Move to Jagran APP

शिक्षक नियोजन: कटिहार जिला परिषद में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए इतने तारीख तक होगा मेधा सूची का प्रकाशन

कटिहार में माध्‍यमिक और उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षकों के मेरिट लिस्‍ट का प्रकाशन तीन फरवरी तक होगा। जिला परिषद के माध्‍मय से इन शिक्षकों का नियोजन होना है। इसके बाद उम्‍मीदवार दावा आपत्ति कर सकते हैं। इसके लिए शिक्षा विभाग की...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:40 PM (IST)
शिक्षक नियोजन: कटिहार जिला परिषद में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए इतने तारीख तक होगा मेधा सूची का प्रकाशन
कटिहार में माध्‍यमिक और उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षकों के मेरिट लिस्‍ट का प्रकाशन तीन फरवरी तक होगा।

जागरण संवाददाता, कटिहार। छठे चरण के लिए जिला परिषद में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के तहत अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची तीन फरवरी को जारी होगी। फिलहाल औपबंधिक मेधा सूची पर अभ्यर्थियों से प्राप्त आपत्ति के निष्पादन का कार्य चल रहा है। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक को मिलाकर मात्र 21 आपत्ति अभ्यर्थियों द्वारा दिया गया। एक फरवरी तक आपत्ति का निष्पादन किया जाना है। इसके बाद तीन फरवरी को अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन जिला परिषद नियोजन इकाई द्वारा किया जाएगा।

loksabha election banner

अंतिम मेधा सूची में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान जांच 11 फरवरी को एवं उपस्थित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र के मिलान जांच के आधार पर तैयार अंतिम मेधा सूची का अनुमोदन 14 फरवरी तक किया जाएगा। इसके बाद अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर ङ्क्षबदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची तथा विद्यालयवार एवं विषयवार रिक्ति का एनआइसी पर प्रकाशन 15 फरवरी तक और जिलास्तर पर नियोजन इकाई द्वारा सहमति पत्र प्राप्ति के बाद मेधा क्रम में नियोजन पत्र 18 फरवरी को निर्गत किया जाएगा।

ज्ञात हो कि जिला परिषद नियोजन इकाई की ओर से माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक के 2806 अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची जारी की गई थी। इस पर आपत्ति 11 से 25 जनवरी तक जिला परिषद में लिया गया।

2806 अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची

जिला परिषद में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक को मिलाकर 2806 अभ्यर्थियों की औपबंधिक मेधा सूची तैयार की गई थी। इसमें माध्यमिक में 2711 एवं उच्च माध्यमिक में 95 अभ्यर्थी हैं। माध्यमिक में सबसे ज्यादा सामाजिक विज्ञान में 2148 अभ्यर्थी हैं। इसके अलावा विज्ञान में 223, गणित मेंं 161, ङ्क्षहदी में 43, संगीत 36, अंग्रेजी में 35, संस्कृत में 22, उर्दू में 19, शारीरिक शिक्षा में 13, ललित कला में नौ एवं बंग्ला में दो अभ्यर्थी हैं।

इसी तरह उच्च माध्यमिक में गृहविज्ञान में 20, राजनीति विज्ञान में 16, लेखा शास्त्र में 18, ङ्क्षहदी में 14, कंप्यूटर विज्ञान में आठ, संगीत में पांच, समाज शास्त्र में तीन, उर्दू में दो, जंतु विज्ञान में दो, दर्शन शास्त्र में दो, मनोविज्ञान में एक, भूगोल में दो, बंगला में एक और वनस्पति विज्ञान में एक अभ्यर्थी हैं। नियोजन के लिए माध्यमिक में 284 एवं उच्च माध्यमिक में 201 सीट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.