Move to Jagran APP

केंद्रीय पुस्तकालय के लिए कंप्यूटर व फोटो कॉपी मशीन खरीदने पर विमर्श

आरा: बुधवार को वीकेएसयू क्रय-विक्रय समिति की प्रति कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा की अध्यक्षता में हुई बै

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 10:46 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 10:46 PM (IST)
केंद्रीय पुस्तकालय के लिए कंप्यूटर व फोटो कॉपी मशीन खरीदने पर विमर्श
केंद्रीय पुस्तकालय के लिए कंप्यूटर व फोटो कॉपी मशीन खरीदने पर विमर्श

आरा: बुधवार को वीकेएसयू क्रय-विक्रय समिति की प्रति कुलपति डॉ. नंद किशोर साहा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई निर्णय लिए गए। गत बैठक की संपुष्टि की गई, वही प्रति कुलपति आवास के लिए उपस्कर एवं फर्नीचर क्रय करने का निर्णय लिया गया। प्रति कुलपति आवास पर एसी लगाने, एलईडी टीवी लगाने, फ्रीज, इवर्टर, बैटरी खरीदने पर सहमति बनी। वही नैक की तैयारी को लेकर केन्द्रीय पुस्तकालय के लिए कंप्यूटर, ¨प्रटर, यूपीएस, फोटो कॉपी मशीन खरीदने पर भी विचार विमर्श किया गया। विवि परिसर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए ईसीजी मशीन खरीदने पर चर्चा की गई। जबकि प्रशासनिक आदेश के आलोक में छात्रसंघ कार्यालय में क्रय किए गए उपस्कर एवं फर्नीचर के अनुमोदन पर विचार किया गया। वही छात्रसंघ भवन के लिए कंप्यूटर, ¨प्रटर, इनवर्टर व बैटरी खरीदने पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. पारस राय, वित्तीय परामर्शी, कुलानुशासक डॉ. अनवर इमाम, एमभी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. नवीन कुमार समेंत क्रय विक्रय समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

-------------

15 माह से समाजशास्त्र संकायाध्यक्ष का पद प्रभार में

जा.सं.,आरा: वीकेएसयू पीजी समाजशास्त्र के संकायाध्यक्ष का पद गत माह से प्रभार में है। संकायाध्यक्ष के पद लिए विवि पशोपेश में है। समाजशास्त्र विभाग का डीन का पद 1 फरवरी 2017 से विवि प्रभार में है। फिलहाल यह पद मानविकी के डीन डॉ. आशा रानी के जिम्में है। संकायाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति करने को लेकर बार-बार लीगल एडवाइजर की सलाह मांगा जा रहा है। इस पद के लिए शिक्षकों का चयन करने में विवि प्रशासन विलंब क्यों कर रहा है, पता नहीं चल पा रहा है। जबकि विवि में यह पहली बार ऐसा हुआ है कि समाजशास्त्र के डीन का पद इतनें दिनों से प्रभार में है। पीजी अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. दिनेश्वर प्रसाद ¨सह सबसे वरीय प्राध्यापक की श्रेणी में आते है। मगर उनका चयन करने के लिए बार-बार विधि परामर्श मांगा जा रहा है। जो इन दिनों विवि में चर्चा का विषय बन गया है।

------------------

विशेष कार्य पदाधिकारी ने प्रति कुलपति से की जवाब-तलब

जा.सं.,आरा: राज्यपाल सचिवालय के न्यायिक विशेष कार्य पदाधिकारी पी.पी.चौधरी ने वीकेएसयू के प्रति कुलपति को पत्र भेजकर शेरशाह कॉलेज, सासाराम के अवकाश प्राप्त प्रधानाचार्य धर्मराज ¨सह के मामले में जवाब तलब किया है। प्रति कुलपति को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि अगस्त 2016 में कुलाधिपति कार्यालय से धर्मराज ¨सह को पंद्रह दिनों के अंदर उनके सेवांतर लाभ से संबंधित भुगतान करने का निर्देश जारी किया गया था। इस बाबत कई बार विवि को पत्र भी भेजा गया, मगर विवि द्वारा उन्हें सिर्फ पेंशन की राशि का भुगतान किया गया। सेवांतर लाभ का भुगतान करने के लिए विवि द्वारा तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर दिया गया जो कुलाधिपति के आदेश का घोर उल्लंघन है।

---------------------

गौतम कुमार ¨सह बनाए गए परीक्षा विभाग के ओएसडी

जा.सं.,आरा: वीकेएसयू परीक्षा शाखा में कार्य की अधिकता को देखते हुए गौतम कुमार ¨सह को परीक्षा विभाग के विशेष पदाधिकारी के पद पर नियुक्ति की गई है। इस आशय की अधिसूचना कुलसचिव कार्यालय से जारी कर दिया गया है। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि कुलपति के आदेश पर यह निर्णय लिया गया है। श्री गौतम कुमार महाराजा कॉलेज आरा में दर्शनशास्त्र विभाग में नवनियुक्त शिक्षक है। हालांकि ओएसडी के पद पर नियुक्ति करने को लेकर नियमों का पालन नहीं किया गया है। इस बाबत कुलपति डॉ. सैयद मुमताजुद्दीन ने कहा कि परीक्षा विभाग के ओएसडी का पद परीक्षा नियंत्रक के अनुमोदन से किये जाने का प्रावधान है। मगर सहायक परीक्षा समन्वयक के द्वारा अनुमोदित पत्र पर प्रति कुलपति और कुलसचिव का हस्ताक्षर होने के कारण इसे अनुमोदित किया गया है।

-------------------

एमसीए विभाग में बहाल होंगे गेस्ट टीचर

जा.सं.,आरा: वीकेएसयू एमसीए विभाग में शिक्षकों की कमी को दूर कर लिया जाएगा। शीघ्र ही विभाग में दो गेस्ट टीचर और दो रेगुलर टीचर के पदों पर बहाली विज्ञापन निकालकर किया जाएगा। यह निर्णय बुधवार को एमसीए विभाग के समन्वयक डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ¨सह की उपस्थिति में हुई बैठक में लिया गया। कुलसचिव डॉ. श्यामानंद झा ने बताया कि एमसीए विभाग में एक कंप्यूटर के हार्ड वेयर के इंस्पेक्टर के पद पर भी बहाली की जाएगी। इसके अलावा एक गार्ड रखने का फैसला भी लिया गया। विभाग में पुस्तकों की खरीददारी फरवरी महीने में ही कर लिए जाने के निर्णय के बाद अभी तक पुस्तके नहीं खरीदे जाने पर नाराजगी भी प्रकट की। कुलसचिव ने जल्द से जल्द पुस्तकें खरीदने का फरमान जारी किया। गल्स टायलेट बनाए जाने से लेकर विभाग में खराब पड़ें कंप्यूटरो को ठीक करने की सहमति भी बनी। कुलसचिव ने बताया कि एमसीए विभाग में कुल 23 कंप्यूटर है, जिसमें से कुछ खराब है, जिसे ठीक करने का फैसला लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.