Move to Jagran APP

बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए दूसरे चरण के प्रमाणपत्रों की जांच आज से

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए दूसरे चरण में आवंटित अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच 23 नवंबर से शुरू होगी। जो 25 नवंबर तक चलेगी। इसकी जांच एचडी जैन कॉलेज के सभागार में की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 10:59 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 10:59 PM (IST)
बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए दूसरे चरण के प्रमाणपत्रों की जांच आज से
बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए दूसरे चरण के प्रमाणपत्रों की जांच आज से

भोजपुर । वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए दूसरे चरण में आवंटित अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच 23 नवंबर से शुरू होगी। जो 25 नवंबर तक चलेगी। इसकी जांच एचडी जैन कॉलेज के सभागार में की जाएगी। बता दें कि प्रथम चरण में विगत 10, 11 व 12 नवंबर को 11 बीएड कॉलेजों के लिए आवंटित सात सौ अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच की गई थी। विवि में विभिन्न 22 बीएड कॉलेज हैं। विवि के नोडल पदाधिकारी सह एचडी जैन कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. शैलेन्द्र कुमार ओझा ने बताया कि कॉलेज के सभागार में चार काउंटरों पर प्रमाण-पत्रों की जांच की जाएगी। जांच के दौरान शारीरिक दूरी समेत कोरोना महामारी को लेकर अन्य दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। सभागार को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा। सभी शिक्षक, कर्मचारी व छात्र-छात्राओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य बताया गया था। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में प्रमाणपत्रों की जांच में करीब 10 फीसद छात्र-छात्राएं अनुपस्थित थे। दोनों चरणों में 22 बीएड कॉलेजों के 2,450 सीटों के लिए नामांकन के लिए प्रमाणपत्रों की जांच होनी है।

loksabha election banner

---------

काउंसिलिग में लाना है अनिवार्य

विद्यार्थियों को ऑनलाइन काउंसिलिग के समय अपलोड किए गए सभी प्रमाणपत्रों की मूल कॉपी और प्रोविजनल नामांकन की हार्ड कॉपी लेकर आना होगा। सभी प्रमाणपत्रों की अभिप्रमाणित छाया कॉपी काउंसिलिग के समय जमा करनी होगी। जांच में प्रमाणपत्र फर्जी पाये जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

-----------

निम्न बीएड कॉलेजों के लिए होगी जांच 23 नवंबर को एसआरएम बीएड कॉलेज, दलसागर, बक्सर, जीडी मिश्रा इंस्टीच्यूट ऑफ हाइयर स्टडीज, बक्सर, प्रहलाद राय टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज, तियरा बाजार, बक्सर, परमार्थ इंस्टीच्यूट ऑफ टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज, शिवसागर, रोहतास में आवंटित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी।

---------

24 नवंबर को सर्वोदय बीएड कॉलेज, करूप, शिवसागर, बीएड कॉलेज, परसथुंआ, रोहतास, सिद्धेश्वर कॉलेज ऑफ टीचर्स एजुकेशन, नोखा, रोहतास, शकुंतलम इंस्टीच्यूट ऑफ टीचर्स एजुकेशन, शिवसागर, रोहतास, सोभापति मिश्रा इंस्टीच्यूट ऑफ एजुकेशन, डुमरांव में आवंटित अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच होगी।

----------

25 नवंबर को केडी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, परसिया, दालसागर, बक्सर में आवंटित अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों की जांच होगी।

-----------------------

ऑनलाइन त्रुटि में सुधार कर सकते हैं कल तक जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट वन, सत्र 2020-23 में नामांकित छात्र-छात्राएं पंजीयन, रिजल्ट आदि की त्रुटि में सुधार 25 नवंबर तक कर सकते हैं। छात्र-छात्राएं कॉलेज लॉगिन पर जाकर नामांकन के दरम्यान भरे गए डाटा में ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं। डीएसडब्ल्यू प्रो. केके सिंह ने बताया कि 10वीं मेधा सूची के बाद स्नातक ऑनर्स के छात्र-छात्राएं 25 नवंबर से आगामी 10 दिसंबर तक हुई त्रुटियों में सुधार कर सकते हैं। इस दरम्यान छात्र-छात्राएं अपनी जाति, लिग, पिता-माता का नाम, जन्म तिथि के अलावा सहायक विषय और कंपोजिशन विषय में सुधार कर सकते हैं। नामांकित छात्र-छात्राओं को अपनी त्रुटि को स्वयं ऑनलाइन सुधार करने का अवसर देने का मकसद उनकी परीक्षा का एडमिट कार्ड बिना त्रुटि के जारी करना है।

--------------

आज से खुल जाएगा वीकेएसयू

जासं,आरा: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कार्यालय व विभिन्न कॉलेज 23 नवंबर को खुलेंगे। बता दें कि दीपावली और छठ पूजा को लेकर विश्वविद्यालय व उसके मातहत कॉलेजों को 13 नवंबर से बंद किया गया था। 23 नवंबर को ही बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए दूसरे चरण के प्रमाण-पत्रों की जांच होनी है।

-------------

आउटसोर्सिंग कर्मी के आकस्मिक निधन से शोक

जासं,आरा: वीर कुंवर सिंह विवि अंतर्गत परीक्षा विभाग में कार्यरत कंप्यूटर कर्मी हिमांशु उपाध्याय (29) का आकस्मिक निधन विगत 21 नवंबर को गया। उनके निधन की खबर से विवि के गलियारे में शोक की लहर फैल गई। हिमांशु उपाध्याय का निधन उनके पैतृक आवास बनारस में होने की जानकारी दी गई है। सूत्रों के अनुसार निधन का कारण हृदय गति में अवरोध बताया गया है। कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी व परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनवर इमाम ने हिमांशु उपाध्याय के निधन पर शोक जताया है और उनके प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। आरटीआइ कार्यकर्ता व छात्र नेता अजय कुमार तिवारी उर्फ मुनमुन तिवारी ने विवि प्रशासन से मृतक हिमांशु उपाध्याय के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.