Move to Jagran APP

सड़क दुर्घटना में लाई जाएगी कमी, जिलों में खोला जाएगा वाहन प्रशिक्षण केंद्र, बोली परिवहन मंत्री

सड़क दुर्घटना में कमी लाने को लेकर राज्‍य सरकार चिंतित हैं। इसकी कड़ी में राज्‍य की परिवहन मंत्री शीला मंडल ने कहा कि राज्‍य के सभी जिलों में वाहन प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। ताकि चालकों एवं वाइक सवार को यातायात नियमों की जानकारी सहजता से दिया जा सके।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 01:17 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 01:17 PM (IST)
सड़क दुर्घटना में लाई जाएगी कमी, जिलों में खोला जाएगा वाहन प्रशिक्षण केंद्र, बोली परिवहन मंत्री
वाहन चालकों के बीच किया चश्मा का वितरण

जागरण संवाददाता, कटिहार । परिवहन मंत्री शीला मंडल ने कहा कि सड़क दुर्घटना में कमी लाने को लेकर सभी जिलों में वाहन प्रशिक्षण केंद्र खोला जाएगा। जिला परिवहन कार्यालय में वाहन चालकों के बीच चश्मा वितरण कार्यक्रम में शामिल होने पहुंची मंत्री ने उक्त बातें कही। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य की यातायात व्‍यवस्‍था को दुरूस्‍त किया जाएगा। इसके नियमों को सख्‍ती से लागू किए जाएंगें। ताकि हर हाल में बढ़ती दुर्घटनाओं को रोका जा सके। इस विभाग में संसाधनों की भी कमी है। उसके भी प्रबंध किए जाएंगे। यात्रियों के साथ साथ वाहन चालकों का भी ख्‍याल रखा जाएगा। ताकि परिवहन में किसी को कोई परेशानी न हो।  

loksabha election banner

यातायात नियमों की अनदेखी से बढ़ रही दुर्घटनाएं

उन्होंने कहा कि वाहन चलाने का प्रशिक्षण नहीं होने के कारण यातायात नियमों की अनदेखी के कारण अधिकांश दुर्घटना होती है। उन्होंने कहा कि परिवहन मंत्रालय ने सभी जिलों में वाहन प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से चालकों को वाहन चलाने के तरीकों एवं यातायात नियमों की जानकारी देने का निर्णय लिया है।

चालक सीट बेल्‍ट एवं बाइक चालक हेल्‍मेट का करें प्रयोग

उन्होंने कहा कि बाइक सवार हेलमेट तथा चारपहिया वाहन चलाते समय चालक सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें। हेलमेट एवं सीट बेल्ट का प्रयोग करने से दुर्घटना में मौत के आंकड़े को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग पर नकेल कसने के लिए विभाग ने रणनीति तैयार की है। इससे संबंधित दिशा निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारियों को दिया गया है।

50 वाहन चालकों के बीच चश्‍मा का वितरण

इस मौके पर सड़क सुरक्षा माह के दौरान आयोजित शिविर में नेत्र जांच कराने वाले 50 वाहन चालकों के बीच चश्मा का वितरण किया गया। वहीं रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी दिया गया। इस अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी मु. अतहर, एमवीआइ पंकज कुमार सहित अन्य विभागीय पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.