Move to Jagran APP

भागलपुर में नहीं बनेगा रिवर फ्रंट, बूढ़ानाथ गंगा घाट का होगा सुंदरीकरण, हवाई अड्डे के बहुरेंगे दिन

भागलपुर में अब रिवर फ्रंट का निर्माण नहीं होगा। इसके लिए नगर विकास विभाग ने मंजूरी नहीं दी है। अब यहां पर बूढ़ानाथ घाट का सुंदरीकरण होगा। इकसे अलावा हवाई अडडे का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा इसके लिए निर्देश जारी किया गया है।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 08:35 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 08:35 AM (IST)
भागलपुर में नहीं बनेगा रिवर फ्रंट, बूढ़ानाथ गंगा घाट का होगा सुंदरीकरण, हवाई अड्डे के बहुरेंगे दिन
भागलपुर में अब रिवर फ्रंट का निर्माण नहीं होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। बूढ़ानाथ घाट में रिवर फ्रंट नहीं बनेगा। यहां स्मार्ट सिटी की योजना से घाट का सुंदरीकरण होगा। श्रावणी मेले के दौरान श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बेहतर जनसुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मंदिर के आसपास वाहन पार्किंग, पेयजल, रोशनी व घाट पर श्रद्धालुओं के स्नान करने आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए डीएम व नगर आयुक्त घाट व मंदिर के इर्द-गिर्द स्थल निरीक्षण कर कार्ययोजना तैयार कराएंगे। पटना में नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

loksabha election banner

भैरवा तालाब का बनाए बेहतर प्लान

साहेबगंज स्थित भैरवा तालाब के जीर्णोद्धार को लेकर दैनिक जागरण ने तलाश तालाबों की अभियान चलाया था। अब इसके सुंदरीकरण की नए सिरे से कवायद शुरू होगी। बैठक में पीडीएमसी द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रस्ताव को और बेहतर करने का निर्देश दिया गया। यहां वाटर पार्क व लेजर शो, नौका विहार आदि के लिए डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

एडीबी को स्वीकृति

स्मार्ट सिटी की योजना से एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एडीबी) क्षेत्र के विस्तार पर बोर्ड ने स्वीकृति दे दी है। इसमें शहर के 18 से 23 वार्डों के 699 एकड़ क्षेत्र को शामिल किया गया था। परामर्शदात्री समिति के सुझाव पर वार्ड 25, 26, 27, 28, 29, 38 व 10 को शामिल किया गया था।

शुक्रवार को स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में हवाई अड्डा के विकास के लिए वार्ड 31 तक के क्षेत्र को स्मार्ट सिटी के एडीबी क्षेत्र में शामिल करने का निर्देश दिया गया। साथ ही हवाई अड्डा के सुंदरीकरण और चाहरदीवारी आदि की कार्ययोजना तैयार करने को कहा गया। प्रधान सचिव को डीएम ने बताया कि भागलपुर को उड़ान योजना में शामिल नहीं किया है।

डीएम व एसएसपी करेंगे मल्टीलेवल पार्किंग के लिए जगह चिह्नित शहर के चार स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग के लिए डीएम व एसएसपी संयुक्त तौर पर स्थल चिह्नित करेंगे। कुछ महत्वपूर्ण सरकारी स्कूलों को स्मार्ट सिटी की योजना से विकसित किया जाएगा। बैठक में प्रभारी नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा, सीएफओ, कंपनी सचिव, सीनियर मैनेजर आदि शामिल थे। भागलपुर से डीएम प्रणव कुमार व मेयर सीमा साहा वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े थे।

इनपर करें काम

- 10 स्थानों पर बनेगा जन सुविधा केंद्र

- 15 स्थानों पर ई-टॉयलेट व बायो टॉयलेट की सुविधा

- 10 स्थानों पर वेंडिंग जोन व स्लम बस्ती का किया जाएगा विकास  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.