Move to Jagran APP

जनवरी से ट्रेन में कर सकेंगे नेपाल का सफर

अगले साल जनवरी से लोग ट्रेन के माध्यम से नेपाल जा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 13 Jul 2018 09:33 PM (IST)
जनवरी से ट्रेन में कर सकेंगे नेपाल का सफर
जनवरी से ट्रेन में कर सकेंगे नेपाल का सफर

अररिया (शत्रुघ्न यादव)। बथनाहा से विराटनगर (नेपाल) तक रेल परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। अगले साल जनवरी से लोग ट्रेन के माध्यम से नेपाल जा सकेंगे। परियोजना के तहत अक्टूबर तक पहले चरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

काम को लेकर वरीय रेल अधिकारियों का दौरा जारी है। हाल के दिनों में एनएफ रेलवे के जीएम ने भी कार्य की प्रगति का जायजा लिया। जीएम के अनुसार अक्टूबर के अंत तक पहले चरण के तहत बथनाहा से बुद्धनगर (नेपाल) तक रेल परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। यह दूरी आठ किलोमीटर की है। रेल ट्रैक के अलावा बुद्धनगर स्टेशन के भवन का निर्माण भी किया जा रहा है। मालूम हो कि भारत-नेपाल के बीच व्यापारिक एवं सामरिक ²ष्टिकोण से अतिमहत्वपूर्ण इस अंतराष्ट्रीय रेल परियोजना की नींव 28 जनवरी 2011 को रखी गई थी। 2013 तक ही इसका निर्माण पूरा होना चाहिए था। भूमि अधिग्रहण के अलावा कुछ अन्य अड़चनों के कारण काम पूरा होने की समयसीमा बढ़ाकर अक्टूबर 2016 की गई। अब, अक्टूबर 2018 तक आठ किलोमीटर की दूरी का काम पूरा हो पाएगा। करीब 18.600 किलोमीटर लंबी इस रेल परियोजना के अंर्तगत दो रेलवे स्टेशन व दो कस्टम यार्ड बनने हैं। इसके लिए कुल 162 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इनमें 80.195 एकड़ जमीन भारतीय एवं 82 एकड़ जमीन नेपाली सीमा में है। एनएफ रेलवे के एजीएम के अनुसार 80 फीसद जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। 20 फीसद जमीन के मुआवजे को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट में मामला अटका हुआ है। नवंबर में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने की संभावना है, इसके बाद काम की गति में और तेजी आएगी।

---

अक्टूबर के अंत तक पहले चरण में बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड, यानी बुधनगर तक रेल परिचालन की शुरुआत का प्रस्ताव रखा गया है। दूसरे चरण में बुधनगर से विराटनगर तक रेल का परिचालन किया जाएगा।

- अश्विनी कुमार, ज्वाइंट जेनरल मैनेजर, बथनाहा विराटनगर (नेपाल) रेल परियोजना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.