Move to Jagran APP

TMBU के लालबाग परिसर की लौटेगी रौनक, लगाए जाएंगे गाइड मैप, मंजूषा कला की भी दिखेगी झलक

भागलपुर विवि के लालबाग परिसर की रौनक जल्द लौटेगी। कुलपति ने लालबाग विकास परिषद् के सचिव को आवासीय परिसर में लगे पौधों की देखरेख और उसके संरक्षण प्रत्येक आवास के सामने नेम प्लेट लगान का निर्देश दिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Wed, 08 Sep 2021 09:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Sep 2021 09:07 PM (IST)
TMBU के लालबाग परिसर की लौटेगी रौनक, लगाए जाएंगे गाइड मैप, मंजूषा कला की भी दिखेगी झलक
भागलपुर विवि के लालबाग परिसर की रौनक जल्द लौटेगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के लालबाग परिसर की रौनक लौटाने की कवायद शुरू हो गई है। बुधवार को कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने बाढ़ के बाद विश्वविद्यालय सौंदर्यीकरण समिति की बैठक की। कुलपति ने तीन मई को हुई बैठक में लिए गए निर्णयों को पूरा करने का निर्देश इंजीनियरिंग विभाग को दिया। पीजी विभागों के सौंदर्यीकरण के लिए गठित कमेटियों की बैठक करने का निर्देश देते हुए मानिटरिंग और रिपोर्ट करने की जिम्मेवारी प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार को सौंपी गई।

loksabha election banner

- पीजी विभागों के सौंदर्यीकरण की मानिटरिंग कर कुलपति को रिपोर्ट देंगे प्रतिकुलपति

- लालबाग में लगेंगे गाइड मैप, मंदिर पर दिखेगी मंजूषा पेंङ्क्षटग

कुलपति ने लालबाग विकास परिषद् के सचिव को आवासीय परिसर में लगे पौधों की देखरेख और उसके संरक्षण, प्रत्येक आवास के सामने नेम प्लेट लगाने, परिसर की सड़कों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था और मीटर का इंतजाम करने, परिसर स्थित मंदिर के समीप पार्क बनाने के लिए जगह चिह्नित करने, मंदिर की दीवार पर मंजूषा पेंङ्क्षटग करने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। इसके लिए सचिव से प्रस्ताव मांगा गया है।

इसके साथ ही कुलपति ने इंजीनियङ्क्षरग शाखा को कुछ कार्य अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया है। विवि के सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए इंजीनियर अंजनी कुमार को निर्देशित किया गया। लालबाग के पार्क का निर्माण शुरू करने को कहा गया। लालाबाग आवासीय परिसर में टूटी और ध्वस्त चाहरदीवारी के निर्माण, परिसर स्थित गड्ढे को भरने, गाइड मैप लगाने और मुख्य द्वार को आकर्षक बनाने का भी निर्देश दिया है।

मर रही हैं मछलियां

लालबाग स्थित तालाब में नाले का गंदा पानी जाने से मछलियां मर रही हैं। इसके निराकरण के लिए वार्ड पार्षद से विमर्श कर नगर निगम को पत्राचार करने, परिसर के सुरक्षा की जिम्मेदारी प्राक्टर को दी गई।

बैठक में प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार, डीएसडब्ल्यू डा. राम प्रवेश ङ्क्षसह, प्राक्टर डा. रतन मंडल, डा. पवन कुमार सिन्हा, डा. निर्मला साह, अंजनी कुमार और डा. विवेक कुमार ङ्क्षसह मौजूद थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.