Move to Jagran APP

TOB Safe Saturday : भगदड़ को कैसे करें नियंत्रित... विशेषज्ञों ने दिए महत्‍वपूर्ण टिप्‍स... बताए-कोरोना काल में कैसे बरतें सावधानी

TOB कोरोना काल में टीचर्स ऑफ़ बिहार द चेंज मेकर्स समूह - यह बिहार के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों का एक ग्रुप है। इसका सुरक्षित शनिवार काफी प्रभावी है। इसमें कई महत्‍वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञ ऑनलाइन टिप्‍स देते हैं। आज भगदड़ को कैसे नियंत्रित करें इसपर चर्चा हुई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 10:49 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 10:49 PM (IST)
TOB Safe Saturday : भगदड़ को कैसे करें नियंत्रित...  विशेषज्ञों ने दिए महत्‍वपूर्ण टिप्‍स... बताए-कोरोना काल में कैसे बरतें सावधानी
Teachers of Bihar : 12th episode of Safe Saturday

भागलपुर, जेएनएन। टीचर्स ऑफ बिहार के सुरक्षित शनिवार के 12वें अंक में विशष विशेषज्ञ ने भगदड़ को कैसे नियंत्रित करें, इस पर कई महत्‍वपूर्ण टिप्‍स दिए। इस अवसर पर राज्य कार्यक्रम समन्वयक विनय कुमार ने कोरोनाकाल की चुनौतियां और इससे जुड़े कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारियां दी। उन्‍होंने कहा कि इस समय पर्व-त्‍योहार का मौसम है। साथ ही बिहार में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। कोरोना काल होने के कारण लोगों को इस दौरान विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन जरुर करें। साथ ही सरकार और जिला प्रशासन ने जिस प्रकार से तैयारी की है, उसका पालन करें। जिला प्रशासन के निर्देशों को मानें। उन्‍होंने भगदड़ को कैसे नियंत्रित किया जाए इस पर चर्चा की। भगदड़ नहीं हो, इसपर ध्‍यान देने की जरूरत है।

loksabha election banner

इस चर्चा में मास्‍टर ट्रेनर संदीप कुमार, एमएसएसपी सुमोना रिंकू घोष, सोनी कुमारी आदि ने विचार व्‍यक्‍त किए। कार्यक्रम का संचालन एमएसएसपी मास्टर ट्रेनर शशिधर उज्जवल एवं अपराजिता कुमारी ने किया। संदीप कुमार ने सभी से अपील की है कि अभी कोराना वायरस का संक्रमण समाप्‍त नहीं हुआ है। प्रतिदिन लोग संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना काल में लोग शारीरिक दूरी का पालन जरुर करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। साथ ही सुरक्षा के हरेक उपाय करें।

कुमारी सोनी ने कहा कि 'भगदड़ क्‍या है, इससे कैसे बचा जाए और इसके रोकने के क्‍या उपाय हैं'  इस पर चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चे जब अपने स्‍वजनों के घर से निकलें तो उनके पॉकेट में पूरा लिखा और मोबाइल नंबर लिखकर एक पर्ची डाल दें। ताकि कहीं गुम हो जाने पर आपको इसकी सूचना किसी अन्‍य लोगों के माध्‍यम से मिल सके। उन्‍होंने कहा कि आपदा की जानकारी ही बचाव है।

टीचर्स ऑफ बिहार के प्रवक्ता रंजेश कुमार ने कहा कि कोरोनाकाल में टीओबी अपने कर्तव्यों के प्रति दृढसंकल्पित है।  सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम आपदा की जानकारी का एक सशक्त माध्यम बताया।  टीचर्स ऑफ बिहार Teachers of Bihar (TOB)  के फाउंडर शिव कुमार हैं। शिव कुमार प्राथमिक विद्यालय अराप, बिक्रम पटना में शिक्षक हैं। उन्‍होंने कहा कि यह बिहार के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों का एक ग्रुप है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.