Move to Jagran APP

प्रधान डाकघर में मंत्री ने क्षेत्रीय कार्यालय का किया शिलान्यास, बोले- डाकघर भारत सरकार का प्रतीक

प्रधान डाकघर परिसर में क्षेत्रीय कार्यालय भवन आज शिलान्‍यास हुआ। शिलान्‍य केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 04:32 PM (IST)
प्रधान डाकघर में मंत्री ने क्षेत्रीय कार्यालय का किया शिलान्यास, बोले- डाकघर भारत सरकार का प्रतीक
प्रधान डाकघर में मंत्री ने क्षेत्रीय कार्यालय का किया शिलान्यास, बोले- डाकघर भारत सरकार का प्रतीक

भागलपुर, जेएनएन। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को प्रधान डाकघर परिसर में क्षेत्रीय कार्यालय भवन का दिल्ली से वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भागलपुर में 4 अप्रैल 2016 में क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया था। पोस्टल विभाग को जिंदा करने का जो कॉन्ट्रेक्ट हुआ था, उसमें काफी सफलता मिली है। बिहार में अभी 44 टीम काम कर रहा है। राज्‍य में 25 और एटीएम लगाए जाएंगे। डाकघर भारत सरकार का प्रतीक है। तकनीकी के साथ डाकघरों में बढ़ाया जाएगा। डाकिया का सम्मान बढ़े इस दिशा में कारगर पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने 32 लाख लाभार्थियों के बीच 829 करोड़ का वितरण किया,  जिसमें 447 करोड़ रुपये बिहार में किया गया है। कोरोना काल में डाकघर ने अहम भूमिका निभाया है। जहां बैंकों के शाखा नहीं है, एटीएम नहीं है, वहां डाकघर ने लोगों की सहायता पहुंचाया। डाकिया ने जरूरतमंदों के घर जाकर 10 हजार रुपये तक निकासी की सुविधा उपलब्ध कराया।

loksabha election banner

आत्मनिर्भर भारत के तहत खिलौने की सप्लाई चेंज के रूप में डाक विभाग में उपयोग करने की जरूरत है। छोटे-मोटे उत्पाद को डाक विभाग में आगे बढाने का प्रयास है। यह अपेक्षा है कि डाक विभाग ग्लोबल चेंज का केंद्र बने। उन्होंने कहा कि देश के सभी डाकघर में गंगोत्री और ऋषिकेष का गंगा जल की बिक्री हो रही है। बिहार के डाकघरों में अगस्त में सवा लाख गंगा जल की बोतलें आपूर्ति की गई है। इससे पूर्व बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मौदी ने कहा कि भारत सरकार ने डाकघरों को पुनर्जीवित करने का काम किया है। डाक विभाग का आधुनिकीकरण करने के साथ ही आम लोगों के लिए सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं। इस अवसर पर केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह, नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, एमएलसी एनके यादव, पूर्वी क्षेत्र के डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार ने इस मौके पर संबोधित किया। इससे पहले भागलपुर में डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद, एमएलसी एनके यादव, निदेशक डाक सेवा पवन कुमार और सहायक डाक अधीक्षक नीरज चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर संयुक्त रूप से कार्यक्रम का उद्घाटन किया। भागलपुर की मेयर सीमा साहा और पूर्व उप महापौर डॉ प्रीति शेखर इस अवसर पर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.