Move to Jagran APP

सावन मास की पहली सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

सावन मास की पहली सोमवारी के अवसर पर जिला मुख्यालय समेत प्रखंडों के शिवालयों में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jul 2022 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2022 11:10 PM (IST)
सावन मास की पहली सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना
सावन मास की पहली सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

जागरण टीम, भोजपुर : सावन मास की पहली सोमवारी के अवसर पर जिला मुख्यालय समेत प्रखंडों के शिवालयों में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजता रहा। प्रात:काल से देर शाम तक शिवालय गुलजार रहें। शिवालयों की सजावट व प्रकाश की विशेष व्यवस्था की गई थी। बज रहे सावन के गीतों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया है। महिलाओं ने सोमवारी का विशेष व्रत रखा। सोमवारी को लेकर स्थानीय बिद टोली स्थित सिद्धनाथेश्वर मंदिर में प्रात: काल तीन बजे मंदिर का पट खुला। सफाई के बाद आरती और उसके बाद श्रद्धालुओं द्वारा जलाभिषेक व पूजा-अर्चना की गइ। वहीं संध्या में श्रृंगार के बाद आरती हुई। महादेवा स्थित बुढ़वा महादेव मंदिर का पट प्रात: चार बजे खुला। मंदिर में सफाई के बाद आरती के पश्चात श्रद्धालु जलाभिषेक किया। शाम में श्रृंगार के पश्चात आरती हुई। महाजन टोली नंबर एक स्थित पतालेश्वर नाथ मंदिर में प्रात:काल तीन बजे पट खुला। तत्पश्चात पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं के आने-जाने का सिलसिला शुरू हुआ। प्रात: छह बजे और शाम साढे सात बजे आरती हुई। इसी तरह शहर के अन्य शिवालयों में भी सावन की प्रथम सोमवारी को श्रद्धालुओं के जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की।

loksabha election banner

पीरो से संवाद सहयोगी के अुनसार अनुमंडल के पीरो, तरारी व चरपोखरी प्रखंडों में सावन की पहली सोमवारी के मौके पर देवाधिदेव भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड पडी। इस दौरान हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा माहौल गूंज उठा। ऐतिहासिक बाहरी महादेव धाम स्थित शिव मंदिर में दूर-दूर से बड़ी संख्या में पहुंचकर शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया। वहीं थानेश्वर महादेव मंदिर, बिहिया रोड शिव मंदिर, धर्मशाला स्थित शिव मंदिर सहित अन्य शिव मंदिरों में भी सुबह से ही भक्तों की कतार लगी थी। इस मौके पर मंदिरों को बिजली बती व फूल माला से सजाकर भव्य रूप प्रदान किया गया था। कोईलवर से संवाद सूत्र के अनुसार कोईलवर नगर व प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक दिखी। कोईलवर अब्दुलबारी पुल से सटे उत्तर सोन तट पर स्थित शिव पार्वती मंदिर में पूजा के लिए कोईलवर नगर व आसपास के श्रद्धालु काफी संख्या में दिखे। कोईलवर नगर के अन्य मंदिरों समेत ग्रामीण क्षेत्रों के कायमनगर, मथुरापुर, राजापुर,गीधा, सकड्डी, कुल्हड़िया, धनढीहां, चांदी आदि में भी मंदिरों में पूजा के लिए सुबह से भीड़ लगी रही। बड़हरा से संवाद सूत्र के अनुसार प्रखंड के शिवालयों में शिव भक्तों की काफी भीड़ देखी गई। संगमेश्वर नाथ मंदिर बिन्दगांवा, प्राचीन शिव मंदिर कृष्णागढ़, बाबा ब्रह्मश्वर नाथ मंदिर परशुरामपुर, शिव मंदिर बखोरापुर समेत अन्य शिव मंदिरों में श्रवण माह के पहले सोमवार को लेकर शिव भक्तों का तांता लगी रहा। संदेश सं संवाद सूत्र के अनुसार सुबह से शाम तक पूजा-अर्चना करने लिए शिवभक्तों की शिवालयों में भीड़ देखी गई। क्षेत्र के बागा, भीमपुरा, फुलाड़ी, खंडोल, संदेश, चिल्होस, रेपुरा, पंडुरा, अखगांव, बिछीआंव, धर्मपुर, कोरी, कांधरपुर आदि गांवों के शिवालयों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। उदवंतनगर से संवाद सूत्र के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र महादेव के जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों में भक्तों की भीड उमड़ी। ऐतिहासिक बाबा लंगटनाथ धाम स्थित शिव मंदिर में दूर-दूर से शिव भक्त जलाभिषेक के लिए पहुंचे। महिलाओं ने सोमवारी का व्रत रखा। तरारी से संवाद सूत्र के अुनसार प्रखंड स्थित देव गांव के प्राचीन शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। वहीं सिकरौल, तरारी, बिहटा, इमादपुर और जेठवार सहित अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.