Move to Jagran APP

बिहार: बस को बचाने में खाई में जा गिरा ट्रक, मलबे के नीचे दबकर नौ प्रवासी श्रमिकों की मौत

Bihar Migrant Labourer Accident प्रवासी श्रमिकों से भरी बस को बचाने के क्रम में प्रवासी श्रमिकों को ले जा रहा ट्रक खाई में गिर गया। इसके नीचे दबकर नौ श्रमिकों की मौत हो गई।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 08:32 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 09:48 PM (IST)
बिहार: बस को बचाने में खाई में जा गिरा ट्रक, मलबे के नीचे दबकर नौ प्रवासी श्रमिकों की मौत
बिहार: बस को बचाने में खाई में जा गिरा ट्रक, मलबे के नीचे दबकर नौ प्रवासी श्रमिकों की मौत

भागलपुर, जेएनएन। बिहार में मंगलवार की सुबह बड़ा हादसा हुआ है। प्रवासी श्रमिकों को दरभंगा से बांका ले जा रही एक बस अचानक पाइप व सरिया लदे ट्रक के समाने आ गई। दोनों के चालाकों ने ब्रेक लगाकर आमने-समाने की टक्कर तो टाल दी, लेकिन ट्रक सड़क किनारे खाई में गिर गया। बताया जा रहा है कि ट्रक पर सवार सभी नौ प्रवासी श्रमिकों की मलबे के नीचे दबकर मौत हो गई। देर रात तक मृतकों मेें से पांच की ही पहचान हुई है। बाकी चार मृतकों की पहचान की कोशिश हो रही है। इस दुर्घटना में बस को मामूली क्षति हुई। बस में सवार श्रमिकों में भी चार मामूली रूप से घायल हो गए। बस पर 30 लोग सवार थे। दुर्घटना के बाद ट्रक के ड्राइवर व खलासी भाग गए। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। वहीं, राज्‍यपाल फागू चौहान ने भी घटना पर शोक प्रकट किया है। 

loksabha election banner

बस व ट्रक में आमने-सामने की टक्‍कर

दुर्घटना भागलपुर के नवगछिया के खरीक थाना अंतर्गत अंभो चौक के पास राष्ट्रीय उच्च पथ 31 पर मंगलवार की सुबह हुई। दुर्घटना में नवगछिया की तरफ से मुजफ्फरपुर जा रहा पाइप लदा ट्रक सड़क किनारे खाई में गिर गया। ट्रक पर सवार नौ श्रमिक उसके नीचे दब गए।

नौ श्रमिकों की मौत, किसी का सिर फटा तो किसी का कटा गला

राहत व बचाव दल ने ट्रक के नीचे से सभी नौ श्रमिकों के शव निकाले। उधर, बस में सवार बांका के रहने वाले चार श्रमिक भी घायल हो गए। शवों को देखकर घटना की वीभत्‍सता का अंदाजा लगाया जा सकता है। किसी का गला कट गया था तो किसी का सिर फटने से मांस का लोथड़ा निकल गया था। कई श्रमिकों के शरीर को ट्रक पर लदे पाइप व सरिया ने चीर दिया था।

 

ट्रक पर चढ़ गए थे प्रवासी मजदूर

लॉकडाउन के कारण देश में जहां-तहां फंसे श्रमिक किसी न किसी साधन से घर पहुंच रहे हैं। एसडीपीओ प्रवेंद्र भारती ने बताया कि ट्रक दुर्गापुर से बिजली पोल लेकर चला था। इसी बीच साइकिल से घर लौट रहे प्रवासी श्रमिकों ने रास्ते में ट्रक में लिफ्ट लेकर सवार हो गए थे। मृतक के परिजनों ने फोन पर बताया कि छह दिन पहले सभी मृतक बंगाल से साइकिल पर सवार होकर घर आने के लिए निकले थे। रास्ते में ट्रक पर चढ़ने की जानकारी उन्होंने अपने स्वजनों को दी थी। 

मृतकों के स्‍वजनों को मिलेगा मुआवजा

हादसे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी संवेदना व्यक्त की है। उन्‍होंने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने तथा घायलों का समुचित इलाज करने का आदेश दिया है।  घटना की सूचना मिलने पर डीआइजी सुजित कुमार, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, नवगछिया के एसपी निधि रानी और एसडीओ मुकेश कुमार वहां पहुंचे। 

मृतकों में पांच की हुई पहचान

1: जालिम मियां (विशनपुरा, चौरिया टोला,  बेतिया)

2: जुल्म अली (गांव बनकुट नरकटिया, पोस्ट पकरिया हरसिद्धि, पूर्वी चंपारण)

3: नूर होदा मियां (विसनपुर, चौरिया टोला, जगदीशपुर, पश्चिमी चंपारण)

4: शौकत अली (सरैया मिस्रराईन टोला, अंचल पहाड़पुर, पूर्वी चंपारण)

5: मो. हासिम (वार्ड 29, बेतिया)

(शेष चार मृतकों की पहचान की कोशिश जारी है।)

बस पर सवार घायल

1: प्रमोद यादव (बौसी, बांका)

2: जगदीश यादव (बौसी, बांका)

3: बुधु खैरा (खटाबारी, कटोरिया, बांका)

4: उरन खैरा (खटाबारी, बांका)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.