Move to Jagran APP

सरस्‍वती पूजा में अगर आप चंदा लेते हैं तो आप यह खबर पढ़ लें

सरस्वती पूजा का जबरन चंदा लेने वालों की अब खैर नहीं ढूंढ निकालेगी पुलिस। आरा-सासाराम मुख्य मार्ग पर भोजपुर के चरपोखरी थाना क्षेत्र में सिख धर्मावलंबियों पर चंदा नहीं देने पर जबरन चंदा वसूलने वालों के हिंसक होने पर डीजीपी ने लिया संज्ञान दिया सख्त निर्देश।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 09:08 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 09:08 AM (IST)
सरस्‍वती पूजा में अगर आप चंदा लेते हैं तो आप यह खबर पढ़ लें
सरस्‍वती पूजा में चंदा लेने पर होगी कार्रवाई।

कौशल किशोर मिश्र, भागलपुर। सरस्वती पूजा को लेकर सिल्क सिटी में सड़कों पर जबरन चंदा वसूलने वालों की अब खैर नहीं है। जबरन चंदा लेने वालों को पुलिस ढूंढ-ढूंढ कर न सिर्फ दबोच लेगी बल्कि उनके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी। ऐसा करने वालों को जेल भी जाना पड़ सकता है। सूबे के पुलिस महानिदेशक एसके सि‍ंंघल  ने 15 जनवरी 2022 को आरा जिले के चरपोखरी था251ना क्षेत्र में जबरन चंदा लेने वालों की तरफ से सिख धर्मावलंबियों के वाहन पर पथराव कर आधा दर्जन सिख धर्मावलंबियों को जख्मी कर दिया।

loksabha election banner

आरा-सासाराम मुख्य मार्ग पर ध्यानी टोला के पास स्थानीय लोगों ने एक यज्ञ के लिए जबरन चंदा लिया जा रहा था। इसी क्रम में चंदा वसूल रहे लोगों ने सिख धर्मावलंबियों से पैसे की मांग कर दी। चंदा नहीं देने पर चंदा वसूल रहे लोगों ने उनपर पथराव कर दिया। डीजीपी ने भागलपुर के रेंज डीआइजी, एसएसपी समेत सभी जिले के एसपी को स्पष्ट निर्देश दिया है कि सरस्वती पूजा समीप है। पूजा को लेकर युवाओं और कम उम्र के छात्रों की सहभागिता रहती है। गलियों, मोहल्लों, सड़कों और बाजार क्षेत्रों में टोली बनाकर, बैरियर लगाकर चंदा वसूलते हैं। कभी-कभी दूसरे समुदायों के लोगों से भी चंदा के रूप में अधिक रुपये की मांग करने पर भी विवाद पैदा हो जाता है।

विवाद के दौरान अमूमन विधि-व्यवस्था की समस्या अक्सर उत्पन्न हो जाती है। डीजीपी ने कहा है कि इस ²ष्टिकोण से सतर्कता बहुत जरूरी है। सरस्वती पूजा को लेकर बल पूर्वक चंदा लिये जाने पर रोक लगाने के लिए विशेष निगरानी, सड़कों पर गश्ती तथा आवश्यकता के अनुसार विधि-सम्मत कार्रवाई करने को कहा है। किसी भी प्रकार के चंदा वसूली को अवैध मानते हुए उसपर तत्काल रोक लगाने का निर्देश दिया है। डीआइजी सुजीत कुमार ने भागलपुर, नवगछिया और बांका एसपी को निर्देश दिया है कि जबरन चंदा वसूलने वालों की निगरानी करा उनके विरुद्ध् विधि-सम्मत कार्रवाई को कहा है।

भागलपुर, नवगछिया, बांका के इन इलाके में होती जबरन चंदा वसूली

भागलपुर के सबौर-जीरोमाइल मार्ग, अकबरनगर-शाहकुंड मार्ग, शाहकुंड- असरगंज मार्ग, शाहकुंड-किरणपुर अंबा मार्ग, भागलपुर-जगदीशपुर मार्ग, भागलपुर-अमरपुर मार्ग। शहरी क्षेत्र में कोतवाली, तातारपुर, विश्वविद्यालय, ललमटिया, बरारी, औद्यौगिक, तिलकामांझी, बबरगंज थाना क्षेत्र।

नवछिया के मकंदपुर-गोपालपुर मार्ग, जाह्नवी चौक-13 नंबर मार्ग, तेतरी चौराहा- तुलसीपुर जमुनिया मार्ग और राष्ट्रीय राजमार्ग

बांका जिले में अमरपुर-बांका मार्ग, मकदुंमा रोड, ढाका-बाराहाट मार्ग, रजौन, पुंसिया, राजाबर, धोरैया-बसबिट्टी मार्ग, बांका-देवघर मार्ग, अमरपुर-असरगंज मार्ग में व्यवसायिक वाहनों, निजी वाहनों को रोक कर जबरन चंदा वसूली जाती है। कई बार जबरन चंदा लेने वालों ने चालकों और वाहनों पर बैठे सवारियों के साथ मारपीट की घटना भी पूर्व में हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.