Move to Jagran APP

श्रावणी मेला 17 जुलाई से : नगर परिषद की बैठक में तैयारियों पर हुई चर्चा, जानिए...

श्रावणी मेला 17 जुलाई से शुरू हो रही है। बैठक में मेला के दौरान निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति के लिए आवश्यक तैयारी कर लेने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 01:16 PM (IST)
श्रावणी मेला 17 जुलाई से : नगर परिषद की बैठक में तैयारियों पर हुई चर्चा, जानिए...
श्रावणी मेला 17 जुलाई से : नगर परिषद की बैठक में तैयारियों पर हुई चर्चा, जानिए...

भागलपुर [जेएनएन]। नगर परिषद सभागार में सामान्य बोर्ड की बैठक सभापति दयावती देवी के अध्यक्षता में हुई। सबसे पहले आयोजित बैठक में पिछली बैठक की संपुष्टि की गई। इसके बाद बारी-बारी से विकास योजनाओं पर चर्चा हुई। सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल पीएचईडी बीआरजेपी आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। जिन वार्डों में एलईडी बल्ब नहीं लगे हैं उन वार्डों में सावन से पूर्व एलईडी बल्ब लगाने का निर्णय लिया गया। जर्जर पोल और तारों में सुधार के लिए बिजली विभाग को पत्राचार करने का निर्णय लिया गया। वहीं आगामी श्रावणी मेला को देखते हुए सामान्य बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया। सावन शुरू होने से पूर्व नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत टूटे हुए नालों के ढक्कन की मरम्मत की जाएगी। पानी टैंकर में कलिंग पाइप लगाया जाएगा। आने वाले कांवरियों के ठहरने की व्यवस्था आदर्श मध्य विद्यालय करने के लिए जिला पदाधिकारी को पत्राचार किया जाएगा। गंगा घाटों पर आपदा विभाग से बचाव के लिए एसडीआरएफ को ईंधन अंचलाधिकारी द्वारा दिया जाएगा। साथ ही वार्ड वार यूरिनल बनाने हेतु कार्य तेजी से किया जाएगा। जिन वार्डों में भूमि उपलब्ध है उनमें जल्द यूरिनल बनाया जाएगा।

loksabha election banner

श्रावणी मेले को ले नप ने शुरू की तैयार

श्रावणी मेला शुरू होने में अभी दो माह से कम समय बचा है। इससे पूर्व नगर परिषद द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। नप की सामान्य बोर्ड की बैठक में बताया गया कि मेला क्षेत्र में खुले में शौच, गंदगी की सफाई, बोर्ड बैनर एवं अन्य प्रचार माध्यमों का उपयोग करके और अस्थाई शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस दिशा में जल्द ही निविदा निकाली जाएगी। गंदगी की दैनिक सफाई हेतु मजदूर, चूना, कीटनाशक आदि की व्यवस्था विशेष रूप से करने का निर्देश दिया गया है। पूरे मेला क्षेत्र में प्रतिदिन नाला किनारे कूड़ेदान के आसपास एवं घाट किनारे चूना एवं कीटनाशक का छिड़काव समय-समय पर फॉगिंग नगर निगम भागलपुर से प्राप्त कर उसे भी छिड़काव कराने का निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया है। साथ ही नगर क्षेत्र के सभी क्षतिग्रस्त अस्थाई कूड़ेदान की मरम्मत एवं रंग-रोगन का कार्य श्रावणी मेले से पूर्व करा लिया जाए। सुरक्षा के दृष्टिकोण से गंगा घाटों पर नाव, नाविक एवं गोताखोरों की व्यवस्था नगर क्षेत्र अंतर्गत दोनों घाटों पर की जाएगी। साथ ही इसका प्रसारण मेला शुरू होने से 10 दिन पूर्व किया जाएगा। कांवरियों को परेशानी न हो इसके लिए यात्री शेड और कांवरिया ठहराव स्थल की मरम्मत कराई जा रही है। बैठक में सभापति दयावती देवी, उपसभापति मनीष कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी सुमित्रानंदन, प्रधान सहायक राजीव रंजन चौधरी, स्वच्छता निरीक्षक दिलीप कुमार दुबे, पीएचईडी के अभियंता चंद्रशेखर समेत सभी पार्षद और कर्मी मौजूद रहे। बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभात रंजन अंचलाधिकारी शशिकांत कुमार और थाना पुलिस को भी बुलाया गया था लेकिन यह लोग बैठक में शामिल नहीं हो सके।

