Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें... इसी माह पटरी पर दिखेंगी फरक्का सुपर सहित ये ट्रेनें, मंडल की ओर से भेजा गया प्रस्ताव

indian railway मालदा रेल मंडल की ओर से रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव कोविड स्पेशल बनकर चलेंगी तीनों ट्रेनें पहले की तुलना में ठहराव भी होंगे कम

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 09:17 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें... इसी माह पटरी पर दिखेंगी फरक्का सुपर सहित ये ट्रेनें, मंडल की ओर से भेजा गया प्रस्ताव
यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें... इसी माह पटरी पर दिखेंगी फरक्का सुपर सहित ये ट्रेनें, मंडल की ओर से भेजा गया प्रस्ताव

भागलपुर, जेएनएन। मालदा रेल मंडल ने तीन और महत्वपूर्ण ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। मालदा-दिल्ली फरक्का, जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस और मालदा-पटना इंटरसिटी जल्द ही पटरी पर दिखेगी। मंडल की ओर से तीनों ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बोर्ड इस पर निर्णय लेगा।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद इन ट्रेनों के चलने से भागलपुर जिले के अलावा, मुंगेर, लखीसराय, पटना सहित झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। दरअसल, 23 मार्च से ही यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है। इस बीच शनिवार से भागलपुर-दिल्ली के बीच विक्रमशिला एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल और अगरतला को कोविड स्पेशल बनाकर परिचालन की शुरुआत हुई है। यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे कुछ और ट्रेनें चलाने की तैयारी में जुटा है।

स्पेशल नंबर से चलेंगी तीनों ट्रेनों : बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद फरक्का, सुपर और मालदा-पटना इंटरसिटी का परिचालन स्पेशल नंबर से होगा। तीनों ट्रेनों के चलने और पहुंचने का समय पहले की तरह होगा। स्पेशल बनने के बाद सिर्फ ट्रेन के शुरुआत नंबर में एक की जगह शून्य होगा। फरक्का एक्सप्रेस 13413/14 की जगह 03413/03414, मालदा इंटरसिटी 13415/16 के बदले 03415/03416 और सुपर एक्सप्रेस 13072/13071 की जगह 03072/3071 नंबर से चलेगी। स्पेशल ट्रेनों का ठहराव भी कम स्टेशनों पर होगा।

डीजल नहीं, इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी : लॉकडाउन से पहले इन गाडिय़ों का परिचालन डीजल इंजन से होता था। भागलपुर-साहिबगंज-मालदा-किऊल-रामपुरहाट रेल सेक्शन पर विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद रेलवे ने इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाने की मंजूरी दे दी है। इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इलेक्ट्रिक इंजन से परिचालन शुरू होने से न सिर्फ ट्रेन की रफ्तार बढ़ेगी, बल्कि समय की बचत भी होगी। वर्तमान में भागलपुर से विक्रमशिला एक्सप्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल और नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस का ही परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो रहा था।

मालदा-दिल्ली फरक्का, जमालपुर-हावड़ा सुपर एक्सप्रेस और मालदा-पटना इंटरसिटी को चलाने के लिए मंडल की ओर से रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है। जल्द ही स्वीकृति मिलने की संभावना है। बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद इन ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

- यतेंद्र कुमार

डीआरएम, मालदा रेल मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.