Move to Jagran APP

टीएमबीयू में सक्रिय हुआ उत्तर पुस्तिका में टेंपरिग कर नंबर बढ़ाने वाला गिरोह

भागलपुर [बलराम मिश्र] तिलकमांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में उत्तर पुस्तिका में टेंपरिग कर नंबर बढ़ाने वाला गिरोह सक्रिय है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 01:21 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 01:21 AM (IST)
टीएमबीयू में सक्रिय हुआ उत्तर पुस्तिका  में टेंपरिग कर नंबर बढ़ाने वाला गिरोह
टीएमबीयू में सक्रिय हुआ उत्तर पुस्तिका में टेंपरिग कर नंबर बढ़ाने वाला गिरोह

भागलपुर [बलराम मिश्र]

loksabha election banner

तिलकमांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में उत्तर पुस्तिका में टेंपरिग कर नंबर बढ़ाने वाला गिरोह सक्रिया हो गया है। इसे लेकर हड़कंप मचा हुआ है। ताजा मामला टीएमबीयू के परीक्षा विभाग में पकड़ा गया। दरअसल, पीजी मनोविज्ञान (सत्र : 2017-19) में नामांकित एक छात्रा की उत्तर पुस्तिका में टेंपरिग कर नंबर बढ़ाया गया है। उत्तर पुस्तिका में की गई टेंपरिग को परीक्षा नियंत्रक डा. अरुण कुमार सिंह ने पकड़ा है। जिसमें मूल्यांकन के बाद दिए गए चार अंक को आठ बना दिया गया है।

दरअसल, छात्रा (सत्र : 2017-19) में सेकेंड सेमेस्टर के सातवें पेपर में प्रोन्नत हो गई थी। इस कारण छात्रा ने प्रोन्नत परीक्षा पास करने के लिए (सत्र : 2018-20) के विद्यार्थियों के साथ सेमेस्टर दो की परीक्षा दी। यह परीक्षा 2019 में हुई थी। जिसमें छात्रा की कापी का मूल्यांकन हुआ था। परीक्षाफल प्रकाशन के बाद छात्रा अपने अंकों से संतुष्ट नहीं थी। उसने उत्तर पुस्तिका की फोटो कापी के लिए शुल्क के साथ आवेदन जमा किया। मूल उत्तर पुस्तिका को फोटो कापी के लिए परीक्षा विभाग लाया गया। इसके पूर्व परीक्षा नियंत्रक कापियों की जांच करते हैं।

जब परीक्षा नियंत्रक ने कापी देखी तो उनके होश उड़ गए। कापी में वस्तुनिष्ठ 10 प्रश्नों के उत्तर तो लिखे गए थे, पर उसकी जांच नहीं हुई थी। उत्तर पुस्तिका में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की जांच के बगैर ही पहले पन्ने पर चार अंक लिख दिया गया था। जिसे बाद में टेंपरिग कर लाल कलम से आठ कर दिया गया। यह देख परीक्षा नियंत्रक ने कापी को अपने पास रख लिया। इसके बाद पूरे मामले से वरीय अधिकारियों को अवगत कराया। इस मामले में परीक्षा विभाग ने जांच शुरू की है।

------------------------

कोट :

एक छात्रा की उत्तर पुस्तिका में बिना प्रश्नों की जांच के अंक दिए गए थे। उसमें टेंपरिग की गई है। गड़बड़ी की जानकारी वरीय अधिकारियों को दी गई है। जांच के लिए लिखा गया है। इसके पीछे जो भी होंगे उन्हें नहीं बख्शा जाएगा।

- डा. अरुण कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक टीएमबीयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.