अंदर होती रही बैठक, बाहर बिखरा था जूठा

नगर परिषद ने मंगलवार को सामान्य बोर्ड की बैठक निर्धारित समय से 2 घंटे देरी से शुरू हुई। बैठक के लिए पार्षद और पदाधिकारियों को जो पत्र जारी किया गया था उसने बैठक का समय 1.00 बजे था लेकिन बैठक तकरीबन करीब 3.00 बजे शुरू हुई। सभापति के कार्यालय कक्ष में पहुंचते ही पार्षदों ने इसका विरोध किया तो सभापति ने पार्षदों से विलंब के लिए माफी मांगी। उन्होंने कहा कि निजी कार्य में व्यस्तता के कारण वह लेट हो गईं। उधर, बैठक शुरू होने से पूर्व पार्षद और कर्मियों के लिए भोजन की व्यवस्था नगर प्रशासन द्वारा की गई थी। भोजन करने के बाद सभी ने झूठे प्लेट को सभागार के बाहर गेट पर रख दिया। तेज हवा के कारण सभी प्लेट उड़ गए और गेट के पास बिखर गए। इस दौरान आने वाले लोगों को काफी परेशानी हुई। वहीं जब इसपर कार्यालय कर्मी की नजर पड़ी तो आनन-फानन में साफ कराया गया। बैठक शुरू होते ही पत्रकारों को बैठक से दूर रहने की बात कही गई। नगर परिषद के प्रधान सहायक राजीव रंजन चौधरी ने कहा कि बैठक के बाद पत्रकारों को ब्रीफ कर दिया जाएगा। हालांकि यह पहला मौका था कि नियमावली में बदलाव कर पत्रकारों को बैठक से बाहर रखा गया हो।

श्रावणी मेला 17 जुलाई से, तैयारी शुरू

इससे पहले कुछ दिन पूर्व भागलपुर में श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर अपर समाहर्ता की अध्यक्षता बैठक हुई थी। श्रावणी मेला 17 जुलाई से शुरू हो रही है। बैठक में मेला के दौरान निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति के लिए आवश्यक तैयारी कर लेने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सभी जर्जर तारों को बदलकर कांवरिया पथ पर इंसुलेटेड तार लगा दिया गया है। 18 ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। पूर्व से लगे ट्रांसफार्मर की मरम्मत 15 दिनों के अंदर कर ली जाएगी। झुके पोलों को बदलने का कार्य किया जा रहा है। अपर समाहर्ता ने कहा कि मेला क्षेत्र में जो भी अस्थाई कनेक्शन लेना चाहते हैं, उनसे आवेदन लेकर कनेक्शन देना प्रारंभ कर दें।

सहायक अभियंता, जेई और बिजली मिस्त्री का दूरभाष विभिन्न स्थानों पर लगाया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि रिजर्व में भी ट्रांसफार्मर रखा जाए। साथ ही सभी वायरों के नीचे गार्डवायर लगाया जाए। सुलतानगंज थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि सुरक्षा के दृष्टि से कहीं भी लाइटिंग की कमी हो, सुचित करेंगे। पीएचईडी विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया गया कि मेला क्षेत्र में जितने भी चापाकल लगे है, उसकी मरम्मत करा लें। श्रावणी मेला में आगंतुकों को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था करें। शौचालय की साफ-सफाई की व्यवस्था करें। जगह-जगह चापाकल मिस्त्री एवं जेई का टेलीफोन नंबर जगह-जगह लगाए जाएं। जलमीनार और घाट पर महिला के लिए चेंज रूम की व्यवस्था की जाए। चलंत शौचालय की भी साफ-सफाई नियमित रूप से होगी।

बैठक से बाढ़ नियंत्रण के कार्यपालक अभियंता के नहीं आने पर स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी सुल्तानगंज जहाज घाट, सीढ़ी घाट का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देंगे। बैठक में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा नाला उड़ाही का काम 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। नगर परिषद क्षेत्र में रोशनी, शौचालय, पेयजलापूर्ति एवं बल्ब बदलने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। पूरे माह शहरी क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखेंगे। फुटकर दुकानदारों, पंडा का पंजीकरण करेंगे और परिचय पत्र निर्गत करेंगे। प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। प्लास्टिक का कोई समान नही बिक्री होगा। एनएच-80 के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि सड़कों का मरम्मत करा दें। रूट चार्ट सुगोचर स्थान पर लगा दें। साथ ही रेस्ट हाउस का ठीक ढंग से समुचित प्रबंधन करा दें। बांका पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभिंयता को निर्देश दिया गया कि कांवरिया पथ पर अच्छी बालू बिछाए जाएंगे। अभियंता निरीक्षण कर प्रतिवेदन देंगे। विधि व्यवस्था सुरक्षा के लिए पुलिस अधीक्षक सुरक्षा को निर्देश दिया गया कि पर्याप्त पुलिस बल की मांग कर लें। अस्थाई शिविर चिंहित कर प्रस्ताव दें।

जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि यातायत व्यवस्था का बोर्ड प्रमुख स्थानों पर लगाएं और वाहन का दर निर्धारित कर दें। अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी यातायत प्रबंधन की व्यवस्था करेंगे। सामग्री का दर निर्धारित कर मेला क्षेत्र में प्रदर्शित करेंगे और मेला में विधि व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखेंगे। मेला में 11 अस्थाई स्वास्थ्य केन्द्र रहेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम कांवरियों के मनोरंजन के लिए धांधी बेलारी में किया जाएगा। जनसम्पर्क विभाग की ओर से सूचना केन्द्र सीढ़ी घाट, जहाज घाट, कृष्ण गढ़, प्रखंड कार्यालय सुल्तानगंज एवं धांधी बेलारी में लगाया जाएगा। दो जगहों पर कृष्णगढ़, धांधी बेलारी में प्रदर्शनी लगाया जाएगा। जीआरपी सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग करेंगे। जिला अग्रणी बैंक प्रंबंधक यूको बैंक मोबाईल एटीएम की व्यवस्था करेंगे। अपर समाहर्ता ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि आवंटन की मांग अपने-अपने विभागों से कर लें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.