Move to Jagran APP

भोजपुर में पृथ्वी दिवस पर लगाए गए 45,600 पौधे

भोजपुर में पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को जिला मुख्यालय स्थित वीर कुंवर सिंह पार्क में जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार उप विकास आयुक्त हरि नारायण पासवान अपर समाहर्ता कुमार मंगलम समेत जिले के आलाधिकारियों ने पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 10:46 PM (IST)
भोजपुर में पृथ्वी दिवस पर लगाए गए 45,600 पौधे
भोजपुर में पृथ्वी दिवस पर लगाए गए 45,600 पौधे

आरा। भोजपुर में पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को जिला मुख्यालय स्थित वीर कुंवर सिंह पार्क में जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा, पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार, उप विकास आयुक्त हरि नारायण पासवान, अपर समाहर्ता कुमार मंगलम, समेत जिले के आलाधिकारियों ने पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उसके बाद जिले भर के 228 ग्राम पंचायतों में मुखिया की मौजूदगी में जिलाधिकारी द्वारा प्रतिनियुक्त अधिकारियों एवं कर्मियों की मौजूदगी में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक यूनिट पौधरोपण किया गया, जिसमें फलदार पौधों से लेकर बेशकीमती लकड़ी वाले पौधे लगाए गए। सभी प्रखंडों के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी भी अपने प्रखंड अधीनस्थ एक ग्राम पंचायत में उपस्थित रहे। पृथ्वी दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत 45,600 पौधे जिले भर के ग्राम पंचायतों में लगाए गए। राज्य सरकार की अति महत्वाकांक्षी जल- जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत भोजपुर के लिए निर्धारित लक्ष्य 4,31,359 पौधारोपण के विरुद्ध लक्ष्य से ज्यादा 5,31,020 पौधरोपण आज तक किया गया, जो जिले के लिए एक बेहतर उपलब्धि है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में 3,23,600, जीविका के तहत 1,26,764, कृषि वानिकी के तहत 51,504, वन विभाग के तहत 9,287, एनजीओ के तहत 12,792 तथा सीआरपीएफ आर्मी के तहत 4,000 के अलावा अन्य सरकारी कार्यालयों के माध्यम से 3,073 पौधे लगाए गए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पौधों के बिना मानव जीवन की कल्पना असंभव है। इसका महत्व मानव जीवन के साथ-साथ सभी जीव- जंतुओं के लिए सामान्य रूप से महत्वपूर्ण है। इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। इसलिए समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ सभी अधिकारियों एवं कर्मियों का दायित्व है कि जिले भर में किए गए पौधारोपण की सुरक्षा एवं संरक्षण पर ध्यान दें ताकि लगाए गए पौधे वृक्ष का स्वरूप प्राप्त कर लें।

loksabha election banner

----

ग्राम पंचायत जमीरा में मुखिया ने किया पौधारोपण:

जिले के सदर प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत जमीरा में मुखिया उर्मिला देवी ने पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत पौधा लगाकर किया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सभी जनप्रतिनिधि और मनरेगा से जुड़े कर्मी उपस्थित थे। इस ग्राम पंचायत में 200 पौधे लगाए गए। जिसमें फलदार पौधों के अलावा बेशकीमती लकड़ी के पौधे शामिल है। इस अवसर पर उपस्थित लोगों में मुखिया पति व समाजसेवी गणेश सिंह समेत कई लोग मौजूद थे।

----

सीयाडीह ग्राम पंचायत में लगाए गए 200 पौधे:

जिले के चरपोखरी प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत सीयाडीह में मुखिया पूनम देवी ने फलदार पौधा रोपण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उसके बाद ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं मनरेगा से जुड़े कर्मियों ने पौधरोपण किया। इस अवसर पर उपस्थित मुखिया प्रतिनिधि सिद्धेश्वर सिंह, संजय सिंह समेत कई लोग मौजूद थे।

-------

बॉक्स

-------

आरा: जिले के कोईलवर प्रखंड अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में पृथ्वी दिवस के अवसर पर रविवार को 22,000 पौधरोपण किया गया। इसकी जानकारी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी रमणी कांत सूरज ने जारी प्रेस नोट में दी है। उन्होंने कहा कि प्रखंड के विभिन्न ग्राम पंचायतों में फलदार पौधों से लेकर बेशकीमती लकड़ी के पौधे मुखिया की मौजूदगी में लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रतिनियुक्त अधिकारी से लेकर मनरेगा के कर्मी मौजूद थे। प्रखंड मुख्यालय से सटे कुलहड़िया ग्राम पंचायत में मुखिया सुरेंद्र कुमार ने पौधा लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। उसके बाद इस अवसर पर मौजूद ग्राम पंचायत के सभी जनप्रतिनिधियों ने पौधारोपण किया। ग्राम पंचायत में एक यूनिट पौधारोपण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.