Move to Jagran APP

TMBU में एक और लापरवाही : 75 अंकों की परीक्षा, 100 पर हुई कॉपियों की जांच

मामला सत्र 2017-18 के पार्ट वन का है। परीक्षा में 75 अंक के ही प्रश्न पूछे गए थे। लेकिन मूल्यांकन में शिक्षकों ने 100 पूर्णांक के आधार पर अंक दे दिया। कई छात्रों को कम अंक मिले।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 08:50 AM (IST)
TMBU में एक और लापरवाही : 75 अंकों की परीक्षा, 100 पर हुई कॉपियों की जांच
TMBU में एक और लापरवाही : 75 अंकों की परीक्षा, 100 पर हुई कॉपियों की जांच

भागलपुर (जेएनएन)। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के शिक्षक कॉपियों की जांच में अजब-गजब खेल खेल रहे हैं। शिक्षकों ने मूल्यांकन में गड़बड़ी का एक और नमूना पेश किया है। शिक्षकों ने 75 अंकों की परीक्षा का मूल्यांकन 100 पूर्णांक मानकर कर दिया। इस कारण कई छात्रों को कम अंक मिले। विवि प्रशासन ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करने की जगह लीपापोती करने में जुट गया है। कवायद यह शुरू हो गई कि इस गड़बड़ी से प्रभावित छात्रों को संतुष्ट कैसे किया जाए।

loksabha election banner

मामला मंगलवार को ही सामने आया था, लेकिन तब कोई कदम नहीं उठाया गया। जब बुधवार को छात्र विवि पहुंचे और परीक्षा नियंत्रक से शिकायत की तो उन्हें आश्वासन दिया गया कि उन्हें औसत अंक दे दिया जाएगा। मामला सत्र 2017-18 के पार्ट वन का है। परीक्षा विभाग पहुंचे मारवाड़ी कॉलेज के छात्रों उज्ज्वल, अभिषेक, भानू प्रताप कश्यप, बादल ने बताया कि परीक्षा में 75 अंक के ही प्रश्न पूछे गए थे। लेकिन मूल्यांकन में शिक्षकों ने 100 पूर्णांक के आधार पर अंक दे दिया।

ऐसे में कई छात्रों को कम अंक मिले। कुल 32 छात्रों ने बीआइटी पार्ट वन की परीक्षा दी थी। इसमें से 19 छात्रों को प्रमोटेड किया गया है। सबसे ज्यादा सब्सिडियरी के विषयों गणित व भौतिकी में छात्रों को कम अंक मिले हैं। परीक्षा नियंत्रक ने उन्हें कहा है कि छात्रों को 75 पूर्णांक के आधार पर औसत अंक दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.