Move to Jagran APP

लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाना जरूरी

लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक मूल्यों एवं आदर्शों की स्थापना तथा लोकतंत्र के महापर्व में अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी की अपील जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के मौके पर की।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 10:32 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 06:13 AM (IST)
लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाना जरूरी
लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाना जरूरी

आरा। लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक मूल्यों एवं आदर्शों की स्थापना तथा लोकतंत्र के महापर्व में अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी की अपील जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह के मौके पर की। स्थानीय नागरी प्रचारिणी सभागार में समारोह का उद्घाटन जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा और उप विकास आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने लोकतंत्र की मजबूती हेतु 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, विशेषकर युवा वोटर एवं महिला वोटर की संख्या बढ़ाने तथा लोकतांत्रिक प्रक्रिया में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि बदलते वक्त के अनुरूप निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया में तकनीक का इस्तेमाल होने लगा है ताकि चुनाव कार्य की पारदर्शिता एवं विश्वसनीयता कायम हो। मौके पर उपस्थित उप विकास आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने लोकतंत्र में चुनाव के महत्व एवं उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मताधिकार का प्रयोग ही लोकतंत्र में चुनाव का मूलाधार है। इस अवसर पर ज्ञान ज्योति आवासीय विद्यालय बाम पाली के छात्र-छात्राओं द्वारा चुनाव पर आधारित गीत एवं अभिनय प्रस्तुत किया गया जिसे लोगों ने काफी सराहा। विद्यालय के बच्चों ने अभिनयात्मक प्रस्तुति के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम हटाने, शुद्धिकरण करने से लेकर वोटिग के लिए वांछित आवश्यक कागजात के संबंध में भी जानकारी प्रस्तुत की। नागरी प्रचारिणी सभागार में उपस्थित जनसमूह को जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के शुभ अवसर पर शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा 20 महिला मतदाताओं के बीच ईपिक का वितरण किया गया। साथ ही 9 बीएलओ के सराहनीय कार्य को देखते हुए जिलाधिकारी के कर कमलों द्वारा सभी नौ बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिन बीएलओ को सम्मानित किया गया है उसमें आरा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आरा सदर के सैयद फजल अहमद मतदान केंद्र संख्या 123, संदेश विधानसभा के संदेश प्रखंड के मणि शंकर सिंह तथा कोइलवर प्रखंड के हेमंत कुमार अभियान विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत गढ़ानी प्रखंड के कृपा शंकर राय चरपोखरी प्रखंड के धनंजय कुमार अगियांव प्रखंड के मोहम्मद अलाउद्दीन, तरारी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत तरारी प्रखंड के राजीव रंजन सिंह, सहार प्रखंड के अरविद कुमार प्रसाद सहार विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत जगदीशपुर प्रखंड के पंकज कुमार पीरों के मनोज कुमार दुबे शाहपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत बिहिया प्रखंड के विकास कुमार सिंह शाहपुर प्रखंड के गिरजा शंकर तिवारी हैं। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त का संदेश भी लोगों के बीच प्रसारित किया गया। उप निर्वाचन पदाधिकारी निवेदिता सिन्हा ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व तथा जिले में चुनाव कार्य हेतु संचालित गतिविधियों की जानकारी उपस्थित जनसमूह को दी। कार्यक्रम का संचालन प्रोफ़ेसर रणविजय सिंह ने किया। इस अवसर पर नगर आयुक्त धीरेंद्र पासवान, अपर समाहर्ता कुमार मंगलम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर अरुण प्रकाश, भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर मुकेश कुमार सहित कई अधिकारी कर्मी एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.