Move to Jagran APP

Bihar: बालू माफियाओं की तिलिस्म तोड़ेगे प्रशिक्षु डीएसपी और खनन पदाधिकारी

बालू के अवैध उत्खनन और ओवरलोड गाड़ियों की आवाजाही रोकने में आई तेजी से खफा बालू माफियाओं ने खनन निरीक्षक अजीत कुमार की जान लेने की कोशिश की। इसके बाद राजस्व के भारी नुकसान रोकने को शुरू हुआ अभियान। अधिकारी सक्रिय हो गए हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 01:27 PM (IST)
Bihar: बालू माफियाओं की तिलिस्म तोड़ेगे प्रशिक्षु डीएसपी और खनन पदाधिकारी
बालू माफ‍िया ने सरकारी वाहन को क्षतिग्रस्‍त किया। खनन निरीक्षक अजीत कुमार।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। जगदीशपुर, कजरैली और शाहकुंड में तीन प्रशिक्षु डीएसपी की तैनाती के बाद बालू माफियाओं के विरुद्ध् खनन विभाग की टीम ने अभियान तेज कर दिया है। जगदीशपुर में प्रशिक्षु डीएसपी थानाध्यक्ष विपिन बिहारी, कजरैली में गौरव कुमार और शाहकुंड में दिवेश कुमार की बतौर थानाध्यक्ष प्रतिनियुक्ति ने खनन विभाग के पदाधिकारियों को अनुकूल माहौल दे दिया है। बालू के अवैध उत्खनन और ओवरलोड गाड़ियों की आवाजाही रोकने में आई तेजी से खफा बालू माफियाओं ने मंगलवार को खनन निरीक्षक अजीत कुमार की जान लेने की कोशिश की। उनकी स्कॉर्पियो को ट्रक से उड़ाने का प्रयास किया जिसमें खनन पदाधिकारी और पुलिसकर्मी बाल-बाल बच गए। उक्त घटना बाद जिला खनन पदाधिकारी सर्वेश कुमार संभव ने खनन पदाधिकारियों की टीम के साथ उन तमाम रास्तों की निगरानी कर छापेमारी शुरू कर दी है जहां से अवैध बालू उत्खनन, डंप और ओवरलोड वाहन निकाले जाते हैं। इसी कड़ी में बुधवार को जगदीशपुर, कजरैली, सजौर, मधुसूदनपुर इलाके में खनन विभाग की अलग-अलग टीम पुलिस के सहयोग से छापेमारी शुरू कर दी है। सर्वेश कुमार संभव ने बताया कि प्रशिक्षु डीएसपी का उनकी टीम को पूरा सहयोग मिल रहा है।

loksabha election banner

ट्रैक्टर से बालू चोरी कर ट्रकों में होती भराई

बांका जिले के रजौन, अमरपुर, धनकुंड आदि जगहों से बालू माफिया तीन-चार सौ की संख्या में ट्रैक्टर के सहारे दुर्गम रास्ते से बालू चोरी कर उसे जगदीशपुर के सैदपुर, वादे हसनपुर, टहसुर, टेकानी-कोला रोड, तगेपुर रोड, आजमपुर कनेरी, फतेहपुर, हड़वा, बलुआबाड़ी, कजरैली के सिमरिया, गौराचौकी, मोदीपुर, गोड्डी, केलापुर, सजौर के करहरिया, दराधी, दरियापुर, चंद्रामा, कठौन, परमानंदपुर, सैतपुरा, मधुसूदनपुर के मनियारपुर,भीमकिता, बेलखुरिया, शाहकुंड के दीनदयालपुर, कामतपुर, किरणपुर, बघचप्पर, आभा रतनपुर बहियार, बाथ के करहरिया बहियार में बालू के अवैध उत्खनन और डंप करते हैं। इनमें कुछ इलाके में स्थानीय स्तर पर खेती वाली जमीन में भी जेसीबी से गड्ढा खोद कर बालू निकाला जाता है। जिसको लेकर पिछले माह शाहकुंड के दीनदयालपुर में दो लोगों की हत्या कर दी गई थी।

डंप बालू को ट्रकों में ओवरलोड कर एंट्री माफिया और रात्रि गश्ती में शामिल पुलिस वालों के सहारे आसानी से सीमांचल समेत अन्य जिलों में बालू भेजा जाता है। पुलिस-अपराधी गठजोड़ के जरिए दुर्गम इलाके में बालू के खेल में रणवीरवा राय, रविंद्र चौधरी, सुजीत, मिथिलेश जैसे दागियों से वसूली कराने का खेल चरम पर था। प्रशिक्षु डीएसपी की तीन थानों में तैनाती से पुलिस-बालू माफिया और इन दोनों के गठजोड़ को ब्लैकमेल करने वाले सफेदपोशों में बेचैनी बढ़ गई है।

डीएसपी के आते ही बालू के खेल में होने वाली उगाही की चेन ही टूट गई है। डीएसपी उन तमाम जगहों पर छापेमारी करने पहुंच जा रहे हैं जहां पुलिस कतिपय कारणों से वहां नहीं पहुंचती थी। खनन विभाग की टीम पहले के गठजोड़ से भयभीत हो उन जगहों पर नहीं पहुंच पाते थे। डीएसपी थानाध्यक्ष विपिन बिहारी ने बताया कि गलत करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने लोगों को भरोसा दिया है कि किसी इलाके में गलत कार्य हो रहा हो तो उसकी सूचना देने पर तत्काल पुलिस कार्रवाई करेगी।

प्रशिक्षु डीएसपी थानाध्यक्ष की तैनाती से बालू माफियाओं के विरुद्ध् अभियान में बल मिला है। ओवरलोड, बालू के अवैध उत्खनन पर कार्रवाई तेजी से किया जा रहा है। खनन पदाधिकारी पर हमले से माफिया यदि यह समझ ले कि कार्रवाई रुक जाएगी तो यह कतई संभव नहीं है। पुलिस के सहयोग से बालू माफियाओं की कमर तोड़ दी जाएगी। - सर्वेश कुमार संभव, जिला खनन पदाधिकारी, भागलपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.