Move to Jagran APP

ब‍िहार के फर्जी शिक्षकों को अल्टीमेटम, कुर्की-जब्ती की संभावना, खगडि़या से फरार हुए Teacher

ब‍िहार के खगड़‍िया के हलसी प्रखंड की कैंदी पंचायत के 12 फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध नीलाम वाद दायर है। नोटिस के बाद भी वेतन राशि जमा नहीं की है। फरार शिक्षकों को पुलिस ढूंढ रही है। कुर्की-जब्‍ती की भी संभावना बनी हुई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 07:17 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 07:17 AM (IST)
ब‍िहार के फर्जी शिक्षकों को अल्टीमेटम, कुर्की-जब्ती की संभावना, खगडि़या से फरार हुए Teacher
12 फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध नीलाम वाद दायर है।

संवाद सहयोगी, लखीसराय। जिले के हलसी प्रखंड की कैंदी पंचायत के फरार 12 फर्जी शिक्षकों पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध लखीसराय थाना में केस दर्ज करने के बाद शिक्षा विभाग ने नीलाम वाद भी दायर किया है। नीलाम वाद दायर होने के बाद इन फर्जी शिक्षकों के पता पर जिला नीलाम पदाधिकारी ने नोटिस भेजकर वेतन राशि जमा करने को कहा लेकिन नोटिस का कोई असर नहीं हुआ है। जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने फर्जी शिक्षकों को अंतिम नोटिस भेजने का निर्देश दिया है। इसके बाद भी अगर राशि जमा नहीं की गई तो सभी 12 फरार फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध कुर्की-जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। उधर लखीसराय थाना पुलिस भी इन फर्जी शिक्षकों की तलाश कर रही है।

loksabha election banner

निगरानी ने जांच में पाया था फर्जी नियुक्ति 

हलसी की कैंदी पंचायत में 12 शिक्षकों की फर्जी बहाली नियोजन इकाई ने की थी। निगरानी की जांच में उक्त सभी के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए थे। इसके बाद स्थापना शाखा के पूर्व डीपीओ शिवचंद्र बैठा ने 13 अगस्त 2020 को विभिन्न विद्यालयों में कार्यरत चार महिला सहित 12 फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध लखीसराय थाना में केस दर्ज कराया था। डीपीओ ने इन फर्जी शिक्षकों पर गलत तरीके से वेतन मद में एक लाख 76 हजार 928 रुपये की राशि गबन करने का भी आरोप लगाया था। पुलिस ने जांच में फर्जी शिक्षकों को गलत तरीके से वेतन भुगतान करने के मामले में डीपीओ शिवचंद्र बैठा की भूमिका भी संदिग्ध माना और उन्हें भी अप्राथमिकी आरोपित किया है।

इन 12 फर्जी शिक्षकों को खोज रही है पुलिस 

  • मौलेश्वरी राम, प्राथमिक विद्यालय कैंदी मुसहरी
  • ममता कुमारी, प्राथमिक विद्यालय कैंदी मुसहरी
  • कुंदन कुमार, प्राथमिक विद्यालय कैंदी मुसहरी
  • संतोष कुमार, प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर
  • संतोष कुमार, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर
  • मुकेश कुमार, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर
  • विनीता कुमारी, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर
  • खुशबू कुमारी, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर मुसहरी
  • विकास कुमार, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिंहपुर मुसहरी
  • मनोज कुमार पांडेय, प्राथमिक विद्यालय कैंदी
  • कंचन कुमारी प्राथमिक विद्यालय कैंदी
  • सरोज कुमार प्राथमिक विद्यालय कैंदी

क्या कहते हैं पदाधिकारी

फर्जी शिक्षकों के विरुद्ध नीलाम पत्र दायर किया गया है। उनलोगों को वेतन राशि जमा करने के लिए दो बार नोटिस भेजा जा चुका है लेकिन अब तक किसी ने राशि जमा नहीं किया है। जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी फर्जी शिक्षकों को अंतिम नोटिस भेजने की कार्रवाई की जा रही है। इसके बाद भी राशि जमा नहीं की गई तो उनके विरुद्ध कुर्की जब्ती और बाडी वारंट जारी करने की कार्रवाई की जाएगी। - प्रेमलता, प्रभारी जिला नीलाम पदाधिकारी, लखीसराय 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.