Move to Jagran APP

आस्था में डूबा पूरा शहर, पहला अ‌र्घ्य आज

जिला मुख्यालय आरा समेत विभिन्न अनुमंडल व प्रखंडों में लोक आस्था का महापर्व कार्तिकी छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के दूसरे दिन गुरुवार को चारों ओर काफी चहल-पहल देखी गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 06:37 PM (IST)
आस्था में डूबा पूरा शहर, पहला अ‌र्घ्य आज
आस्था में डूबा पूरा शहर, पहला अ‌र्घ्य आज

भोजपुर । जिला मुख्यालय आरा समेत विभिन्न अनुमंडल व प्रखंडों में लोक आस्था का महापर्व कार्तिकी छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान के दूसरे दिन गुरुवार को चारों ओर काफी चहल-पहल देखी गई। छठ व्रतियों ने दिन भर उपवास रखने के पश्चात शाम में खरना के अवसर पर पूजा-अर्चना के बाद खीर-रोटी का प्रसाद ग्रहण किया। साथ ही लगभग 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा। छठ के जगह-जगह गूंज रहे गीतों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। छठ को ले शहर के मुख्य बाजार समेत अन्य मुहल्ले के अलावे कलक्ट्री तालाब, गांगी, नहर, चंदवा तालाब आदि घाटों पर काफी चहल-पहल देखी गई। व्रतियों ने दिनभर उपवास रखने के पश्चात संध्या बेला में खीर व रोटी के रूप में प्रसाद ग्रहण किया। साथ ही अपने सगे-संबंधियों व मित्रो को भी खिलाया। आज शुक्रवार को संध्या में व्रती अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य देंगे। वहीं शनिवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य के पश्चात व्रती पारन करेंगे।

loksabha election banner

पीरो (भोजपुर) से संवाद सहयोगी के अनुसार, छठ पर्व के दूसरे दिन छठ व्रतियों ने शाम में प्रसाद के रूप में खीर व रोटी को ग्रहण किया। साथ ही लगभग 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा। छठ को लेकर पीरो नगर के ओझवलिया नहर पुल, चिलबिलिया नहर, बचरी पुल, बलुआ टोला, गटरिया पुल व बाहरी महादेव धाम स्थित विशाल पोखरे के आसपास विशेष व्यवस्था की गई है। व्रतियों के लिए विभिन्न मागरें में प्रकाश की व्यवस्था की गई है। छठ पूजा समिति पीरो द्वारा छठ घाट तक पहुंचाने वाले तमाम रास्तों को बिजली बत्ती से सजाया गया है।

जगदीशपुर में छठ के दूसरे दिन छठ व्रतियों ने संध्या समय पूजा-अर्चना के पश्चात खीर-रोटी का प्रसाद ग्रहण किया। साथ ही निर्जला व्रत की शुरूआत की। संदेश में छठ के दूसरे दिन व्रतियों द्वारा दिन भर का उपवास रखकर शाम में नदी, तालाब में स्नान कर कर दूध में अरवा चावल का खीर व रोटी का प्रसाद बनाया व उसे ग्रहण कर खरना किया। इस महान पर्व को लेकर छठ व्रती के साथ-साथ आम लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

बड़हरा में लोक आस्था का महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान का दूसरा दिन व्रतियों ने खरना किया। चरपोखरी से संवाद सूत्र के अनुसार, लोक आस्था का महान पर्व छठ प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में व्रतियों ने विभिन्न जलाशयों में स्नान कर खरना किया। इस दौरान थाना क्षेत्र के चरपोखरी, मलौर, पसौर, करनौल, काउप, बरनी, सूर्यमंदिरों के तालाबों पर स्वयंसेवी संगठनों द्वारा घाटों की सफाई, रोशनी की व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने की तैयारी शुरू कर दी है। बिहियां में छठ पर्व को लेकर छठ व्रतियों ने शाम को प्रसाद के रूप में खीर- रोटी, फल ग्रहण किया। साथ व्रत शुरू किया। छठ को लेकर प्रखंड क्षेत्र में भक्ति का माहौल है। कोइलवर में छठव्रतियों ने दिन भर उपवास रखने के पश्चात खरना किया। साथ ही 36 घंटे का निर्जला व्रत रखा। छठ को ले पूरा वातावरण भक्तिमय बना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.