Move to Jagran APP

सावन के रंग में रंगने को बाजार तैयार

शहर के बाजार सावन के रंग में रंगने को तैयार हैं। थोक विक्रेताओं ने सावन के कपड़ों का नया स्टॉक मंगा लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Jul 2018 05:59 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 05:59 AM (IST)
सावन के रंग में रंगने को बाजार तैयार
सावन के रंग में रंगने को बाजार तैयार

भागलपुर। शहर के बाजार सावन के रंग में रंगने को तैयार हैं। थोक विक्रेताओं ने सावन के कपड़ों का नया स्टॉक मंगा लिया है। बाजार में दो-चार दिनों में खरीदारी में तेजी आने की उम्मीद है। तीज पर्व तक कम से कम सिर्फ शहर के बाजार में 20 करोड़ के आसपास का कारोबार होने की उम्मीद है। व्यवसायियों ने सावन में प्रयोग होने वाले गेरूआ वस्त्रों का स्टॉक मंगा लिया है। सुल्तानगंज और आस-पास के खुदरा वस्त्र विक्रेताओं ने खरीदारी भी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

साड़ी का आया है स्पेशल कलेक्शन : सावन को लेकर बाजार में साड़ी भी मंगाई गई है। जो प्लेन, प्रिंटेड, कॉटन और सिंथेटिक रेंज में उपलब्ध हैं। अगस्त में राखी का त्योहार होगा। उसे ध्यान में रखते हुए भी स्टॉक मंगाकर रखा गया है। लड़कियों के लिए सलवार सूट और कुर्ती का स्पेशल कलेक्शन मंगवाया गया है। थोक विक्रेताओं ने बताया कि पिछले साल से बहनों को गिफ्ट में कपड़ा देने का ट्रेंड बढ़ा है। लोग अपनी बड़ी बहन को साड़ी उपहार में दे रहे हैं। राखी के बाद तीज पर्व पड़ेगा। उसके लिए भी अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। माग को देखते हुए दुकानदार भी काफी वेराइटी लाने की तैयारी कर रहे हैं। कीमतों में भी पिछली बार की अपेक्षा वृद्धि का अनुमान है।

दान-पुण्य के लिए भी होगी खरीदारी : कई श्रद्धालु सावन के महीने में दान-पुण्य भी करते हैं। इसके लिए वे साड़ी, धोती, गमछा और कुर्ते के कपड़े की खरीदारी करते हैं। ध्यान देनेवाली बात यह है कि धोती गेरूआ रंग की बिकती है। इसे बोलचाल में बोलबम कलर कहा जाता है।

खूब बिकेगी हरे रंग की साड़ी : बाजार के रिटेल वस्त्र विक्रेता ने बताया कि सावन में हरे रंग की साड़ी की ज्यादा माग रहती है। फिलहाल उनके पास हरे रंग की साड़ी का स्पेशल कलेक्शन उपलब्ध है। सबसे खास बात यह कि गेरूआ धोती और गमछा का स्पेशल कलेक्शन मंगवाया गया है। इसकी खूब खरीदारी होती है। लोग ऐसे कपड़े की डिमाड करते हैं, जो पानी में भीग कर भी खराब नहीं हों। सबसे खास बात यह कि अभी से लेकर तीज तक काले रंग के कपड़ों की माग नहीं रहती है। सावन साड़ी 250 रुपये से 800 रुपये तक बाजार में उपलब्ध है। गेरुवा वस्त्र बाजार में 25 रुपये से 100 रुपये मीटर तक उपलब्ध है।

सावन के गीतों की भी डिमाड : जैसे-जैसे सावन नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे बाजार में सावन के गीतों की भी डिमाड बढ़ी है। इसे लेकर कई नए सीडी कलेक्शन भी बाजार में उपलब्ध हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर भी गीतों को लगातार अपलोड किया जा रहा है। वहीं पिछले साल के गानों को भी लाइक मिल रहे हैं।

---------------------

इनसेट :-

चार सोमवार पड़ेंगे इस बार सावन में : इस बार सावन महीने की शुरुआत 28 जुलाई से हो रही है। इस बार सावन में चार सोमवार पड़ेंगे। पहला सोमवार 30 जुलाई को है। दूसरा 6 अगस्त और तीसरा सोमवार 13 अगस्त को। इसी क्रम में 11 अगस्त को हरियाली अमावस्या भी है। चौथा और सावन का आखिरी सोमवार 20 अगस्त को है। 26 अगस्त को सावन का आखिरी दिन होगा। कई श्रद्धालु सावन के पहले सोमवार से ही व्रत शुरू कर देते हैं। सावन माह में एक बात जो विशेष है, वह यह है कि इस माह मंगलवार को किया जाने वाला व्रत भगवान शिव की पत्‍‌नी पार्वती के लिए रखा जाता है। सावन के महीने में सोमवार को जो व्रत रखा जाता है, उसे सोमवार व्रत कहा जाता है। वहीं सावन के पहले सोमवार से 16 सोमवार तक व्रत रखने को 16 सोमवार व्रत कहते हैं। प्रदोष व्रत भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद पाने के लिए प्रदोष के दिन किया जाता है। यह जानकारी पंडित राजेश मिश्र ने दी। पहले सोमवार को अभी 25 दिन बचे हैं, लेकिन इसे लेकर मंदिर परिसर में तैयारी शुरू हो चुकी है। शिवभक्त पावन पर्व के आगमन से पूर्व उत्सुक हैं। मंदिर परिसर में लगने वाली दुकानों में तैयारी शुरू हो चुकी है। इस बार मंदिर प्रबंधन द्वारा भी विशेष तैयारी की जा रही है। सावन में होंगे तीन संयोग : आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा के दिन शुक्रवार 27 जुलाई को खग्रास यानी पूर्ण चंद्र ग्रहण लग रहा है। यह पूरे देश में दिखाई देगा। भारतीय मानक समयानुसार प्रारंभ रात्रि 11.54 बजे होगा। ग्रहण का मध्य समय 1.52 बजे होगा। ग्रहण की समाप्ति रात्रि में 3.49 मिनट पर होगी। ग्रहण और सावन के आगे-पीछे पड़ने के कारण 28 जुलाई को श्रद्धालु शिव का ध्यान कर पूजा-पाठ करेंगे। 26 अगस्त को सावन के आखिरी दिन रक्षा बंधन का पर्व भी है। इस दिन का महत्व सावन का दिन होने के कारण और भी बढ़ जाता है। श्रवण कृष्ण पक्ष अमावस्या को सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को पड़ेगा। इसके कारण सावन का महत्व और भी बढ़ जाएगा। इसे लेकर श्रद्धालुओं में खास उत्साह नजर आ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.