Move to Jagran APP

सिल्‍क सिटी के बुनकरों को सरकारी दर पर अब मिलेगा धागा, अग्रीम राशि के तौर पर देना होगा महज 10 फीदस

सिल्‍क सिटी के बुनकरों के लिए अच्‍छी खबर है। उन्‍हें सरकारी दर पर धागा उपलब्‍ध कराया जाएगा। साथ ही उन्‍हें अग्रीम राशि के तौर पर भी महज दस फीसद राशि तुरंत देना होगा। शेष राशि जमा करने के लिए उन्‍हें समय दिया जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 07:49 PM (IST)
सिल्‍क सिटी के बुनकरों को सरकारी दर पर अब मिलेगा धागा, अग्रीम राशि के तौर पर देना होगा महज 10 फीदस
सिल्‍क सिटी के बुनकरों को सरकारी दर पर अब मिलेगा धागा

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भागलपुर जिला के बुनकरों के दिन अब बहुरने वाले हैं। शनिवार को जिला उद्योग कार्यालय में स्मार्ट सिल्क सिटी की बैठक हुई। बैठक में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक रामशरण राम, स्मार्ट सिल्क सिटी के निदेशक संतोष सिंह, मैनेजर राहुल कुमार, क्षेत्रीय बुनकर संघ के जावेद सलेह अंसारी आदि मौजूद थे। स्मार्ट सिल्क सिटी के निदेशक ने कहा कि स्मार्ट सिल्क सिटी द्वारा प्रथम फेज में सभी प्रकार के धागे का निर्माण किया जा रहा है।

loksabha election banner

-बुनकरों के बहुरेंगे दिन, अब सरकारी दर मिलेंगे धागे

- जिला उद्योग कार्यालय में हुई स्मार्ट सिल्क सिटी की बैठक

-बुकरों की लागत खर्च में आएगी कमी, पूंजी की कमी भी होगी दूर

 शेष राशि के लिए 45 दिनों को दिया जाएगा समय 

बुनकरों को सरकारी दर के समतुल्य दर पर धागे उपलब्ध कराए जाएंगे। बुनकरों को फिलहाल दस प्रतिशत राशि ही देनी होगी। 45 दिन बाद शेष 90 प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही बुनकरों को फिर से धागा उपलब्ध कराए जाएंगे। जावेद सलेह अंसारी ने कहा कि बुनकरों को सरकारी दर पर धागा उपलब्ध होने के बाद उनके दिन भी बहुरेंगे। साथ ही उन्‍हें कई और तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी। 

अभी धागे के लिए बिचौलियों पर निर्भर रहते हैं बुनकर

अभी बुनकर धागा के लिए बिचौलियों पर निर्भर रहते हैं। बिचौलिये बुनकरों को महज मजदूरी के रूप में तीन से चार सौ रुपये देते हैं। बुनकर को जब सरकारी दर पर धागे मिलेंगे, तो वे वस्त्र तैयार करेंगे। इसके बाद डायइंग, प्रिंटिंग, फिनिशिंग आदि कर बाजार में बेच सकेंगे। इससे बुनकरों को काफी मुनाफा होगा। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने बताया कि स्मार्ट सिल्क सिटी द्वारा सरकारी दर पर बुनकरों को धागा उपलब्ध कराए जाने के निर्णय से भागलपुर में बुनकरों के दिन फिर जाएंगे। बंद पड़े हैंडलूम और पावरलूम भी चालू हो जाएंगे। सरकारी दर पर धागा की उपलब्धता से बुनकरों की आय बढ़ेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.