Move to Jagran APP

TMBU: अगले सत्र से ओएमआर सीट पर विद्यार्थियों की होगी परीक्षा

टीएमबीयू में ओएमआर सीट पर परीक्षा लेने की तैयारी चल रही है। प्रभारी कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने सभी अंगीभूत व प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज के साथ बैठक की थी। विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। विद्यार्थी अभ्यास करेंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 01:07 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 01:07 PM (IST)
TMBU: अगले सत्र से ओएमआर सीट पर विद्यार्थियों की होगी परीक्षा
टीएमबीयू में सत्र नियमित करने की तैयारी चल रही है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। टीएमबीयू में सत्र नियमित करने के उद्देश्य से ओएमआर सीट पर परीक्षा लेने की तैयारी चल रही है। प्रभारी कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बुधवार को सभी अंगीभूत और संबंद्ध कालेजों के प्राचार्य और प्रोफेसर इंचार्ज के साथ बैठक की थी। जिसमें यह प्रस्ताव रखा गया है। सभी की सहमति से सत्र : 2020-23 से नई व्यवस्था लागू करने की रणनीति तैयार होगी। अभी इस सत्र का नामांकन चल रहा है।

loksabha election banner

ओएमआर सीट पर परीक्षा की नई व्यवस्था बनाने को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है। शिक्षकों से कहा गया है कि इसके पूर्व सौ-सौ प्रश्नों के तीन माडल प्रश्न पेपर तैयार किए जाएंगे। जिसे विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके अनुसार ही विद्यार्थी अभ्यास करेंगे। जिससे उन्हें परीक्षा देने में आसानी होगी।

कुलपति बैठक के दौरान यूएमआइएस के कार्य से नाराज दिखे। उन्होंने उनके प्रतिनिधियों से कहा कि उनका कार्य संतोष जनक नहीं है। कुलपति ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि यदि यूएमआइएस का कार्य संतोषजनक नहीं होता है तो उनके विकल्प पर विचार करें।

परीक्षा विभाग को संसाधनों से किया जाएगा लैस

टीएमबीयू के परीक्षा विभाग को संसाधनों से लैस किया जाएगा। वहां अंक पत्र, प्रोविजनल सर्टिफिकेट, फोटो कापी मशीन की खरीद होगी। बुधवार को परीक्षा बोर्ड की बैठक प्रभारी कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में हुई। जिसमें विभिन्न निर्णय लिए गए हैं। बैठक में ओएमआर सीट पर परीक्षा लेने की नई व्यवस्था पर विस्तार से चर्चा हुई। इसमें निर्णय लिया गया कि पीजी स्तर के लिए करीब दौ सौ प्रश्नों को का माडल सेट तैयार किया जाएगा। इसके साथ स्नातक परीक्षा के लिए तीन सौ प्रश्नों को माडल तैयार किया जाएगा। कुलपति ने निर्देश दिया है कि प्रश्नों को तैयार करने के लिए सभी डीन और विभागाध्यक्षों को जिम्मेवारी दी है। यह जानकारी पीआरओ डा. दीपक कुमार दिनकर ने दी है। बैठक में कुलपति के अलावा प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमख्र, परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार स‍िंह, डा. केष्कर ठाकुर, डा. अशोक कुमार ठाकुर आदि मौजूद थे।

इग्नू में नामांकन आवेदन की बढ़ाई गई तिथि

इग्नू ने जुलाई सत्र 2021 के लिए पीजी और यूजी में नामांकन आवेदन की तिथि 31 अक्टूबर तक के लिए विस्तारित कर दी है। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डा. सारह नासरीन ने बताया कि आवेदन की तिथि विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर बढ़ाई गई है। विद्यार्थी बगैर देरी अपना नामांकन करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.