Move to Jagran APP

कोहरे से दुर्घटनाएं बढ़ी, संभलकर चलिए... नहीं तो होगी आपको परेशानी

खगडि़या में सड़क दुर्घटनाओं का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। कोहरे के कारण इस प्रकार की घटना में काफी बढ़ोतरी हुई है। ठंड के समय में कोहरा का कहर देखा जा रहा है। परिवहन नियम का पालन नहीं करने से भी हादसे हो रहे हैं। इसके लिए सतर्कता जरुरी है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 10:39 AM (IST)
कोहरे से दुर्घटनाएं बढ़ी, संभलकर चलिए... नहीं तो होगी आपको परेशानी
खगडि़या में सड़क दुर्घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है।

खगडिय़ा, जेएनएन। ठंड के समय कोहरा कहर बरपाती है। जिले में हर वर्ष कोहरे के कहर से सड़कों पर जिंदगी तबाह होती है। कोहरे की धूंध में कई जिंदगी सदा के लिए खो जाती या विकलांगता का शिकार होती है। जिसमें हमारी लापरवाही व परिवहन नियम की अंदेखी भी भाड़ी पड़ती है। कोहरे के बीच सफर में सड़क पर हादसे से बचाव में हमारी सावधानी व परिवहन नियमों का पालन ही स्वयं व लोगों की जान बचा सकती है।

loksabha election banner

कोहरे में अधिक दुर्घटना वाले स्थल

वैसे कोहरे में कहीं भी सड़क पर चलने में खतरा रहता है। एनएच हो या अन्य सड़क कोहरे का प्रभाव हर जगह होता है। हां वीरान व पानी वाले जगह पेड़ पैधे से घिड़े स्थल आदि जगह पर कोहरा कुछ अधिक घना होता एसे स्थल पर अधिक सावधानी रखने की जरुरत होती है। जिले में पसराहा से सतीश नगर तक बन्नी कसरैया धार मानसी व पांच किलोमीटर पर सर्वाधिक दुर्घटना घटित हुए है। गोगरी में मदारपुर कौआकोल मोड़, केडीएस कालेज, हाहाधार व मड़ैया के पास अधिक दुर्घटना घटित होती है।

कोहरे में सड़क पर बरतें सावधानी

कोहरे में सफर करने से जहां तक हो बचना चाहिए। अगर सफर में है तो अपने वाहन के लाईट सिस्टम को मजबूत रखें। वाहन के  हेडलाइट्स को हाय के बदले लो पर रखें। हाय में रखने पर हेडलाईट की रोशनी बिखर जाती है और कोहरे का घना परत अधिक नजर आता है साफ कुछ नजर नहीं आता। वहीं हेडलाइट््स हमेशा लो पर रखने से लाइट सड़क पर केंद्रित रहती है। जिससे देखने में आसानी होती है। साथ ही सामने वाले की गाड़ी की भी सही स्थिति का पता चल सकेगा। कोहरे के करण अगर साफ नहीं दिखाई दे तो तेज रफ्तार व जल्दबाजी न दिखाएं स्पीड को कंट्रोल में रखें। ताकि अचानक कुछ नजर आने से आप फौरन वाहन रोक सकें या बगल कर सकें। कोहरे मे ओवरटेक करने से परहेज करें। अगले वाहन के पीछे एक निश्चित दूरी पर चलें।

कोहरे में बचाव के उपाय

ठंड में कोहरे से बचाव के लिए वाहनों में सबसे महत्वपूर्ण हेड लाइट के उपयोग के साथ फॉग लाइट अवश्य लगवाएं, रिफ्लैक्टर टैप व स्टीकर्स, इंडीकेटर, डे-टाइम रर्निंग लाइट्स आदि महत्वपूर्ण होती हैं। फॉगलाइट्स की पीली रोशनी कोहरे में अधिक दूरी तक पारदर्शिता बनाती है। यह वाहन के नीचले भाग में सतह की और लगाने से घने कोहरे के समय आगे की सड़क साफ दिखती है तथा आप के वाहन पर लगी रिफ्लैक्टर टैप अन्य वाहन के लाइट्स पड़ते ही रिफ्लैक्ट कर चमक उठेगी। जिससे दूसरे वाहन चालक को वाहन व प्रकार का अंदाजा लगाने में आसानी होगी सामने से आ रही किसी वाहन की लाइट्स पर ध्यान रखे सड़क के बीच न चले अपने साइड से वाहन चलाए।

कोहरे में वाहन चलाते हुए ये गलती न करें

कोहरे में वाहन चलाते समय तेज न चलाए, ओवर टेक करने से बचें, बीच सड़क पर वाहन न चलाएं अचानक वाहन न रोके। जहां भी सड़क पर वाहन रोके सड़क के बिल्कुल किनारे संभव हो तो सड़क से नीचे उतार लगाए। इंडिकेटर लाइट्स जला कर रखे। पारदर्शिता न हो तो वाहन न चलाएं, वाहन को खड़ी कर दें।

ठंड में कोहरा दुर्घटना का कारण बनती है। इससे बचाव आवश्यक है। कोहरे के दौरान सावधानी बरतने के साथ परिवहन नियम का पालन आवश्यक है। वाहन में फॉग लाइट््स होना अनिवार्य है। वाहन के चारो तरफ रिफ्लैक्टर टैप लगवाए, धीमा रफ्तार आदि से दुर्घटना से बचा जा सकता है। - धीरेंद्र कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, खगडिय़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.