Move to Jagran APP

मंत्री रामसूरत राय ने कहा-संभल‍िए, अच्छा काम करने वाले होंगे पुरस्‍कृत, खराब काम करने वालों पर बड़ी कार्रवाई

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय भागलपुर पहुंचे हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि अच्छा व खराब काम कर रहे कर्मियों पर। विभिन्न आरोपों के कारण 11 पदाधिकारियों को किया गया निलंबित। 24 के विरुद्ध चल रही है विभागीय कार्यवाही 16 पर दंड अधिरोपित।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 09:49 AM (IST)
मंत्री रामसूरत राय ने कहा-संभल‍िए, अच्छा काम करने वाले होंगे पुरस्‍कृत, खराब काम करने वालों पर बड़ी कार्रवाई
20 जिलों के 90 अंचलों में 208 शिविर बनाए गए हैं भूमि सर्वेक्षण के लिए।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय की अच्छा व खराब काम कर रहे कर्मियों पर नजर है। खराब काम करने का कारण जानने की कोशिश हो रही है। जबकि अच्छा काम करने वाले को इनाम देने की व्यवस्था की गई है। अच्छा काम करने वाले नौ राजस्व अधिकारी अंचल अधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्ता, अपर समाहर्ता को 11-11 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी गई। पुरस्कार की राशि बढ़ाकर 121000 करते हुए अगले साल से इसमें अमीन, राजस्व कर्मचारी और राजस्व अधिकारी का नाम जोडऩे का निर्देश दिया गया है। विभिन्न आरोपों के कारण 11 पदाधिकारियों को निलंबित किया गया है। 24 पदाधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई प्रारंभ की गई है। 16 पदाधिकारियों के विरुद्ध दंड अधिरोपित किया गया है।

loksabha election banner

अंचलों में अमीन की कमी दूर करने के लिए करीब 487 संविदा अमीन की तैनाती की गई है। विशेष परीक्षा में टाप करने वाले अमीन प्रेमशंकर कुमार को 5100 रुपये पुरस्कार दिए गए। उन्होंने कहा कि भूमि सर्वेक्षण का काम प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। फिलहाल 20 जिलों के 90 अंचलों में 208 शिविर बनाए गए हैं। बाकि बचे 130 अंचलों में भी शिविर गठन करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

समाहरणालय स्थित समीक्षा भवन में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय की अध्यक्षता में जिला राहत अनुश्रवण सह निगरानी समिति की बैठक हुई। जिसमें उन्होंने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार लगभग एक लाख 29 हजार परिवारों को उनके खाता के माध्यम से जीआर की राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है एवं अनुश्रवण समिति द्वारा अनुशंसित सूची के अनुसार शीघ्र शेष बाढ़ पीडि़त परिवारों को राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

मंत्री ने जीआर वितरण संबंधित आपत्ति आवेदनों के अविलंब निष्पादन करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा 258 हैंड पंप का संस्थापन कराया गया। उन्होंने बताया कि बाढ़ के दौरान राहत शिविर में 21 बच्चों का जन्म हुआ। नियमानुसार संबंधित अभिभावक को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करा दी गई है। बैठक में उपस्थित विधायक, सांसद एवं अन्य जनप्रतिनिधि ने विभिन्न बिंदुओं के संदर्भ में अपने सुझावों एवं विचारों से जिला प्रशासन को अवगत कराया।

कहलगांव विधायक पवन कुमार यादव ने प्रस्तावित विक्रमशिला विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए संचालित भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में और तेजी लाने, आरटीपीएस के तहत प्राप्त आवेदनो के समयबद्ध निष्पादन को सुनिश्चित करने की दिशा में ठोस कार्रवाई करने, कहलगांव में सम्राट अशोक भवन निर्माण के लिए भूमिअधिग्रहण प्रक्रिया प्रारंभ करने, कहलगांव अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत बाढ़ के फलस्वरूप क्षतिग्रस्त फसल के लिए नियमानुसार मुआवजा भुगतान के लिए अविलंब कार्रवाई आदि के संबंध में अपने सुझाव दिए।

सुल्तानगंज विधायक ने बाढग़्रस्त क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव में और तेजी लाने की आवश्यकता पर बल दिया। बिहपुर विधायक ने बाढ़ के दौरान संचालित राहत कार्यों की प्रशंसा की एवं क्रियान्वित जीआर वितरण कार्य में और बेहतरी के संबंध में अपने विचारों एवं सुझावों से जिला प्रशासन को अवगत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.