Move to Jagran APP

एक करोड़ की फिरौती मांगने वाले सात किडनैपर्स को सीक्रेट मिशन के तहत किया गिरफ्तार, अब मधेपुरा SP योगेंद्र कुमार को गृह मंत्री पदक पुरस्कार

मधेपुरा एसपी योगेंद्र कुमार को ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ से पुरस्कृत किया जाएगा। वर्ष 2020 में दरभंगा में सीटी एसपी के पद पर रहते हुए उन्होंने एक बच्चे का अपहरण मामले को सुलझाया था। इसके लिए उन्हें सम्मान मिलेगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 04:41 PM (IST)
एक करोड़ की फिरौती मांगने वाले सात किडनैपर्स को सीक्रेट मिशन के तहत किया गिरफ्तार, अब मधेपुरा SP योगेंद्र कुमार को गृह मंत्री पदक पुरस्कार
मधेपुरा एसपी योगेंद्र कुमार को मिलेगा सम्मान।

जागरण संवाददाता, मधेपुरा। आइपीएस योगेंद्र कुमार को वर्ष 2021 के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation) के लिए चुना गया है। सम्मानित होने वाले देश भर के 152 पुलिसकर्मियों में उनका भी नाम शामिल है। 2018 में इस पुरस्कार की शुरुआत की गई थी। इस बार बिहार के सात अधिकारी इस पुरस्कार के लिए चयनित किए गए हैं।

loksabha election banner

जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह विभाग ने मधेपुरा एसपी योगेंद्र कुमार को अवार्ड दिया है। यह अवार्ड देश के 152 व बिहार के सात पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया है। अवार्ड घोषणा के बाद एसपी ने बताया कि वर्ष 2020 में दरभंगा में सीटी एसपी के पद पर वे कार्यरत थे। उसी दौरान सिंहवारा से एक बच्चे का अपहरण कर लिया गया था। अपहर्ताओं ने फिरौती के लिए एक करोड़ की राशि मांगी गई थी। पुलिस ने गहन जांच की। फिरौती के रूप में एक माह बाद राशि की मांग की गई थी।

इस दौरान पुलिस ने गोपनीय ढंग से जांच की। साथ ही बदमाशों तक पहुंचने में सफलता पाई। तीन माह के अंदर बच्चे को मुजफ्फरपुर से सकुशल बरामद कर लिया। इस दौरान सात अपहर्ताओं को भी पकड़ा गया था। इसी कार्य को लेकर उन्हें गृह मंत्रालय की ओर से अवार्ड दिया गया है। अवार्ड मिलना निश्चित रूप से खुशी की बात है।

हर साल गृह विभाग पूरे देश में बेहतर कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारियों को अवार्ड दिया जाता है। एसपी ने बताया कि वे वर्ष 2020 के सितंबर में मधेपुरा में एसपी के रूप पदस्थापित हुए हैं। यहां भी वे अपराध में कमी लाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। क्षेत्र में गश्ती बढ़ाई गई है। लंबित मामलों का निष्पादन किया जा रहा है। मधेपुरा अपराधमुक्त हो यह उनका प्रयास है। इसमें आमलोगों का भी सहयोग चाहिए। तभी अपराधमुक्त मधेपुरा होगा। यहां शांति कायम रहेगा। इसके लिए बदमाशों की गिरफ्तारी लगातार जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.