Move to Jagran APP

जिप की जमीन पर मनिहारी व बारसोई में बनेगा सम्राट भवन, जमीन उपलब्‍ध कराने का लिया गया फैसला

मनिहारी व बारसोई नगर पंचायत में बनने वाले सम्राट भवन के लिए जिला परिषद जमीन उपलब्ध कराएगी। यह निर्णय विकास भवन के सभागार में शनिवार को आयोजित जिप की सामान्य बैठक में लिया गया। इसके बाद विभिन्‍न योजनाओं की समीक्षा की गई।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 05:48 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 05:48 PM (IST)
जिप की जमीन पर मनिहारी व बारसोई में बनेगा सम्राट भवन, जमीन उपलब्‍ध कराने का लिया गया फैसला
15 वीं वित्त की टाइड मद की राशि व्यय के लिए सरकार से मार्गदर्शन मांगने का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, कटिहार । मनिहारी व बारसोई नगर पंचायत में बनने वाले सम्राट भवन के लिए जिला परिषद जमीन उपलब्ध कराएगी। यह निर्णय विकास भवन के सभागार में शनिवार को आयोजित जिप की सामान्य बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद सदस्य गुडडी कुमारी ने किया। बैठक में जिला परिषद उपाध्यक्ष अंजली ,उप विकास आयुक्त सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अरूण कुमार ठाकुर सहित विभिन्न प्रखंड के जिला परिषद सदस्य व प्रमुख मौजूद थे।

loksabha election banner

बैठक में पंचम राज्य वित्त आयोग की राशि से योजना क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। साथ ही 15वीं वित्त आयोग से 2020-21 के लिए योजनाओं के चयन एवं क्रियान्वयन पर चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि सरकार द्वारा संचालित पंद्रहवीं वित्त् आयोग के टाइड मंद के तहत लगभग साढ़े सात करोड की राशि के संचालन को लेकर आई है। जिला परिषद द्वारा इस राशि का प्रयोग सिर्फ सरकारी पोखर के जीर्णाद्वार एवं सुंदरीकरण के लिए खर्च करने का प्रावधान है। बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि इस जिले में सरकारी पोखर नाम मात्र के रहने के कारण इस राशि का खर्च दूसरे मद में खर्च करने को लेकर मार्ग दर्शन सरकार लिया जाएगा।

आधार सीडिंग के लिए लोगों को प्रेरित करने पर जोर

बैठक में जिला परिषद सदस्यों को अपने अपने क्षेत्र में जन वितरण उपभोक्ताओ को राशन कार्ड के सभी सदस्यों का आधार सीङ्क्षडग के लिए प्रेरित करने को कहा गया। इसके लिए 15,16,24 व 25 फरवरी को विशेष् शिविर का आयोजन किया जाएगा।

साधनसेवी के खिलाफ जांच का आदेश

बैठक मे प्राणपुर प्रखंड प्रमुख द्वारा साधनसेवी द्वारा अवैध वसूली तथा फर्जी दस्तावेज के आधार पर कार्य करने का मामला उठाते हुए इसकी जांच कराने की मांग किया गया। बीडीओ को इस मामले की जांच करने का आदेश दिया गया। इस दौरान गत बैठक की कार्यवाही की समीक्षा भी की गई। साथ ही पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय की राशि का भुगतान करने को लेकर आवंटन की मांग की गई। बैठक में बताया गया की कई पंचायत प्रतिनिधि को मानदेय की राशि खाते मे भेज दी गई है। शेष पंचायत प्रतिनिधि का मानदेय आवंटन मिलते ही भेज दी जाएगी। इस दौरान कई जिला परिषद सदस्य ने कई अपने अपने क्षेत्र की महत्वपूर्ण समस्या को भी उठाया। बैठक में विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, जिला परिषद सदस्य पुरूषोतम वर्मा, शंभू कुमार सुमन सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.