Move to Jagran APP

आपदा से निपटने के लिए सभी जिले में लगेंगे सेटेलाइट फोन

सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने प्रमंडलीय बैठक में बाढ़ व सुखाड़ की पूर्व तैयारी की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 12:57 PM (IST)
आपदा से निपटने के लिए सभी जिले में लगेंगे सेटेलाइट फोन
आपदा से निपटने के लिए सभी जिले में लगेंगे सेटेलाइट फोन

बांका । सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने प्रमंडलीय बैठक में बाढ़ व सुखाड़ की पूर्व तैयारी की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए संचार व्यवस्था का दुरुस्त होना जरूरी है। इसके लिए बांका-भागलपुर सहित

loksabha election banner

सूबे के सभी जिलों में सेटेलाइट फोन की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधान सचिव ने बैठक में उपलब्ध संसाधनों का भी जायजा लिया।

उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को बताया कि बाढ़ प्रभावित जिलों में प्राथमिकता के तौर पर सेटेलाइट फोन लगाए जा रहे हैं। जिले के सभी अंचलों में वर्षा मापक यंत्र की सुविधा है। जिसका उपयोग करते हुए क्षेत्र में होने वाली बारिश की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधान सचिव ने प्रभावित इलाकों एवं संकटग्रस्त समूह व व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें बाढ़ से बचाव के सभी संसाधन मुहैया कराने का निर्देश दिया। इसके अलावा संबंधित विभाग नाव, खाद्यान्न, पशु चारा, दवाइयां, पॉलीथिन, वाटर टैंकर, वाटर एटीएम, जेनरेटर, पेट्रोलिंग व महाजाल की व्यवस्था कर लें।

उन्होंने कहा कि भागलपुर बाढ़ प्रभावित जिला है। इस कारण एक जुलाई से ही एनडीआरएफ की सात टीमें 10 मोटर वोट, चार दर्जन गोताखोर एवं ढाई सौ नाविक 256 नाव के साथ कैंप करेंगे। ¨सचाई विभाग के अधिकारी भागलपुर में पड़ने वाले सात एवं बांका के 13 जमींदारी बांध को दुरुस्त कर उसकी निगरानी के लिए होमगार्ड की तैनाती कर उसकी लगातार मॉनीट¨रग करते रहें। इस बार राहत शिविर में बाढ़ पीड़ितों के बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी। इसके लिए वहां स्कूलों के तर्ज पर ही पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। सड़क निर्माण विभाग के अधिकारियों को बाढ़ में क्षतिग्रस्त होने वाली सड़कों की मरम्मत के लिए पूर्व में ही कार्य एजेंसी हायर करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने पीईएचडी विभाग को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही बाढ़ के दौरान क्लोरिन टेबलेट का वितरण करने पर बल दिया।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को बाढ़ से मरने वाले पशुओं के डिस्पोजल में सावधानी बरते जाने के निर्देश दिए। जिससे संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को बाढ़ व सुखाड़ की स्थिति में विकल्प के तौर पर किसानों को आकस्मिक फसल के बीज उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने आपदा की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए बाढ़ व सुखाड़ की स्थिति में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस के तहत कार्रवाई करने की जानकारी दी।

बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार, भागलपुर डीएम प्रणव कुमार, एसएसपी आशीष भारती, बांका डीएम कुन्दन कुमार, एसपी चंदन कुमार कुशवाहा, डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा, नवगछिया एसपी निधि रानी सहित बांका एवं भागलपुर के अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.