Move to Jagran APP

संचिका निष्पादन न होने पर कुलपति ने कॉलेज इंस्पेक्टर को हटाया

संबंद्धन की उम्मीद रखने वाले कॉलेज व अदालत में लंबित मामलों की संचिकाओं के निष्पादन में विलंब पर विवि प्रशासन ने 15 सितंबर को कॉलेज इंस्पेक्टर कला व वाणिज्य डॉ. ओम प्रकाश राय को पदमुक्त कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:06 AM (IST)
संचिका निष्पादन न होने पर कुलपति ने कॉलेज इंस्पेक्टर को हटाया
संचिका निष्पादन न होने पर कुलपति ने कॉलेज इंस्पेक्टर को हटाया

भोजपुर । संबंद्धन की उम्मीद रखने वाले कॉलेज व अदालत में लंबित मामलों की संचिकाओं के निष्पादन में विलंब पर विवि प्रशासन ने 15 सितंबर को कॉलेज इंस्पेक्टर, कला व वाणिज्य डॉ. ओम प्रकाश राय को पदमुक्त कर दिया। उन्हें गृह कॉलेज महाराजा कॉलेज के राजनीति शास्त्र में वापस भेज दिया गया। कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने डॉ. राय को एक सप्ताह पूर्व कारण बताओं नोटिस जारी किया था। डॉ. राय द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण से विवि प्रशासन संतुष्ट नहीं हो सका। जानकार सूत्रों ने बताया कि पिछले एक माह में विवि के कई महत्वपूर्ण संचिकाओं का निष्पादन नहीं हो सका है। कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ. राय से एक कॉलेज की संचिका की मांग की। उस कॉलेज का मामला उच्च न्यायालय में चल रहा है। डॉ. राय ने संचिका गुम होने से इंकार किया है।

loksabha election banner

---------

प्रो अनिल कुमार सिन्हा व प्रो प्रसुनंजय सिन्हा बने कॉलेज इंस्पेक्टर

जागरण संवाददाता, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने जंतु विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो अनिल कुमार सिन्हा को विज्ञान संकाय का कॉलेज इंस्पेक्टर नियुक्त किया है। वहीं अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो प्रसुनंजय सिन्हा को कला व वाणिज्य संकाय के कॉलेज इंस्पेक्टर नियुक्त किया है। दोनों अधिकारियों ने बुधवार को अपने-अपने कार्यालय में योगदान दिया। दोनों अपने-अपने विभागों के अध्यक्ष रहते हुए कॉलेज इंस्पेक्टर के पद पर कार्य करेंगे। बता दें कि पिछले दिनों विज्ञान संकाय के कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ. कृष्ण कुमार का निधन कोरोना से संक्रमित होने के कारण हो गया था। दूसरी ओर कला व वाणिज्य संकाय के इंस्पेक्टर डॉ. ओम प्रकाश राय को कार्य निष्पादन में विलंब के आरोप में हटाने के बाद पद रिक्त हो गया था। विवि प्रशासन द्वारा जारी अधिसूचना में दोनों को अगले आदेश तक कार्य करने का निर्देश दिया गया है। कुलसचिव कर्नल श्यामानंद झा ने बताया कि कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने दोनों नवनियुक्त कॉलेज इंस्पेक्टरों को संबंधन से संबंधी फाइलों को जल्दी-जल्दी निपटाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि विवि के पास 52 कॉलेजों ने नव संबंद्धन की मांग की है। कुलपति प्रो तिवारी ने नव संबंद्धन वाले सभी फाइलों को जल्द निपटाने का निर्देश दिया है।

---------------

बायोमीट्रिक में हाजिरी नहीं होने पर कुलपति ने शिक्षकों का रोका वेतन

जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में अभी तक शिक्षक व कर्मचारियों का अगस्त का वेतन भुगतान नहीं किया गया है। सितंबर का आधा से अधिक माह गुजर चुका है। बता दें कि विवि प्रशासन प्रत्येक माह के पहले सप्ताह में वेतन का भुगतान करता है, लेकिन अगस्त का वेतन भुगतान के लिए अभी प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इससे शिक्षकों में असंतोष बताया जाता है। आश्चर्य की बात है कि शिक्षक अभी तक विवि प्रशासन से मिलकर इस संबंध में कोई शिकायत नहीं किये हैं। बता दें कि विवि प्रशासन ने विगत जुलाई में विवि प्रशासन ने सभी अधिकारी, विभागाध्यक्ष, प्राचार्यों व संकायाध्यक्षों को प्रतिदिन कार्यलय आने का निर्देश दिया था, लेकिन एक दर्जन से अधिक विभागों के अध्यक्ष अपने विभाग नहीं आते थे। जबकि विवि प्रशासन ने शिक्षक व कर्मचारियों को बायोमीट्रिक से उपस्थिति दर्ज करने का भी निर्देश दिया था। हालांकि शिक्षक व कर्मचारियों ने बायोमीट्रिक से उपस्थिति बनाने का विरोध किया था। जानकार सूत्रों ने बताया कि विवि प्रशासन ने कंप्यूटर सेंटर से बायोमीट्रिक से उपस्थिति की रिपोर्ट मांग की थी। कंप्यूटर सेंटर द्वारा भेजी गई रिपोर्ट को विवि प्रशासन ने असंतोष जनक पाया। इसके बाद कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने अगस्त का वेतन भुगतान रोकने का निर्देश दिया।

