Move to Jagran APP

सीबीएस से जुड़ते ही देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे जमा-निकासी, भागलपुर के सभी डाकघर हो रहे इस सुविधा से लैस

दस दिनों में सीबीएस से साहिबगंज जगदीशपुर व सैदपुर टोला गोरियार के डाकघर भी जुड़ जाएंगे। डाकघरों के सीबीएस से जुड़ने से ग्राहकों को सहूलियत मिलेगी। वे देश की किसी भी डाकघरसे पैसों की जमा-निकास कर सकते हैं।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 01:50 PM (IST)
सीबीएस से जुड़ते ही देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे जमा-निकासी, भागलपुर के सभी डाकघर हो रहे इस सुविधा से लैस
भागलपुर में सभी डाकघरों को सीबीएस से जोड़ा जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। प्रधान डाकघर सहित भागलपुर जिले में 38 डाकघर हैं। सोमवार को चंपानगर डाकघर के कोर बैंकिंग सेवा (सीबीएस) से जोड़ने के साथ ही ऐसे डाकघरों की संख्या 35 हो गई है। इसके दो दिन पहले इशीपुर-बाराहाट डाकघर को सीबीएस से जोड़ा गया था।

loksabha election banner

डाक अधीक्षक राम परीखा प्रसाद ने कहा कि साहिबगंज, जगदीशपुर और सैदपुर टोला गोरियार डाकघर को भी दस-पंद्रह दिन में सीबीएस से जोड़ दिया जाएगा। सीबीएस से जुड़ने के बाद भी सभी डाकघरों में प्रधान डाकघर की तरह ग्राहकों को सुविधा मिलने लगेगी। खाताधारकों को जमा-निकासी आदि कार्यों के लिए संबंधित डाकघर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

उन्होंने कहा कि पटना, मुजफ्फरपुर, गया, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश सहित देश में किसी भी डाकघर में जमा-निकासी आदि काम कर सकते हैं। मैच्योरिटी पूरा होने पर किसान विकास पत्र, एनएससी आदि के पैसे निकट के डाकघर से ले सकते हैं। अब आधारकार्ड बनाने के लिए आनलाइन आवेदन की सुविधा है। आवेदन करने वाले को तिथि, समय और स्थान की सूचना मोबाइल एप पर ही मिल जाएगी।

चंपानगर में नए उप डाकघर उद्घाटन

संवाद सूत्र, नाथनगर। चंपानगर महाशय ड्योढ़ी परिसर में सोमवार को डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद ने नए उप डाकघर का उद्घाटन केक काट व फीता काटकर किया। इस मौके पर आरपी प्रसाद ने कहा कि शहर के दो उप डाकघर चंपानगर और साहेबगंज सीबीएस से जुड़े नही थे। आज चंपानगर पोस्ट ऑफिस सीबीएस से जुड़ गया।इससे लोगों को फायदा यह हुआ कि भारत के जितने भी डाकघर हैं वो कहीं से भी लेनदेन कर सकते हैं।

कोर बैंकिंग सिस्टम से पूरे नेटवर्क से जुड़ जाता है, यह कार्य बहुत मशक्कत के बाद हुआ है। अब कहीं से भी इस एकाउंट से 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं या किसी भी डाकघर से जमा कर सकते हैं। यहां का शाखा डाकघर भी अब इससे जुड़ गया है। अभी तक आइपीबीपी का काम नहीं होता था, लेकिन सीबीएस से जुट जाने के कारण अब आइपीबीपी का काम होगा। इस ब्रांच के छह शाखा डाकघर हैं ,वह भी अपना काम सुचारू रूप से करेंगे।

शहर और देहात के जितने भी डाकघर हैं अब सीबीएस के तहत काम करेंगे। डिजिटल की दुनिया का ही बहुत बड़ा पार्ट सीबीएस है।कुछ ही दिन में सीएसआई से भी जुट जाएगा। इसे बहुत बड़ा फायदा होगा कि सभी काम जैसे पोस्टल आर्टिकल का काम या बैंकिंग का काम लोग नेट से देख सकते हैं या कर सकते हैं। यहां की जनता के लिए या बहुत फायदेमंद चीज है। इस मौके पर डाक निरीक्षक संजीव सुमन झा, उप डाकपाल भोला मंडल, रजनीश कुमार, रवि कुमार, संजीव कुमार, भवेश यादव, अशोक राय आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.