण ने वर्तमान कृषि समस्या पर विस्तार से प्रकाश डाला। कहा कि पूरे विश्व में किसानों की औसत उम्र बढ़ रही है। जिससे यह स्पष्ट है कि युवा वर्ग किसानों को नहीं अपना रहा है। कृषि अनिश्चितताओं से भरा है। यह आज के समय में लाभप्रद प्रतीत नहीं हो रहा है। उन्होंने विश्व बैंक के सर्वे का जिक्र करते हुए कहा कि उपभोक्ता द्वारा दिए गए 8 रुपये में से केवल 4 रुपये ही किसानों तक पहुंचता है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्होंने बीज नीति में सुधार, साख नीति में सुधार, कारपोरेट व कृषकों के संबंधों में सामजस्य व कृषि से जुड़े अन्य कार्य जैसे फूलों, मुर्गीपालन, मछलीपालन में निवेश बढ़ाने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना मुश्किल है। इस मौके पर वीकेएसयू के कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा ने कहा कि हमें अपने खर्च पर नियंत्रण रखना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की सरकार किसानों को कृषि न करने के एवज में मुआवजा देती है, साथ ही यह ख्याल भी रखती है कि उत्पादित अनाज बरबाद न हो। संचालन प्रो. सत्यनारायण ¨सह व धन्यवाद ज्ञापन प्रो. बैजनाथ ¨सह ने किया। इस मौके पर डॉ. दिनेश्वर प्रसाद ¨सह, प्रो. नीरज वर्मा, प्रो. चंचल कुमार, जागृति आनंद, प्रो. ओ.पी. अग्रवाल, प्रो. शशि भूषण राय, डॉ. ओम प्रकाश समेत कई लोग उपस्थित थे।

----------------------

वित्त अनुदानित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोचा ने की निलंबन की ¨नदा

जा.सं.,आरा: वित्त अनुदानित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने पयहारी महाराज जी कॉलेज के दो शिक्षकों के निलंबन की कार्रवाई की ¨नदा की है। संगठन ने कार्यकारिणी से निलंबन वापस लेने की मांग किया है। मांग करने वालों में प्रो. शत्रुघ्न कुमार, प्रो. मुरारी पाण्डेय, प्रो. राणा, प्रो. के.डी. राय, प्रो. हरेन्द्र ¨सह, राजकुमार शर्मा, मंजर अली, उर्मिला कुमारी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.