---------

प्रोन्नति के लिए इतिहास विभाग के शिक्षकों की स्क्रीनिग

जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने लंबित प्रोन्नति के मामले का निष्पादन करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। बुधवार को विवि के सभागार में स्क्रीनिग कमेटी की बैठक बुलाई गई थी। जिसमें इतिहास व प्राचीन इतिहास के प्रोन्नति के लिए इच्छुक शिक्षकों को आमंत्रित किया गया था। इन शिक्षकों ने विगत वर्ष दिसंबर में प्रोन्नति के लिए आवेदन किया था। कमेटी की अध्यक्षता कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी ने की। कमेटी में राज्य सरकार व राजभवन के एक-एक प्रतिनिधि भी शामिल हुए थे। शाम पांच बजे तक करीब 16 शिक्षकों की फाइलों को निपटाया जा सका था। इसमें शिक्षक द्वारा तीन वर्ष जमा की गई रिसर्च पेपर, सेमिनार आदि की फाइलों की जांच की गई। समझा जाता है कि अन्य विषयों की स्क्रीनिग बहुत जल्द शुरू की जाएगी।

----------------

18 सितंबर को अतिथि शिक्षकों को भेजा जाएगा नियुक्ति-पत्र

जासं, आरा : वीर कुंवर सिंह विवि में अतिथि शिक्षकों के साक्षात्कार में सफल अभ्यर्थियों को 18 सितंबर से नियुक्ति पत्र भेज जाएगा। 17 सितंबर को रोस्टर के अनुसार संबंधित विभागों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। बता दें कि अतिथि शिक्षिकों की नियुक्ति में रोस्टर सबसे बड़ी बाधा थी। इससे कमी वाले विषयों में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी। विगत सात माह पहले अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार किया गया था। नियुक्ति का मामला जो रोस्टर को लेकर श्रम कमिश्नर के यहां लटका हुआ था, उसे दुरुस्त कर लिया गया है। कुलसचिव ने बताया कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति का मामला अबतक रोस्टर के कारण अधर में लटका हुआ था। कई चरणों के सुधार के बाद श्रम निदेशालय ने उसे अंतिम रूप दिया है। बता दें कि श्रम निदेशालय ने विवि के प्रस्ताव को चार बार विभिन्न कारणों से लौटाया था।

किन-किन विषयों में हैं कितनी रिक्तियां

विवि के विज्ञप्ति के अनुसार 24 विषयों में अतिथि शिक्षकों की बहाली होगी। इसमें हिन्दी में 55, संगीत में 2, संस्कृत में 11, अंग्रेजी में 56, ऊर्दू में 15, दर्शनशास्त्र में 30, बंगला में 2, अर्थशास्त्र में 41, राजनीतिक शास्त्र में 41, इतिहास में 42, समाजशास्त्र में 18, भूगोल में 6, मनोविज्ञान में 24, गृहविज्ञान में 4, लोक प्रशासन में 6, भौतिकी में 38, रसायनशास्त्र में 46, बॉटनी में 31, जूयोलॉजी में 32, गणित में 35, वाणिज्य में 15, एआई एंड एएस में 5, प्राकृत में 5 व एलएसडब्ल्यू में एक सीट पर अतिथि शिक्षकों की बहाली होनी है।

28 जनवरी को हुआ था अंतिम साक्षात्कार

सात माह पहले अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार किया गया था। इसके बाद इसकी बहाली फाइलों में उलझ कर रह गई। इधर, पिछले सात माह से किसी विषय का साक्षात्कार आयोजित नहीं किया गया है। अंतिम साक्षात्कार 28 जनवरी को दर्शन शास्त्र विभाग के लिए आयोजित किया गया था। अभी तक इतिहास, प्राचीन इतिहास, गृहविज्ञान, लोक प्रशासन, मनोविज्ञान, राजनीति शास्त्र समेत 10 विषयों का साक्षात्कार नहीं किया गया है। रोस्टर तैयार करके स्वीकृति के लिए लेबर कमिश्नर के पास भेजा गया था। बता दें कि विवि में अंग्रेजी, उर्दू, प्राकृत, गणित, भौतिकी, वाणिज्य, वनस्पति शास्त्र, जंतु विज्ञान, दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र, एलएसडब्ल्यू विषयों का साक्षात्कार हो चुका है। बता दें कि अंग्रेजी में भी कुछ अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होना बाकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.