Move to Jagran APP

TMBU : टीएनबी कालेज में होगी एमएड प्रवेश परीक्षा, 463 छात्रों ने दिया है आवेदन, तिथि घोषित

भागलपुर में एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए गठित कमेटी ने किया फैसला। टीएनबी कॉलेज में मास्टर आफ एजुकेशन (एमएड) (सत्र 20121-23) की प्रवेश परीक्षा 13 फरवरी को आयोजित की जाएगी। 463 छात्रों ने किया है प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:35 AM (IST)
TMBU : टीएनबी कालेज में होगी एमएड प्रवेश परीक्षा, 463 छात्रों ने दिया है आवेदन, तिथि घोषित
टीएनबी कालेज में एमएड की परीक्षा होगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में मास्टर आफ एजुकेशन (एमएड) (सत्र : 20121-23) की प्रवेश परीक्षा 13 फरवरी को आयोजित होगी। इसका परीक्षा केंद्र टीएनबी कालेज होगा। यह निर्णय बुधवार को पीजी जूलाजी विभाग में आयोजित एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए गठित कमेटी में हुआ। बैठक की अध्यक्षता कर रहे डीएसडब्ल्यू डा. राम प्रवेश ङ्क्षसह ने कहा कि कई ङ्क्षबदुओं पर मंथन के बाद परीक्षा तिथि जारी की गई है। परीक्षा के लिए 463 छात्रों ने आवेदन किया था। जिनके फार्म की स्क्रूटनी जारी है।

loksabha election banner

परीक्षा विभाग को दी गई प्रवेश परीक्षा की जिम्मेवारी

डीन साइंस डा. अशोक कुमार ठाकुर ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्रवेश परीक्षा टीएमबीयू का परीक्षा विभाग आयोजित कराएगा। कमेटी में अब तक परीक्षा को लेकर कई गई तैयारियों की समीक्षा हुई। जिसमें जानकारी दी गई कि एमएड प्रवेश परीक्षा के लिए प्रश्न सेट होकर आ गया है। उसे परीक्षा नियंत्रक को हैंडओवर किया जाएगा। अब उत्तर के लिए ओएमआर सीट की व्यवस्था परीक्षा विभाग और टीएमबीयू अपने समन्वय से करेगा। प्रवेश परीक्षा के परीक्षाफल की जिम्मेवारी भी परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार ङ्क्षसह को दी गई है। इस संबंध में निर्णय लेकर कमेटी विवि प्रशासन को अवगत कराएगी। इसके साथ परीक्षा नियंत्रक को भी इसकी कापी दी जाएगी।

अब तक बीएड का नहीं मिला है अंक पत्र

टीएमबीयू में बीएड की फाइनल परीक्षा लेने के बाद परीक्षा फल जारी करने में काफी समय लगा। अब अंक पत्र के लिए छात्र लगातार विवि के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन विवि का परीक्षा विभाग अंक पत्र नहीं रहने के कारण छात्रों को उपलब्ध नहीं करा पा रहा है। अब यदि प्रवेश परीक्षा छात्र पास कर जाते हैं तो काउंसिङ्क्षलग के लिए छात्रों को अनिवार्य रूप से फाइनल अंक पत्र की जरूरत होगी। फिलहाल जिन छात्रों ने फाइनल परीक्षा दी है वे एमएड की प्रवेश परीक्षा देने के लिए अर्हता रखते हैं। बैठक में डीएसडब्ल्यू के अलावा, सीसीडीसी डा. केएम ङ्क्षसह, डीन एजुकेशन डा. राकेश कुमार और पीजी जूलाजी के हेड डा. अशोक कुमार ठाकुर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.