Move to Jagran APP

TMBU में नामांकन की दूसरी सूची जारी, दो कालेजों में बिना आप्शन सीट देने से छात्र आक्रोशित

टीएमबीयू में नामांकन की दूसरी सूची जारी कर दी गई है। इसमें दो ऐसे कालेज हैं जहां के छात्रों को आप्शन नहीं मिला है। ऐसे पांच सौ से ज्यादा विद्यार्थियों को सीधे ताडऱ कालेज और आदित्य मेमोरियल कालेज आवंटित कर दिया गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 09:32 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 09:32 PM (IST)
TMBU में नामांकन की दूसरी सूची जारी, दो कालेजों में बिना आप्शन सीट देने से छात्र आक्रोशित
टीएमबीयू में नामांकन की दूसरी सूची जारी कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में स्नातक (सत्र : 2021-24) पार्ट वन में नामांकन की प्रक्रिया जारी है। दूसरी मेधा सूची शुक्रवार को प्रकाशित कर दी गई है। इसके तहत चयनित विद्यार्थी 18 सितंबर तक नामांकन ले सकेंगे। अब पांच सौ से ज्यादा विद्यार्थियों का चयन सूची में बिना आप्शन दिए ताडऱ कालेज, ताडऱ और आदित्य मेमोरियल कालेज आवंटित कर दिया गया है। इस लेकर विद्यार्थियों में आक्रोश की स्थिति है।

loksabha election banner

उक्त समस्या के साथ दर्जनों विद्यार्थी डीएसडब्ल्यू कार्यालय पहुंचे। सभी विद्यार्थियों का एक ही तरह का मामला था। उनका कहना था कि उन लोगों ने स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए आवेदन आनलाइन किया था, ङ्क्षकतु ताडऱ कालेज, ताडऱ और आदित्य मेमोरियल कालेज का नाम आप्शन नहीं दिया था। बावजूद इन कालेजों में उनका नाम आ गया है। विद्यार्थियों का कहना था कि वे लोग अंतिम तक अपने मनचाहे कालेज में नामांकन का प्रयास करते, ङ्क्षकतु उनका आप्शन विवि ने अपनी मनमानी से खत्म कर दिया।

छात्रा शेफ्ता ने भी स्नातक नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन किया था, जिसमें अकाउंटस आनर्स के लिए पहला आप्शन बीएन कालेज, दूसरा आप्शन मारवाड़ी कालेज और तीसरे आप्शन एसएम कालेज दिया था। दूसरी मेधा सूची में उक्त तीनों में से किसी कालेज में उनका नाम नहीं आया, लेकिन उनका नाम नामांकन के लिए बांका के आदित्य मेमोरियल कालेज में दे दिया गया। इसी तरह का मामला लेकर श्रुति, अलका, राहुल, अनुष्का, राजीव समेत अन्य विद्यार्थी पहुंचे थे।

डीएसडब्ल्यू ने विद्यार्थियों से वार्ता की

इस मामले में डीएसडब्ल्यू डा. राम प्रवेश ङ्क्षसह ने विद्यार्थियों से वार्ता की। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जो लोग उक्त दोनों कालेजों में नामांकन नहीं लेना चाहते हैं। वे यूएमआइएस को ई-मेल कर अपना आवेदन दें। उन्हें तीसरी सूची में मौका दिया जाएगा। डीएसडब्ल्यू ने कहा कि इसके अलावा उक्त दोनों कालेजों का आप्शन तीसरी सूची निकलने से पहले पोर्टल पर दिया जाएगा। विद्यार्थियों को दो दिन एडिङ्क्षटग के लिए दिया जाएगा। विद्यार्थी अपने विषय के साथ कालेजों का आप्शन बदल सकते हैं।

विवि की कार्यशैली पर उठाया सवाल

इस मामले में छात्र नेता अमित कुमार ने विवि की कार्यशैली पर सवाल उठाया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि आखिर ताडऱ कालेज और आदित्य मेमोरियल कालेज से विवि को लाभ है जो विद्यार्थियों के भविष्य को दांव पर लगाकर उनके आप्शन को नकार दोनों कालेजों में जबरन नाम दे दिया। यह सरासर गलत है। इस लेकर उन लोगों ने डीएसडब्लयू से मुलाकात की है। छात्र नेताओं ने चेतावनी दी है कि यदि विद्यार्थियों का नाम उक्त कालेजों से नहीं हटता है तो वे लोग आंदोलन करेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.