Move to Jagran APP

ठंड के मौसम में रहें सतर्क, लापरवाही पड़ सकती है भारी

ठंड के मौसम में खासकर बच्‍चों एवं बुजुर्गों को हमेशा बच के रहने की जरूरत है। इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ठंड में होने वाली बाीमारियों का अक्‍सर खतरा ज्‍यादा बढ़ जाती है। बचाव ही इसका सर्वोत्‍तम उपाय है।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 02:58 PM (IST)
ठंड के मौसम में रहें सतर्क, लापरवाही पड़  सकती है भारी
ठंड में कोल्‍ड डायरिया होने की ज्‍यादा रहती है संभावना

जागरण संवाददाता, कटिहार। ठंड के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है। ठंड के मौसम में बच्चों में निमोनिया होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इसको लेकर बच्चों और बुजुर्गो को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ठंड के साथ ही ठंड से होने बाली बीमारियों का खतरा बढऩे लगा है। ठंड को अक्सर लोग नजर अंदाज करते हैं। ठंड में सावधानी नहीं बरतना खतरनाक साबित होता है। ठंड से होने वाली बीमारियों में सावधानी ही बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। इन बीमारियों का बढ़ता है प्रकोप :

loksabha election banner

ठंड लगने के कारण कोल्ड डायरिया होने का खतरा अधिक होता है। बच्चों में सर्दी खांसी, निमोनियाऔर पीलिया होने की संभावना होती है। रक्तचाप के मरीजों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। कोल्ड स्ट्राक से लोगों की मौत तक हो सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान नहीं होंगे परेशान

सुबह और शाम के वक्त गर्म कपड़े पहनकर ही घरों से बाहर निकलें । ठंड बढऩे पर शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढंक कर रखना चाहिए। बाहर से आने के बाद तुरंत गर्म कपड़े न उतारें। इस मौसम में पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। गुनगुना पानी का प्रयोग लाभदायक है।

ताजा और गर्म खाना ही खाना चाहिए। ब्लड प्रेशर के मरीज ठंड से बचाव के लिए नियमित रूप से व्यायम करें।

हर रोज सदर अस्पताल पहुंच रहे सर्दी, जुकाम के 200 मरीज

ठंड की दस्तक के साथ ही बीमारियों ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। लगातार पारा गिरने के साथ सर्द हवाओं के प्रकोप के कारण बढ़ी कनकनी परेशानी का सबब बन रही है। कनकनी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बता दें कि पिछले एक सप्ताह से ठंड का प्रकोप जारी है। ठंड बढऩे के कारण सदर अस्पताल में सर्दी, जुकाम और बुखार के औसतन 200 मरीज हर रोज पहुंच रहे हैं। सदर अस्पताल के चिकित्सक ने बताया कि ठंड बढऩे के कारण मौसमी बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ी है। मौसमी फ्लू के मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। चिकित्सकों ने ठंड के दौरान लोगों को विशेष तौर पर सतर्क रहने की सलाह दी है।

सुनिए सदर अस्‍पताल के चिकित्‍सा पदाधिकारी की

सदर अस्‍पताल के चिकित्‍सा पदाधिकारी डॉ- एस सरकार ने कहा कि ठंड के समय लोगों को विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। ठंड के प्रकोप से रक्तचाप और हृदय रोगियों के साथ ही बच्चों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके कारण कोल्ड डायरिया, पीलिया और लकवा जैसे रोगों की संभावना काफी बढ़ जाती है। सावधानी बरत कर बीमारियों से हद तक बचा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.