Move to Jagran APP

कूड़े से बजबजा रहा कटिहार शहर का गली-मोहल्ला, सफाई कर्मियों की पांचवे दिन भी हड़ताल जारी

कटिहार में पांचवे दिन भी कूड़े का उठाव नहीं हो सका। मुख्य सड़कों एवं बाजारों में चारों ओर कूड़े कचरे का अंबार लगा होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मांग पूरी होने तक सफाई कर्मियों ने हड़ताल पर डटे रहने का अल्टीमेटम दिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 04:35 PM (IST)
कटिहार में पांचवे दिन भी कूड़े का उठाव नहीं हो सका। सांकेतिक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, कटिहार। बिहार लोकन बाडी कर्मचारी संघ के बैनर तले शनिवार को लगातार पांचवें दिन भी नगर निगम के सफाईकर्मियों की हड़ताल जारी रहने से शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो गई है। मुख्य सड़कों एवं बाजारों में चारों ओर कूड़े कचरे का अंबार लगा होने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार की सुबह हड़ताली सफाईकर्मियों ने शहीद चौक, अस्पताल रोड सहित अन्य स्थानों पर कूड़ा कचरा को जहां तहां बिखेर दिया। मांग पूरी होने तक सफाईकर्मी हड़ताल पर डटे रहने का अल्टीमेटम दिया है। बताते चलें कि लोकल बाडी कर्मचारी संघ के आह्वान पर नगर निगम कर्मचारी भी हड़ताल पर हैं। इसकारण निगम कार्यालय में काम काज पिछले पांच दिनों से बाधित है।

loksabha election banner

मुख्य सड़क व मुहल्लों की भी नहीं हो पा रही सफाई

शहर में चारों ओर कूड़े कचरे का ढ़ेर लगा होने के कारण सड़ांध व बदबू से लोगों का जीना मुहाल है। मुख्य सड़क, बाजार सहित मुहल्लों की साफ सफाई भी पिछले पांच दिनों से ठप है। कचररे का उठाव नहीं हो पाने के कारण लोग अपने घरों का कूड़ा कचरा सड़क किनारे ही फेंक रहे हैं। निजी नर्सिंग होम व क्लिनिक का मेडिकल वेस्ट भी अस्पताल रोड सहित अन्य स्थानों पर यत्र तत्र फेंका जा रहा है। नालों की सफाई नहीं हो पाने के कारण शहरी क्षेत्र के पानी टंकी चौक, सहित अन्य स्थानों पर जलजमाव की स्थिति अब भी बनी हुई है।

साफ-सफाई के लिए आउटसोर्सिंग के सफाईकर्मियों को लगाया गया

निगम क्षेत्र की मुख्य सड़कों व बाजारों की साफ-सफाई के लिए शनिवार से आउटसोर्सिंग के तहत काम करने वाले सफाईकर्मियों को लगाया गया। लेकिन निगम के 45 वार्डों की साफ-सफाई के लिए पर्याप्त सफाईकर्मी नहीं होने के कारण साफ-सफाई का काम पटरी पर नहीं आ सका है।

शहर में गंदगी के अंबार से लोगों में आक्रोश

सफाईकर्मियों की हड़ताल के कारण साफ-सफाई का काम ठप होने के कारण गंदगी का अंबार लगा होने से लोगों में आक्रोश देखा जा रहा है। बिनोदपुर के सर्यशंकर मित्रा, महिला कालेज रोड के संतोष गुप्ता, अमित मोनी आदि ने कहा कि हालत यही रही तो शहरी क्षेत्र में बीमारी फैलने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। जिलाधिकारी को साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर वैकल्पिक उपाय करना चाहिए।

्र

शहर में साफ सफाई व्यवस्था को लेकर आउटसोर्सिंग के तहत काम करने वाले सफाईकर्मियों को शनिवार से लगाया गया है। पर्याप्त संख्या में कर्मी उपलब्ध नहीं होने के कारण सभी वार्डों व मुहल्लों साफ-सफाई के काम पर असर हो रहा है। रविवार से इस काम में तेजी लायी जाएगी।

मनींद्र कुमार, नगर आयुक्त, नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.