Move to Jagran APP

बिहार के 'सुदामा' के लिए 'कृष्ण' बने थे नीरज चोपड़ा, सोनू सूद ने निभाया अहम किरदार

टोक्यो ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक विजेता दिलाने वाले नीरज चोपड़ा नेक दिल इंसान हैं। 2015 के नेशनल गेम्स में नीरज चोपड़ा के साथ जमुई के आशुतोष ने भी लिया था भाग। नीरज की अपील पर ही जमुई के आशुतोष सुदामा की मदद के लिए सोनू सूद आगे आए।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 07:10 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 07:10 AM (IST)
बिहार के 'सुदामा' के लिए 'कृष्ण' बने थे नीरज चोपड़ा, सोनू सूद ने निभाया अहम किरदार
विपरीत परिस्थितियों में भी विचलित नहीं होते नीरज।

संवाद सहयोगी, जमुई। Tokyo olympics 2021: टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा नेक दिल इंसान हैं और विपरीत परिस्थितियों में भी विचलित नहीं होने की खासियत उनके सफलता की अहम कड़ी। उक्त जानकारी 2015 में नेशनल चैंपियनशिप में नीरज के साथ खेलने वाले जमुई के आशुतोष ने साझा की है। आशुतोष ने बताया कि नीरज चोपड़ा की ही अपील पर जमुई के सुदामा की मदद सोनू सूद ने की। जैसा आप जानते हैं कि सोनू सूद लगातार इंटरनेट मीडिया से लोगों की मदद करते रहे हैं। ऐसे में बिहार के सुदामा यादव, जो जेवेलिन थ्रो के खिलाड़ी हैं। उनकी मदद भी सोनू सूद ने की, वो भी नीरज की अपील पर।

loksabha election banner

नीरज ने कहीं से कोई सहायता नहीं मिलने पर खुद से मदद की बात कही थी, लेकिन इसकी नौबत नहीं आई। तिरुअनंतपुरम में आयोजित उक्त प्रतियोगिता में नीरज और आशुतोष के बीच प्रथम राउंड में तकरीबन दो मीटर का फासला था लेकिन अंतिम राउंड में यह फासला बढ़कर सात मीटर हो गया था, जो उनके धैर्य और चुनौतियों से मुकाबला करने की मजबूत इच्छाशक्ति का परिचायक है।

तब फाइनल राउंड में 73.45 मीटर नीरज ने फेंका था भाला : 2015 के नेशनल चैंपियनशिप के प्रथम राउंड में नीरज चोपड़ा ने 66.78 मीटर भाला फेंक कर छठा स्थान हासिल किया था जबकि फाइनल राउंड में 73.45 मीटर भाला फेंक पांचवीं रैंक हासिल की थी। उक्त प्रतियोगिता में जमुई के आशुतोष कुमार सिंह ने प्रथम राउंड में 64.66 तथा फाइनल राउंड में 66.46 मीटर जेवलिन थ्रो किया था। आशुतोष ने कहा कि लगन और मेहनत का ही नतीजा है कि आज 87.58 मीटर भाला फेंक नीरज ने देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है।

2020 में की थी एथलीट सुदामा की मदद की अपील

नीरज चोपड़ा ने 2020 में जमुई के एथलीट सुदामा के इलाज में सहयोग की अपील अपनी फेसबुक और ट्विटर आईडी से आशुतोष के आग्रह पर की थी। तब बालीवुड से सोनू सूद ने मदद का हाथ बढ़ाया और जन्माष्टमी के अवसर पर ही सुदामा को कृष्ण नीरज चोपड़ा के आह्वान पर सोनू सूद ने मदद की और उनके घुटने का आपरेशन संभव हो सका। मानें सुदामा का आपरेशन सोनू सूद ने कराया।

सुदामा का एशियन गेम्स के लिए हुआ था चयन

2019 में सुदामा का चयन एशियन गेम्स के लिए हुआ था, लेकिन चोटिल होने के कारण वे प्रतियोगिता में बेहतर नहीं कर सके थे। बावजूद उन्होंने 75.61 मीटर भाला फेका था। इसके पहले सुदामा नेशनल चैंपियनशिप में कई गोल्ड हासिल कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.