Move to Jagran APP

महाराजा कॉलेज में चलीं गोलियां

नवादा थाना क्षेत्र अन्तर्गत महाराजा कॉलेज में सोमवार की शाम स्नातक पार्ट वन सत्र 2018-21 के लिए परीक्षा शुल्क एवं परीक्षा प्रपत्र जमा करने वाले छात्राओं के दो गुटों के बीच झड़प हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:51 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:13 AM (IST)
महाराजा कॉलेज में चलीं गोलियां
महाराजा कॉलेज में चलीं गोलियां

आरा। नवादा थाना क्षेत्र अन्तर्गत महाराजा कॉलेज में सोमवार की शाम स्नातक पार्ट वन सत्र 2018-21 के लिए परीक्षा शुल्क एवं परीक्षा प्रपत्र जमा करने वाले छात्राओं के दो गुटों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान दहशत फैलाने के लिए दो राउंड फायरिग भी की गई। जिससे छात्र और छात्राओं के बीच भगदड़ मच गई। बाद में एक गुट के हथियार बंद तत्व पिस्टल लहराते हुए भाग निकले। इधर, फायरिग के बाद कॉलेज के कर्मचारी काउंटर व कंप्यूटर छोड़कर भाग खड़े हुए। हालांकि, फायरिग में कोई हताहत नहीं हुआ है। पुलिस को मौके से पिस्टल की एक गोली मिली है। इसे लेकर संबंधित थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है। जिसके आधार पर पुलिस हथियार बंद तत्वों को चिह्नित करने के प्रयास में लगी हुई है। घटना शाम करीब पांच बजे की है। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंच कर गोली कांड की घटना की जांच की। उधर, दूसरी ओर एचडी जैन कॉलेज में परीक्षा शुल्क जमा करने के बाद वापस लौट रहे कंप्यूटरकर्मी एजाज अली के साथ भी असामाजिक छात्रों ने मारपीट कर कर उसका सिर फोड़ दिया। स्थानीय अस्पताल में इलाज कराया गया। इधर, नवादा थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि परीक्षा फार्म भरे जाने के दौरान उपजे विवाद की बात सामने आ रही है। ----

loksabha election banner

छात्रों के दो गुटों में आपसी वर्चस्व को लेकर वारदात

घटना के संबंध में बताया जा रहा हैं कि सोमवार की शाम महाराज कॉलेज में स्नातक पार्ट वन के लिए परीक्षा फार्म भरने का कार्य चल रहा था। इस दौरान छात्रों के दो गुटों में आपसी वर्चस्व को लेकर धक्का-मुक्की शुरू हो गई। बाद में मारपीट कर भी हुई। इस दौरान बाइक से आए छात्रों के एक गुट ने सरेआम पिस्टल निकालकर ताबड़तोड़ फायरिग भी की। जिसके बाद कॉलेज कैंपस में भगदड़ मच गई। परीक्षा फार्म भरने का कार्य बंद हो गया। बाद में नवादा थाना पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस ने मौके पर एक जिदा कारतूस मिलने की बात स्वीकार की है।

----

पुलिस पर विलंब से पहुंचने का आरोप

प्रभारी प्राचार्य डॉ. नरेंद्र प्रताप पालित ने बताया कि घटना की सूचना नवादा पुलिस को तत्काल दे दी गई थी। लेकिन, पुलिस सूचना देने के एक घंटे बाद घटना स्थल पर पहुंची। प्रभारी प्राचार्य डॉ. पालित के अनुसार मौके से बरामद जिदा कारतूस को पुलिस को सौंप दिया गया है। दूसरी ओर, नवादा थाना इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने बताया कि पुलिस समय से पहुंच गई थी।

--------------------

कम अवधि में परीक्षा शुल्क भरने के कारण चल रही धक्का-मुक्की

आरा: विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट वन सत्र 2018-21 के परीक्षा शुल्क भरने का 10 दिसंबर अंतिम दिन सुनिश्चित किया गया है। यह शुल्क छात्र-छात्राओं को अपने-अपने कॉलेज में जमा करना है। वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरने का आदेश दिया था। महाराजा कॉलेज में स्नातक पार्ट में विज्ञान व कला संकाय में कुल 3400 छात्र-छात्राएं हैं, जिनको परीक्षा शुल्क कॉलेज में भरना है। प्रभारी प्राचार्य डॉ. नरेंद्र प्रताप पालित ने बताया कि कम समय में परीक्षा फार्म और शुल्क जमा करने को लेकर विगत पांच दिसंबर से अप्रत्याशित भीड़ हो रही है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का आदेश है कि आगामी 10 दिसंबर तक श़ुल्क जामा कराना है। इसलिए कॉलेज में तीन काउंटर सुबह 10.30 बजे से पांच बजे खोले जाते हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा विभाग को परीक्षा शुल्क जमा करने की अवधि को बढाना चाहिए। क्योंकि परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरा गया है और परीक्षा शुल्क कालेज के काउंटर पर जमा करना है। जिसके कारण कॉलेज के काउंटर पर एकाएक अप्रत्याशित भीड़ गयी। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक छात्र ने बताया कि तीन काउंटर पर छह से अधिक पंक्ति लगी थी। भीड़ के कारण सभी पंक्ति आपस में जुड़ जाती थी। इसी क्रम में कुछ शरारती तत्व भीड़ को तोड़कर आगे बढ़ जाते थे। इसी कारण पूरे दिन छात्रों के बीच कई बार नोंक-झोंक हुई।

-----

काउंटर पर उपजे विवाद में कॉलेज कर्मी को कैंपस में पीटा

एचडी जैन कॉलेज में भी परीक्षा शुल्क जमा करने को लेकर उपजे विवाद में कॉलेज कर्मी एजाज अली की पिटाई कर दी गई। काउंटर पर परीक्षा शुल्क जमा करने को लेकर विवाद हुआ था। एचडी जैन कॉलेज के काउंटर कर्मी एजाज अली को उस समय कुछ असामाजिक तत्तवों ने मारपीट की जब वे कार्यालय से वापस घर लौट रहे थे। इस संबंध में नवादा थाना में घायल एजाज अली ने एफआइआर दर्ज कराया है। प्राचार्य शैलेंद्र कुमार ओझा ने बताया कि एजाज अली स्नातक पार्ट वन सत्र 2018-21 के परीक्षा शुल्क भरने का काम करता है। वह काउंटर पर परीक्षा शुल्क जमा करके रसीद देता है। परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए कॉलेज की ओर से तीन काउंटर बनाये गये थे। लेकिन, कम समय में परीक्षा शुल्क भरने के कारण काउंटर पर छात्र-छात्राओं की भीड़ काफी थी। इसका लाभ उठाते हुए कुछ असामाजिक तत्व छात्र-छात्राओं से रुपये लेकर परीक्षा शुल्क जमा करवाना चाहते थे। लेकिन, काउंटर कर्मी ने उन असामाजिक तत्वों की एक नहीं सुनी। जिसके कारण जब वह कॉलेज बंद होने के बाद शाम पांच बजे घर लौट रहा था तो कैंपस में ही कुछ असामाजिक तत्व ने घेर लिया। इसके साथ मारपीट कर दिए। जिससे उसके सिर पर दो जगह चोटें आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.