Move to Jagran APP

Republic Day 2021: किशनगंज के प्रभात चंद्र झा को मिला गैलेंट्री अवार्ड, सीआरपीएफ में डीआइजी पद पर हैं तैनात, जानिए

Republic Day 2021 सीआरपीएफ में करीब 28 वर्षों की सेवा में सराहनीय कार्य के लिए सीआरपीएफ के डीआईजी प्रभात चंद्र झा को गैलेंट्री आवार्ड से सम्‍मानित किया गया है। वे मूलरूप से बिहार के किशनगंज के रहने वाले हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 09:50 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 09:50 AM (IST)
Republic Day 2021: किशनगंज के प्रभात चंद्र झा को मिला गैलेंट्री अवार्ड, सीआरपीएफ में डीआइजी पद पर हैं तैनात, जानिए
ठाकुरगंज निवासी व सीआरपीएफ के डीआइजी प्रभात चन्द्र झा।

 जागरण संवाददाता, किशनगंज। ठाकुरगंज निवासी व सीआरपीएफ के डीआइजी प्रभात चन्द्र झा को आज गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। सीआरपीएफ में करीब 28 वर्षों की सेवा में सराहनीय कार्य एवं वीरता के साथ कार्य के प्रति कर्त्तव्यनिष्ठा के लिए भारत सरकार गणतंत्र दिवस के अवसर पर उक्त विभूति से सम्मानित करेगी। इससे पूर्व भी इन्हें गणतंत्र दिवस के मौके पर 2013 में भी सीआरपीएफ के कमांडेंट के पद पर पुलिस मेडल फॉर मेरिटोरिअस सर्विस विभूति से नवाजा गया था।

loksabha election banner

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सैन्य अधिकारियों व कर्मियों को सरकार की ओर से वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) से सम्मानित किया जाएगा। जिनमें एक अगस्त 1965 को ठाकुरगंज में जन्मे प्रभात चन्द्र झा भी शामिल हैं। वे 29 जून 1992 में सीआरपीएफ में एसिस्टेंट कमांडेंट के रूप में अपनी सेवा प्रारंभ की थी। मूल प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद देश के विभिन्न स्थानों में सेवाएं प्रदान की एवं सराहनीय कार्य किए।

1995-96 में दीमापुर से जोखामा के बीच सफलतापूर्वक आवागमन को सुदृढ़ बनाया। 1998-99 में त्रिपुरा एवं मिजोरम राज्य, जो उस समय काफी अशांत क्षेत्र माना जाता था, में दूरसंचार व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त रखा। प्रभात चंद्र झा इंफाल (मणिपुर), दीमापुर (नागालैंड), नरसिंहगढ़ (त्रिपुरा), राउरकोला (उड़ीसा), वारंगल (आंध्रप्रदेश) व श्रीनगर (जम्मू कश्मीर) में अपनी कार्य से विशिष्ट छाप छोड़ने में सफल रहे। 2001-03 के कार्यकाल में अमरनाथ गुफा तक तीर्थ यात्रियों की यात्रा के दरम्यान बेहतर व उत्कृष्ट कार्य किए। वारंगल (आंध्र प्रदेश) में कार्यकाल के दौरान उन्होंने 18 ऑपरेशन को एचीव किया। मध्य प्रदेश के नीमच मे चौथी सिग्नल बटालियन सीआरपीएफ में कमांडेंट पद पर कार्य करते वक्त प्रभात चन्द्र झा को 2005 एवं 2006 में दो बार बिहार विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य के लिए डीजी प्रशस्ति पत्र व वर्ष 2010 में श्रीनगर में ऑपरेशन एचीवमेंट के लिए डीजी प्रशस्ति एवं डिस्क पुरस्कार मिल चुका है।

प्रभात चन्द्र झा को गणतंत्र दिवस पर वीरता के लिए पुलिस पदक(पीएमजी) अवार्ड से सम्मानित किए जाने पर उनके स्वजन, मित्र राजेश करनानी, मो. हुसैन आजाद नेशनल डिग्री कालेज के व्याख्याता प्रो. दिलीप कुमार यादव आदि ने काफी हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि मेहनत के साथ ईमानदारीपूर्वक कार्य करने पर सफलता अवश्य मिलती है। सातवीं कक्षा तक प्रारंभिक शिक्षा सूबाबाई कन्या मध्य विद्यालय ठाकुरगंज में प्राप्त करने वाले प्रभात चंद्र झा ने दिवंगत माता स्व. राधिका देवी व पिता स्व. राधकेश्वर झा एवं अपने सहपाठियों को अपने सफलता का श्रेय दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.