Move to Jagran APP

57 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में मैट्रिक की परीक्षा आज से

जिले के 57 परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। दोनों पालियों में एक ही विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Feb 2018 09:19 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 09:19 AM (IST)
57 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में मैट्रिक की परीक्षा आज से
57 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में मैट्रिक की परीक्षा आज से

भागलपुर। जिले के 57 परीक्षा केंद्रों पर बुधवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। दोनों पालियों में एक ही विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थियों की संख्या अत्यधिक होने के कारण आधे परीक्षार्थी प्रथम पाली में और आधे परीक्षार्थी दूसरी पाली में परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

इस बार जिले के 52055 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इस बाबत केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंगलवार को कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर दिनभर अधिकारी मशक्कत करते रहे। मंगलवार को केंद्रों में बेंच-डेस्क लगाने तथा सीट प्लान होते रहा।

इधर डीईओ ने सभी केंद्राधीक्षकों एवं वीक्षकों को हर हाल में कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन करने का निर्देश दिया। केंद्रों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। छात्राओं के केंद्र पर महिला दंडाधिकारियों को लगाया गया है। उन्हें परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।

ओएमआर सीट को भरवाना वीक्षकों की जिम्मेदारी

मैट्रिक परीक्षार्थियों से ओएमआर सीट भरवाना वीक्षकों की जिम्मेदारी होगी। इंटर की परीक्षा में यह सीट परीक्षार्थियों से भरवाया गया था। लेकिन उसमें कई विद्यार्थियों से गलतियां भी हो गई थी। इस बावत मैट्रिक में परीक्षार्थियों से ओएमआर सीट को सही-सही भरवाने की जिम्मेदारी वीक्षकों के साथ-साथ सहायक केंद्राधीक्षकों पर सौंपी गई है।

प्रवेश पत्र ले जाना नहीं भूलें

परीक्षा केंद्र पर जाने के पूर्व परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र, दो कलम एवं पेंसिल अवश्य साथ लाएं।

एक घंटा पूर्व केंद्र पर पहुंचेंगे तो होगी सुविधा

बुधवार को प्रथम दिन की परीक्षा है। प्रथम पाली 9:30 से 12:45 और द्वितीय पाली 2:00 बजे से 5:15 तक होगी। प्रथम पाली में सुबह साढ़े आठ बजे तक और द्वितीय पाली में एक बजे तक परीक्षा केंद्र पर अवश्य पहुंच जाएं। ताकि सहजता से खुद अपना सीट प्लान देख कर परीक्षा कक्ष तक पहुंच सकें।

केंद्र पर ये सामग्रियां ले जाना वर्जित

परीक्षार्थी या परीक्षा कार्य में डयूटी करने वाले कर्मी केंद्र पर मोबाइल, ब्लूटूथ, वाट्सएप आदि टेक्नोलॉजी उपस्कर को नहीं लाएं। सदर अनुमंडल पदाधिकारी सुहर्ष भगत ने निर्देश दिया है कि केंद्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, केंद्राधीक्षक और पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि वहां किसी भी परीक्षार्थी और परीक्षा कार्य में संलग्न कर्मियों के पास वर्जित सामाग्रियां न रहे।

10 जोन में बांटा गया शहर के 42 केंद्रों को

सदर अनुमंडल के 42 केंद्रों पर विधि व्यवस्था के लिए पूरे क्षेत्र को 10 जोन में बांटा गया है। इसके लिए 10 गश्ती दंडाधिकारी लगाए गए हैं। जो केंद्र के बाहर अनावश्यक भीड़ लगाने वाले और 200 मीटर की परिधि में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखेंगे।

परीक्षा कार्यो की होगी वीडियोग्राफी

शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर दो-दो सीसीटीवी लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त एक-एक वीडियोग्राफर भी प्रतिनियुक्त की गई है। जो परीक्षा की हर गतिविधियों का वीडियोग्राफी करेंगे।

दो वज्रगृह बनाए गए

मैट्रिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की बार कोडिंग में कोई परेशानी न हो इसके लिए राजकीय इंटर स्तरीय बालिका उच्च विद्यालय में वज्रगृह बनाए गए हैं। प्रथम पाली की उत्तरपुस्तिका सफेद कपड़ों में बंधी होगी, जो पैकेट वज्रगृह-ए में रखा जाएगा। दूसरी पाली की उत्तरपुस्तिका लाल कपड़ों में शिल्ड होगी, जो पैकेट व्रजगृह-बी में जमा होगी।

वीक्षकों ने दिया योगदान

जिले के 57 केंद्रों पर देर शाम तक वीक्षकों के योगदान देने का सिलसिला जारी रहा। डीईओ ने ओएमआर सीट भरवाने से लेकर कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए दो चरणों में चार हजार वीक्षकों को लगाया है। उन्होंने कहा हर हाल में परीक्षा बोर्ड जारी नियमों के अनुरूप होगी।

उन्होंने ड्यूटी में लगाए गए सभी वीक्षकों को अपने संबंधित केंद्रों पर सुबह आठ बजे तक योगदान का निर्देश दिया। डीईओ ने कहा कि बीआरसी में अतिरिक्त 100 वीक्षकों को रखा गया है, जिस केन्द्र पर वीक्षकों की कमी होगी वहां वीक्षकों को भेजा जाएगा।

पांच मॉडल केंद्रों पर रहेगी मुकम्मल व्यवस्था

इस बार निगम क्षेत्र में मैट्रिक परीक्षा के लिए पांच मॉडल केंद्र बनाए गए है। वहां के केंद्राधीक्षकों को उक्त केंद्र पर बिजली, पानी, शौचालय और स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ स्वच्छता कायम रखने का निर्देश दिया है। मॉडल परीक्षा केंद्रों में इंटरस्तरीय जिला स्कूल, एसएम बालिका उच्च विद्यालय मिरजानहाट, मोक्षदा बालिका इंटर बालिका विद्यालय, एसएस बालिका उच्च विद्यालय नाथनगर और क्राइस्ट चर्च बालिका उच्च विद्यालय शामिल है।

परेशानी से बचने के लिए रहे सजग

शहर में अक्सर जाम लगने की स्थिति बनी रहती है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को आधा घंटा पूर्व पहुंचने के लिए उचित मार्गो और संसाधनों को अपनाना होगा। जानकारों की माने तो स्टेशन चौक, घंटाघर, कचहरी चौक, तिलकामांझी, आदमपुर चौक, इशाकचक और तातारपुर क्षेत्र में परीक्षार्थियों और अभिभावकों को जाम से बचने के लिए सजग रहने की जरूरत है। हालांकि जिला प्रशासन ने जाम से निपटने के लिए चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती कर दी है।

इस संबंध में डीईओ फूल बाबू चौधरी सभी केंद्रों पर वीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। केंद्रों पर छात्रों को कोई कठिनाई नहीं होने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.